Friday, May 03, 2024
Advertisement

Budh Margi Gochar: बुध उल्टी चाल खत्म करके वृष राशि में हुए मार्गी, बदलेगी इन 5 राशियों की किस्मत

बुध मार्गी होने से आपकी राशि पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा? ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं मेष राशि से लेकर मीन राशि तक पर बुध के मार्गी होने का प्रभाव।

Chirag Bejan Daruwalla Written by: Chirag Bejan Daruwalla @ChiragDaruwalla
Updated on: June 03, 2022 13:29 IST
 Budh Margi Gochar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  Budh Margi Gochar

Highlights

  • 3 जून से बुध वृषभ राशि में मार्गी हो रहे हैं।
  • बुध के मार्गी होने से मेष राशि वालों को धनलाभ होगा।
  • सिंह राशि वालों को माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

Budh Margi Gochar: बुध को ग्रहों में युवराज के नाम से भी जाना जाता है, 3 जून से बुध वृषभ राशि में मार्गी हो रहे हैं। यदि वे उनके नेतृत्व का पालन करेंगे तो युवा अधिक उत्साही होंगे। महंगाई पर नियंत्रण रहेगा और व्यापार में सुधार होगा। बुध मार्गी होने से आपकी राशि पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा? आइए जानते हैं मेष राशि से लेकर मीन राशि तक पर बुध के मार्गी होने का प्रभाव।

मेष राशि

मार्गी बुध का राशि से दूसरे धन भाव में गोचर से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और परिवार में सौहार्द भी बढ़ेगा। हालांकि परिवार में भी सौहार्द बढ़ेगा। आप अपने भाषण कौशल से सबसे विचित्र परिस्थितियों को भी नियंत्रित करने में सक्षम होंगे। आप अदालती मामलों में अनुकूल निर्णय की उम्मीद कर सकते हैं। एक बड़ा ऋण लेने से पहले नियम और शर्तों को पढ़ना सुनिश्चित करें। जहां बाहरी लोग आपकी सफलता में बाधा डालने की कोशिश कर सकते हैं, वहीं अपनी सूझबूझ से आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं।

वृषभ राशि

आपकी राशि में मार्गी बुध का गोचर आपकी व्यावसायिक सफलता पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। परिणामस्वरूप आप किसी नए समझौते पर हस्ताक्षर भी कर सकते हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए यह समय बेहतर रहेगा। अपने प्यार के लिए भावुक होना जरूरी है। यदि आप अपने प्यार से शादी करने की सोच रहे हैं तो ग्रह गोचर अनुकूल है। नया जोड़ा बच्चे पैदा करने की जिम्मेदारी साझा करेगा।

मिथुन राशि

 Budh Margi Gochar

Image Source : INDIA TV
 Budh Margi Gochar

राशि चक्र के बारहवें व्यय भाव में मार्गी बुध आपको गोचर के दौरान भागने और अत्यधिक खर्च करने के लिए मजबूर करेगा। यात्रा से आपको अच्छा लाभ मिलेगा। धर्मार्थ ट्रस्टों, अनाथालयों और धार्मिक ट्रस्टों में भाग लें। यदि आप विदेशी कंपनियों में सेवा करने या किसी दूसरे देश के नागरिक बनने के इच्छुक हैं तो भी यह ग्रह गोचर अनुकूल है। अपनी सेहत का ख्याल रखें। गुप्त शत्रुओं से बचें। विवाद और अदालती मामलों पर आपस में चर्चा होनी चाहिए।

कर्क राशि

मार्गी बुध का राशि से एकादश भाव में गोचर करने पर लाभ होगा। आय के स्रोतों में वृद्धि होगी और किए गए निर्णयों और किए गए कार्यों के लिए सराहना की जाएगी। परिवार के वरिष्ठ सदस्य और बड़े भाई आपका साथ देंगे। चुनाव से जुड़ा कोई फैसला लेने में भी आप सफल रहेंगे। यदि आप अपनी योजनाओं और रणनीतियों को गोपनीय रखेंगे तो आप सफल होंगे। नौकरी या व्यवसाय के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने में संकोच न करें।

सिंह राशि

 Budh Margi Gochar

Image Source : INDIA TV
 Budh Margi Gochar

मार्गी बुध दशम भाव में गोचर करते समय सफलता दे सकता है। आप अपने काम, व्यवसाय और सामाजिक स्थिति में वृद्धि देखेंगे। इन सभी कार्यों में हाथ बँटाते हुए भी आप अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में सफल रहेंगे। माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। महिलाओं के लिए यह योग और भी फायदेमंद रहेगा। चीजों का आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। लंबे समय से भुगतान किया गया पैसा वापस होने की संभावना है। अपने सामान को चोरी से बचाने के लिए सावधानी से यात्रा करें।

कन्या राशि

मार्गी बुध का राशि के नवम स्थान में गोचर से धर्म और अध्यात्म में आपकी रुचि बढ़ेगी। आप अपने सौम्य नेतृत्व और कुशल नेतृत्व के कारण कठिन परिस्थितियों का भी आसानी से प्रबंधन करने में सक्षम होंगे। जनसेवा अनुकरणीय होगी। लंबे समय से रुका हुआ धन वापस मिलने की उम्मीद है। परिवार के सदस्यों को आपस में बहस न करने दें, खासकर छोटे भाइयों से।

तुला राशि

 Budh Margi Gochar

Image Source : INDIA TV
 Budh Margi Gochar

मार्गी बुध का राशि चक्र के आठवें भाव में गोचर अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव लाएगा। कुछ दिनों तक हर निर्णय और काम सोच समझकर करना चाहिए। आपके काम में आने वाली बाधाओं के बावजूद आप अंततः सफल होंगे। अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से पेट से संबंधित स्थितियों और त्वचा रोगों का ध्यान रखें। साजिशकर्ताओं के झांसे में न आएं। कार्यस्थल पर काम खत्म करें और सीधे घर जाएं। जब भी संभव हो विवादों से बचें।

वृश्चिक राशि

मार्गी बुध का राशि के सप्तम भाव में गोचर करना आपको व्यवसाय में उन्नति दिलाएगा। हालाँकि, यदि आप एक नए समझौते पर हस्ताक्षर करने की सोच रहे हैं, तो ग्रह गोचर भी अनुकूल रहेगा। शादी को लेकर बातें अच्छी होंगी। लंबे समय से प्रतीक्षित काम केंद्र और राज्य सरकार के विभागों द्वारा पूरा किया जाएगा। यदि आप आवेदन करते हैं तो किसी भी सरकारी निविदा के लिए चयनित होने की संभावना सबसे अधिक होती है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को भी समय का लाभ मिलेगा।

धनु राशि

 Budh Margi Gochar

Image Source : INDIA TV
 Budh Margi Gochar

राशि के छठे शत्रु भाव पर मार्गी बुध का प्रभाव बहुत सकारात्मक नहीं कहा जा सकता। कई पढ़े-लिखे और गुप्त शत्रु होंगे। लोग आपको अपमानित होने का मौका देंगे। सभी विवादों और अदालती मामलों को सुलझाएं। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें। इस दौरान दूसरों को अतिरिक्त पैसा उधार न दें। मित्रों और परिवार के लिए अप्रिय समाचार हो सकते हैं, लेकिन आपके पास विदेश यात्रा करने का भी विकल्प है।

मकर राशि

मार्गी बुध का राशि के पंचम शिक्षा भाव में गोचर करना छात्रों और इस अवधि के दौरान नामांकित लोगों के लिए एक वरदान है। इस दौरान यदि किसी बड़े काम की आवश्यकता है या किसी को अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है, तो प्रभाव भी अनुकूल रहेगा। प्रेम से जुड़े मामलों में घनिष्ठता बनी रहेगी। प्रेम में विवाह संभव है, लेकिन यह उचित नहीं है। संतान प्राप्ति की जिम्मेदारी आपको उठानी पड़ेगी। संतान प्राप्ति की भी संभावना है।

कुंभ राशि

मार्गी बुध का चतुर्थ भाव में गोचर अप्रत्याशित परिणाम लाएगा। अपने माता-पिता के स्वास्थ्य पर चिंतन करें। पैतृक संपत्ति और जमीन-जायदाद को लेकर विवाद सुलझेंगे। यदि आप वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो इस दृष्टि से भी ग्रह का गोचर आपके लिए अनुकूल रहेगा। परिवार और दोस्तों से सकारात्मक समाचार मिलने की अच्छी संभावना है। राज्य और केंद्र सरकार के विभागों में लंबे समय से प्रतीक्षित कार्य होंगे। यदि आप अपनी योजनाओं और रणनीतियों को गोपनीय रखेंगे तो आप अधिक सफल होंगे।

मीन राशि

मार्गी बुध का तीसरे भाव में गोचर आपको नई ऊर्जा देगा। आप जो भी काम चुनेंगे उसे पूरा करेंगे। यदि आपने सही निर्णय लिया और काम किया तो इसकी सराहना की जाएगी। अध्यात्म और धर्म में रुचि बढ़ेगी। धार्मिक कार्यों और दान में भागीदारी बढ़ेगी। यदि आप विदेशी कंपनियों में नागरिकता और सेवा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ग्रह गोचर अनुकूल हैं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। bejandaruwalla.com

इसे भी पढ़ें-

Sun transit 2022: 15 जून को सूर्य देव का राशि परिवर्तन, इन 4 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, वहीं ये रहें सावधान

Aries Monthly Horoscope June 2022: मेष राशि वालों को हो सकती है ये परेशानी

वास्तु शास्त्र: नहीं उतर रहा है कर्ज का बोझ? अपनाएं ये उपाय तो नहीं होगी पैसों की कमी

Shukra Gochar: शुक्र का मेष राशि में गोचर इन 3 राशियों को नहीं दे रहा शुभ संकेत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement