Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Chankya Niti: इन 2 तरह के मित्रों पर कभी न करें विश्वास, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

आचार्य चाणक्य ने अपनी एक नीति में बताया कि किस तरह के दोस्त आपके लिए आने वाले समय में काल बन सकते हैं। इसलिए ऐसे दोस्तों पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: January 19, 2022 6:12 IST
Chanakya Niti In Hindi - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti In Hindi 

Highlights

  • आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में दोस्तों को लेकर कुछ बातें बताई हैं
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे दोस्तों पर न करें विश्वास

 आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में मनुष्य के दैनिक जीवन से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक के बारे में कई बातें बताई है। आचार्य ने अपनी नीतियों में इस बात का भी जिक्र किया हैं कि किस तरह के लोगों से दोस्ती करनी चाहिए और किस तरह के लोगों से नहीं।

आचार्य चाणक्य ने अपनी एक नीति में बताया कि किस तरह के दोस्त आपके लिए आने वाले समय में काल बन सकते हैं। इसलिए ऐसे दोस्तों पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए।

Chanakya Niti : ऐसे लोगों से ना करें दोस्ती, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

श्लोक

न विश्वसेत्कुमित्रे च मित्रे चापि न विश्वसेत् ।

कदाचित्कुपितं मित्रं सर्वं गुह्यं प्रकाशयेत् ॥

आचार्य चाणक्य ने अपने इस श्लोक में कहा गया कि एक बुरे मित्र और एक अच्छे मित्र पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर ये लोग आपसे रुष्ट होते है तो आप के सभी राज से पर्दा खोल देंगे।

दिमाग को तेज और वाणी को प्रखर बनाता है पन्ना, जानिए कौन पहनें और कौन नहीं

आचार्य चाणक्य ने इस श्लोक के माध्यम से बताया हैं कि जो मित्र दुष्ट स्वभाव के होते हैं। उन लोगों पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए। कई बार होता है कि वह आपके सामने इतने प्यार, विश्वास के साथ बात करते हैं कि आप तुरंत ही पिघल जाते हैं और अपनी गुप्त बातें उनसे शेयर कर देते हैं। बस यहीं दुष्ट मित्र मौका देखकर आपकी गुप्त बातों का सहारा लेकर आपका मजाक उड़ाता हैं या फिर अपना कार्य सिद्ध करता हैं। 

वहीं सच्चे मित्र पर भी पूर्ण विश्वास करके अपनी गुप्त बातें बता देते हैं। लेकिन आने वाले समय में हो सकता है कि आपसे उसकी किसी कारणवश लड़ाई या फिर नाराजगी हो जाए। तो ऐसे में वह आपकी उस गुप्त बात को सबके सामने पेश कर सकता है।  जिससे आपकी जीवन पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए किसी भी मित्र पर इतना विश्वास नहीं करना चाहिए कि आने वाले समय में वह आपका फायदा उठा सके। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement