Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: अगर आपकी पत्नी में भी हैं ये 5 गुण तो समझ लें आपसे ज्यादा भाग्यशाली व्यक्ति दुनिया में कोई नहीं

मान्यता है कि जो व्यक्ति आचार्य चाणक्य की नीतियों का अनुसरण करता है, वह अपने जीवन में खूब तरक्की हासिल करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 07, 2022 6:23 IST
chanakya niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV chanakya niti

Highlights

  • चाणक्य की नीति अपनाकर ही चंद्रगुप्त मौर्य सम्राट बन गए थे
  • आचार्य चाणक्य की कई शिक्षाएं और नीतियां आज के वक्त भी प्रासंगिक हैं
  • उनकी शिक्षाएं सफलता पाने और एक बेहतर इंसान बनने में मदद करती हैं

आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपनाकर आप जीवन में बेहतरी की ओर बढ़ सकते हैं। चाणक्य की नीति अपनाकर ही चंद्रगुप्त मौर्य सम्राट बन गए थे। आचार्य चाणक्य की कई शिक्षाएं और नीतियां आज के वक्त भी प्रासंगिक हैं । उनकी शिक्षाएं सफलता पाने और एक बेहतर इंसान बनने में मदद करती हैं । मान्यता है कि जो व्यक्ति आचार्य चाणक्य की नीतियों का अनुसरण करता है, वह अपने जीवन में खूब तरक्की हासिल करता है। आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में कुछ गुणों के बारे में बताया है जिन स्त्रियों में ये गुण होते हैं उनके पति बहुत ही भाग्यशाली होते हैं तो आइए जानते हैं इस विषय में-

धैर्य रखने वाली-

कहते हैं जिस इंसान में धैर्य होता है वो जिंदगी में सबकुछ हासिल कर लेता है। इसी प्रकार आचार्य चाणक्य के नीतिशास्त्र में बताया गया है कि जिस जो महिलाएं धैर्यवान होती हैं वे किसी भी परिस्थिति में अपने परिवार पर को धुकने नहीं देती हैं। ऐसी महिला हर मुश्किल का सामना धैर्य से करती हैं और पति के लिए मजबूत ढाल बनती है। ऐसी महिला का साथ हो तो पुरुष हर चुनौती को आसानी से पार कर जाता है।

Chanakya Niti: अच्छे और बुरे इंसान की करनी है पहचान तो बस इन बातों का रखें ध्यान

बचत करने वाली महिलाएं-
चाणक्य कहते हैं कि जो महिलाएं मुश्किल समय के लिए पैसों की बचत करती हैं, उनका पति सौभाग्यशाली होता है। ऐसी महिला अपने परिवार को हर मुश्किल समय से बचाती हैं। 

मीठा बोलने वाली-
अक्सर हम सुनते हैं कि आप मीठी बोलकर किसी भी परिस्थिति को सरल बना सकते हैं। चाणक्य जी मानते हैं कि जिसकी पत्नी मीठा बोलने वाली होती है उससे ज्यादा भाग्यशाली व्यक्ति दुनिया में कोई नहीं होता है। ऐसे गुण वाली महिलाओं से शादी करने वाला व्यक्ति बेहद ही खुशहाल जिंदगी जीता है।

Chanakya Niti: धन आने पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो नष्ट हो सकती है पूंजी

धार्मिक व संस्कारी- 
नीति शास्त्र के अनुसार जो महिला धार्मिक व संस्कारी होती है वो अपने बच्चे की परवरिश भी वैसे ही करती है। इसके चलते आने वाली पीढियां भी धार्मिक व संस्कारी निकलती हैं।  ऐसी महिलाएं जिस घर में रहती हैं, वह घर हमेशा खुशहाल रहता है।

शांत स्वभाव-
शांत स्वभाव के लोगों पर मां लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहती है। ऐसी महिलाएं घर में हमेशा सुख-शांति बनाए रखती हैं। ये विपरित परिस्थितियों में भी अपनी सूझ-बूझ से काम लेते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement