1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, बढ़ सकती हैं परेशानियां

मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, बढ़ सकती हैं परेशानियां

मंगलवार को मंगल ग्रह का कारक मान जाता है। इस दिन ऐसे कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे कुंडली में कोई बाधा उत्पन्न हो।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 18, 2022 10:01 IST
मंगलवार के दिन भूलकर...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ @ELF_OF_SHIVA मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम

Highlights

  • ज्योतिष के अनुसार मंगलवार को मंगल ग्रह का कारक मान जाता है
  • ऐसे कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे कुंडली में कोई बाधा उत्पन्न हो
  • इस दिन कोई विशेष काम नहीं किया जाता है

हिंदू धर्म की परंपराओं के अनुसार माना जाता हैं कि हर दिन का अपना ही महत्व होता हैं। अगर दिन के अनुसार काम करें तो देवी-देवता की कृपा भी आपके ऊपर बनी रहती हैं। हर एक दिन किसी न किसी देवता और ग्रह का होता हैं। वैसे ही मंगलवार का दिन हनुमान जी की उपासना के लिए सर्वोत्म माना जाता है।

इसी तरह ज्योतिष के अनुसार मंगलवार को मंगल ग्रह का कारक मान जाता है। इस दिन ऐसे कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे कुंडली में कोई बाधा उत्पन्न हो। इस दिन कोई विशेष काम नहीं किया जाता है, क्योंकि इस दिन ऐसा करने से आपको असफलता मिलेगी। अगर आप चाहते हैं कि आपकी कुंडली में मंगलदोष न हो साथ ही आपको कभी आर्थिक तंगी से न गुजरना पड़े तो मंगलवार के दिन ऐसे काम नहीं करने चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस दिन कौन से काम नहीं करना चाहिए-

बाल और नाखून न काटें-

मान्यता है कि मंगलवार के दिन बाल और नाखून आदि काटने से परहेज करना चाहिए। इस दिन बाल कटवाना, शेविंग कराना और नाखून काटना अशुभ माना जाता है। मंगलवार के दिन ऐसा करने से जीवन में धन और बुद्धि की हानि हो जाती है।

धन न लें और न दें-
शास्त्रों अनुसार माना जाता है कि मंगलवार के दिन धन न देना चाहिए न देना चाहिए। इससे आपको आर्थिक परेशानी और हानि हो सकती है। 

शराब, मांसाहार से रहें दूर-
मंगलवार श्री हनुमान का दिन होता है। इस दिन सात्विक रहना चाहिेए। इसलिए शराब, मांसाहार से दूर रहना चाहिए। जिससे आपके ऊपर भगवान की कृपा बनी रहें। साथ ही किसी भी तरह की किसी काम में बाधा न आए।

न करें उड़द दाल का सेवन-
मंगलवार को उड़द की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन उड़द खाने से शनि मंगल का संयोग आपकी सेहत के लिए कष्टकारी हो सकता है।

श्रृंगार का सामान न खरीदें- 
माना जाता है कि मंगलवार के दिन सौंदर्य प्रसाधन सामग्री खरीदने से वैवाहिक संबंधों में दरार आ जाती है. इसे खरीदने के लिए सोमवार और शुक्रवार का दिन सबसे उपयुक्त माना जाता है।

इस दिन न खरीदें लोहे का सामान- 
इस दिन लोहे का समान खरीदना भी अशुभ माना जाता है। इसके साथ ही इस दिन वाहन खरीदना भी अशुभ माना जाता है। इसीलिए ऐसा करने से बचें।

काले रंग के वस्‍त्र ना पहनें- 
मंगलवार के दिन काले रंग के वस्त्र नहीं पहनना चाहिए। इस दिन लाल रंग के वस्‍त्र पहनने मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

दूध से बनी चीजें न खरीदें-
मंगलवार को दूध से बनी मिठाइयां जैसे बर्फी, रबड़ी और कलाकंद नहीं खरीदनी चाहिए। दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है चंद्रमा और मंगल एक दूसरे के धुर विरोधी हैं, इसलिए मंगल के दिन न ही दूध से बनी चीजों का प्रयोग करनी चाहिए और न ही इन्‍हें दान करना चाहिए।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

erussia-ukraine-news