Sunday, May 05, 2024
Advertisement

मंगलवार को करें इस खास चीज का दान, मांगलिक दोष दूर होने के बनेंगे योग

मंगलवार के दिन किए गए कुछ खास काम मांगलिक दोष दूर करने में मदद कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 02, 2022 12:55 IST
manglik dosh upaay- India TV Hindi
Image Source : ASTROSWAMIG manglik dosh upaay

Highlights

  • मांगलिक दोष के चलते विवाह में दिक्कत आती है
  • कुछ उपाय मांगलिक दोष को कम कर सकते हैं

मांगलिक दोष कुंडली में लगा हो तो जातक के विवाह में दिक्कतों की बात ज्योतिष शास्त्र में कही जाती है। जैसा कि ज्योतिषशास्त्र में कहा जाता है कि कुंडली में मंगल की वजह से जातक को मांगलिक दोष लगता है और इस वजह से विवाह में ऐसी दिक्कतें आती हैं कि विवाह समय पर संभव नहीं हो पाता और कई बार गैर मांगलिक से शादी करने के बाद शादी सफल नहीं हो पाती। 

क्या है मांगलिक दोष? कोई कैसे बन जाता है मांगलिक, जानिए शादी पर इसका प्रभाव

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि जब मंगल ग्रह किसी जातक की कुंडली के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें भाव होते है तो ऐसी स्थिति में ही मांगलिक दोष जातक को लगता है।

ज्योतिष शास्त्र ये भी कहता है कि 29वें साल में मांगलिक दोष स्वत: समाप्त हो जाता है। लेकिन फिर भी अगर कुछ उपाय किए जाएं तो मांगलिक दोष का असर कम या समाप्त किए जाने के आसार बनते हैं। 

मंगलवार को किए गए कुछ खास उपाय मंगल को शांत करके उसके दोष दूर करते हैं। चलिए जानते हैं वो खास उपाय जिसे करने से मांगलिक दोष से पीड़ित जातक को लाभ मिलता है।

मंगलवार के दिन लाल मसूर की दाल को दान करने से मांगलिक दोष कम होता है। लाल मसूर की दाल मंगल से संबंध रखती है और मंगलवार के दिन इस दाल का दान मंगल को शांत करता है।

मंदिर में हनुमान जी को लाल वस्त्र, लाल गुलाल, दूध, दही, घी, शक्कर, शहद अर्पित करने से भी मांगलिक दोष में राहत मिलने की बात ज्योतिष में कही गई है।

मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और अगर संभव हो सके तो सुंदरकांड का पाठ भी करना चाहिए। 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी  इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले इससे  संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement