Friday, April 19, 2024
Advertisement

Marriage Line in Palmistry: नहीं हो पा रही है आपकी शादी? हाथ की रेखाओं में छिपा है इसका रहस्य

अगर आपकी शादी में देरी हो रही है या बाधा आ रही है तो आप हस्त रेखा के माध्यम से आप इसके पीछे का कारण और विकल्प जान सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 31, 2022 14:23 IST
Palmistry- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Palmistry

Highlights

  • मनुष्य के जीवन में कल क्या होने वाला है रेखाएं इसका संकेत भी दे देती हैं
  • हस्तरेखा शास्त्र हथेली में मौजूद लकीरों के अलावा विभिन्न प्रकार के चिन्हों और संकेतों के आधार पर भविष्यकथन करता है

कहते हैं हाथ और माथे की रेखाएं इंसान के बारे में काफी कुछ बयां कर देती हैं। मनुष्य के जीवन में कल क्या होने वाला है रेखाएं इसका संकेत भी दे देती हैं। हस्तरेखा शास्त्र हथेली में मौजूद लकीरों के अलावा विभिन्न प्रकार के चिन्हों और संकेतों के आधार पर भविष्यकथन करता है। हथेली पर कई तरह की रेखाएं बनती हैं जिसमें जीवन रेखा, भाग्य रेखा, ह्रदय रेखा और विवाह रेखा प्रमुख होती है।

अगर आपकी शादी में देरी हो रही है या बाधा आ रही है तो आप हस्त रेखा के माध्यम से आप इसके पीछे का कारण और विकल्प जान सकते हैं। इसके साथ ये रेखाएं आपको बता सकती हैं कि किस उम्र में आपका विवाह होगा। ज्योतिष शास्त्र की विभिन्न शाखाओं के जरिये यह पूर्वानुमान लगाया जा सकता है कि जातक के भाग्य में विवाह के योग कब बनेंगें। ज्योतिष की इन्हीं विधाओं में हस्तरेखा शास्त्र भी बहुत कुछ बयां करता है। आइये जानते हैं विवाह रेखा के बारे में-

हाथ में कहां होती है विवाह रेखा -

विवाह और वैवाहिक जीवन से जुड़ी खास बातें जानने के लिए हस्तरेखा ज्योतिष श्रेष्ठ मार्ग है। हथेली पर विवाह रेखा सबसे छोटी उंगली के नीचे वाले भाग पर जहां बुध पर्वत बना होता है वहां पर आड़ी स्थिति में होती है। इस जगह पर विवाह रेखा एक या एक से अधिक भी हो सकती है। यदि विवाह रेखा कटी फटी हो या कई रेखाओं से मिलकर बनी हो या हल्‍की रेखा हो तो वैवाहिक जीवन में मुश्किलें आती हैं। विवाह रेखा हृदय रेखा से जितनी पास होती है उतनी जल्दी और जितनी दूर होती है उतनी देर से शादी होने का संकेत देती है। यदि शुक्र पर्वत से कोई रेखा विवाह रेखा तक आती है तो ऐसे जातक के वैवाहिक जीवन में मुश्किलें ज्यादा होती हैं।

कैसे देखें विवाह की रेखा-
बुध पर्वत के नीचे (सबसे छोटी ऊंगली के नीचे के हिस्से) देखें। उसके बाद पवर्त के साइड में देखें। सबकी हथेली अलग-अलग होती है, किसी की छोटी होती है किसी की बड़ी होती है इसीलिए अपने अुमसार मापे। अहर आपको यहां पर एक अरेली लाइन देखने को मिले रही है तो इसका मतलब आपकी शादी 25 साल की उम्र में होगी। अगर 2 लाइनें दिखती हैं तो आपकी 28 की उम्र में अगर 3 दिखाई दें तो 30 की उम्र में आपकी शादी होगी। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement