1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Rang Panchami 2022: रंग पंचमी पर करें ये खास उपाय, हर संकट होगा दूर

Rang Panchami 2022: रंग पंचमी पर करें ये खास उपाय, हर संकट होगा दूर

आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं विशेष उपायों के बारे में, जिसे करके आप अपने दाम्पत्य जीवन को बेहतर बनाने, भविष्य में अपनी तरक्की सुनिश्चित करने, अपने अन्दर पॉजिटिव उर्जा बरकरार रखने और अपनी आर्थिक स्थिति को और बेहतर बनाने में जरूर सफल होंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 22, 2022 6:54 IST
Rang Panchami 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Rang Panchami 2022

Highlights

  • होली का त्योहार रंग पंचमी के दिन सम्पूर्ण होता है।
  • होली के बाद चैत्र कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को रंग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है।

 चैत्र कृष्ण पक्ष की उदया तिथि चतुर्थी और मंगलवार का दिन है। चतुर्थी तिथि मंगलवार को सुबह 6 बजकर 24 मिनट पर समाप्त हो चुकी है।  फिलहाल पंचमी तिथि चल रही है। आज रंग पंचमी का त्योहार है। होली के बाद चैत्र कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को रंग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। दरअसल बहुत-सी जगहों पर होली समेत पांच दिनों तक रंग खेलने की परंपरा है, यानि असल में होली का त्योहार रंग पंचमी के दिन सम्पूर्ण होता है।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, यू.पी, राजस्थान आदि जगहों पर विशेष रूप से ये त्योहार मनाया जाता है। होली की तरह ही इस दिन भी खूब अबीर-गुलाल उड़ाया जाता है और एक-दूसरे के रंग लगाया जाता है। आज वायुमंडल में रंग उड़ाने से या शरीर पर रंग लगाने से व्यक्ति के अंदर सकारात्मक शक्तियों का संचार होता है और आस-पास मौजूद नकारात्मक शक्तियां क्षीण हो जाती हैं। 

Rang Panchami 2022: जानिए कब है रंग पंचमी? साथ ही जानें शुभ मुहूर्त और इस पर्व को मनाने की खास वजह

आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज किए जाने वाले विशेष उपायों की, जिसे करके आप अपने दाम्पत्य जीवन को बेहतर बनाने, भविष्य में अपनी तरक्की सुनिश्चित करने, अपने अन्दर पॉजिटिव उर्जा बरकरार रखने और अपनी आर्थिक स्थिति को और बेहतर बनाने में जरूर सफल होंगे। 

  1. अगर आपके दाम्पत्य जीवन में उदासी ने अपनी जगह बना ली है, जिसके चलते आप अपनी कोई भी बात अपने जीवनसाथी से शेयर नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में आज के दिन एक सूखा नारियल और एक कटोरी में पीला सिन्दूर लें। अब उस सिंदूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर उसे गीला कर लें और उससे नारियल पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं। अब उस नारियल को हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन से उदासी छूमंतर हो जायेगी और जीवन में बहार ही बहार आयेगी।
  2. अगर आप अपनी आर्थिक तरक्की की गति को भविष्य में निरंतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज हल्दी की पांच साबुत गाठें और एक रूपये का सिक्का लेकर, एक पीले रंग के कपड़े में रखकर बांध दें। फिर उस कपड़े को अपने घर के मन्दिर में रखें और अपने गुरु या अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए घी का एक दीपक जलाएं। जब दीपक जलते –जलते अपने आप बुझ जाये, तब उस हल्दी और एक रुपये का सिक्का बंधे पीले रंग के कपड़े को मन्दिर से उठाकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रख लें।  ऐसा करने से आपकी आर्थिक तरक्की की गति भविष्य में भी निरंतर बनी रहेगी।
  3. अगर आप आज अपने किसी महत्वपूर्ण कार्य से बाहर जा रहे हैं या अपनी किसी बिजनेस मीटिंग के लिये जा रहे हैं, तो आज केसर का तिलक लगाकर जायें। अगर केसर उपलब्ध न हो तो हल्दी का तिलक मस्तक पर लगाकर जायें।  ऐसा करने से आपको अपने महत्वपूर्ण कार्यों या बिजनेस मीटिंग में सफलता जरूर मिलेगी।
  4. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य की सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो उनके स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये आज बेसन से कोई मीठी चीज़ बनाएं। अब उसका भोग सबसे पहले भगवान को लगाएं। उसके बाद उस बचे हुए प्रसाद को छोटे बच्चों में बांट दें और जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य ठीक नहीं हो उस व्यक्ति को भी थोड़ा-सा प्रसाद खाने के लिये दें।  ऐसा करने से बीमार व्यक्ति की सेहत में जल्द ही सुधार होगा।
  5. अगर आप अपने अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा को बढ़ाना चाहते हैं और निगेटिव ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं, तो आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले हनुमान जी के आगे सिर झुकाकर प्रणाम करना चाहिए। फिर कम से कम सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा बढ़ेगी और निगेटिव ऊर्जा अपने आप दूर होती जायेगी।
  6. अगर आप अपने जीवन में समृद्धि पाना चाहते हैं, तो आज आंखें बंद करके विकंकत के पेड़ का ध्यान करते हुए, उसे प्रणाम करें और विकंकत के पेड़ का पांच बार नाम लें। इसके बाद ध्यान में ही उसकी जड़ में पानी डालें और अपने जीवन में समृद्धि पाने के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके जीवन में समृद्धि बनी रहेगी।
  7. अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में आपको कभी ऐसी आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े, जब आपको कर्ज लेने की नौबत आ जाये तो ऐसी स्थिति से अपने आपको बचाये रखने के लिये आज शाम के समय हनुमान मन्दिर में जाकर या घर पर ही हनुमान जी की मूर्ति के आगे घी का दीपक जलाकर उन्हें बूंदी का प्रसाद अर्पित करें | साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें।  ऐसा करने से आपको भविष्य में कभी भी कर्ज लेने की नौबत नहीं आयेगी। 
  8. अगर आपको अपने घर-मकान बनवाने या उसमें सुधार करवाने से संबंधित कुछ दिक्कतें आ रही हैं, तो आज भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें। भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर बाजार में आपको आसानी से मिल जायेगी। अगर बाजार में न मिल पाये, तो इंटरनेट से भगवान की फोटो डाउनलोड करके, उसे अपने मन्दिर की दीवार पर लगा लें। अब विधि-पूर्वक पुष्प और धूप-दीप आदि से भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें।  ऐसा करने से आपको अपने घर-मकान बनवाने या उसमें सुधार करवाने से संबंधित जो भी परेशानी आ रही हैं, उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 
  9.  अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को बढ़ाना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन एक पीतल का बर्तन लेकर उसे अपने घर के मन्दिर में स्थापित करें। उसके बाद विधि-पूर्वक उस बर्तन की पूजा करें और पूजा के बाद उस बर्तन को अपने रसोईघर में रख लें और इस्तेमाल कर लें।  ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 
  10.  अगर किसी के पास आपका पैसा फंस गया है और वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है, तो आज हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं | साथ ही मंगल के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:' ऐसा करने से आपका रुका हुआ धन वापस मिल जायेगा। 
  11. अगर आप अपनी नौकरी को लेकर परेशान हैं, आपको कोई अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है, तो आज आपको हनुमान मंदिर जाकर शहद की शीशी भेंट करनी चाहिए।  साथ ही भगवान के आगे हाथ जोड़कर नौकरी में आ रही परेशानी से छुटकारा पाने के लिए विनती करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही कोई अच्छी-सी जॉब मिल जायेगी और आपकी परेशानियां दूर हो जायेंगी। 
  12.  अगर आप अपने जीवन में सभी चीजों के बीच बैलेंस बनाये रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आज आटे में थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर उसके पुए बनायें और गाय को खिलाएं। साथ ही मंगल के इस मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र है- 'ऊँ मंगलाय नमः।' ऐसा करने से आप अपने जीवन में सभी चीजों पर बैलेंस बनाये रखने में जरूर सफल होंगे। 

रत्न शास्त्रों के अनुसार पन्ना को इस तरह पहनने से सारे दुःख होते हैं खत्म

टेबल पर रखी चीजें भी तय करती हैं आपकी तरक्की का रास्ता, आज ही इन चीजों को हटाएं