Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Samudrik Shastra: जिनके गालों में पड़ते हैं डिंपल, ऐसे लोग होते हैं भाग्यशाली, जानिए इनकी और भी खासियतें

डिंपल्स बहुत कम लोगों के गालों में ही दिखाई देते हैं। जानिए ऐसे लोगों का स्वभाव।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 23, 2022 16:54 IST
samudrik shastra face reading - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM samudrik shastra face reading 

Highlights

  • सामुद्रिक शास्त्र में चेहरे के आकार के आधार पर व्यक्ति के स्वभाव के बारे में जान सकते हैं
  • जानिए डिंपल वाले चेहरे वाले लोगों का कैसा हैं स्वभाव

आपने बहुत से लोगों के गालों पर हंसते या बोलते समय गड्ढ़े यानी डिंपल्स पड़ते हुए देखा होगा। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसे लोग बहुत ही भाग्यशाली होते हैं। इन्हें अपनी किस्मत का पूरा सहयोग मिलता है जिससे इनके काम भी तुरंत बन जाते हैं।

अपने अलावा दूसरों के लिए भी भाग्यशाली सिद्ध होते हैं। सुंदरता के मामले में भी ये किसी से कम नहीं होते हैं। ये लोग स्वभाव से सरल और थोड़े संवेदनशील होते हैं। साथ ही ये कला के प्रति प्रेम रखते हैं। इसके अलावा ये लोग पढ़ाई में रुचि रखने वाले और विवेकशील होते हैं। इन लोगों का वैवाहिक जीवन भी बड़ा ही सुखमय होता है।  

Guruwar Upay: गुरुवार के दिन करें ये खास उपाय, घर में नहीं होगी आर्थिक समस्या

शंकु के आकार का चेहरा

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों का चेहरा शंकु के आकार का, यानि की ऊपर की तरफ से चौड़ाई में अधिक, जबकि नीचे की तरफ से चौड़ाई में कम होता है, वो लोग आध्यात्मिक चीज़ों, धर्म, संस्कृति, साहित्य, ग्रन्थ आदि के बारे में जानने के लिये बड़े ही उत्सुक होते हैं। इस तरह के विषय को पढ़ने के लिये ये लोग हमेशा तैयार रहते हैं, साथ ही इन लोगों पर एक अलग ही तरह की दैविय कृपा बनी रहती है। ये लोग अपने काम के लिये कभी भी दूसरों के भरोसे नहीं रहते है। भगवान की कृपा से इनके सारे काम एक के बाद एक बनते चले जाते हैं। अपनी मेहनत का फल इन्हें अवश्य ही मिलता है।

ठोड़ी की ओर से चौड़ा या विस्तृत और ललाट चेहरे वाले
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसी आकृति अग्नि तत्व का प्रतीक मानी जाती है। इन लोगों का स्वभाव थोड़ा अस्थिर रहता है। जीवन में इनकी बहुत-सी इच्छाएं होती हैं और ये अपनी चीज़ों का दिखावा करने में लगे रहते हैं। ये लोग भौतिक सुख-साधनों की प्राप्ति में अधिक रुचि रखते हैं। लेकिन आध्यात्मिक चीज़ों के प्रति इनकी कम ही रुचि होती है। जल्दी से कोई चीज़ इनकी समझ में नहीं आती है। ये लोग खुद से किसी काम की सफलता के लिये बहुत लंबी रणनीति भी नहीं बना सकते और कुछ करते भी हैं, तो बहुत समय तक अपनी योजनाओं को दूसरों से छुपाकर नहीं रख सकते। खानपान और घूमने-फिरने में इन्हें बड़ा आनन्द आता है। साथ ही नई और अलग तरह की चीज़ों को इकट्ठा करना भी इनकी रुचि में शामिल है। लेकिन इनके साथ एक ही बड़ी परेशानी है कि ये बहुत जल्दी आवेश में आ जाते हैं और कई बार दूसरों के लिये भी परेशानी खड़ी कर देते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement