Friday, April 26, 2024
Advertisement

Sawan Masik Shivratri 2022: शुभ मुहूर्त पर ये काम करने से प्रसन्न होंगे भगवान शिव, मिलेगा मनचाहा फल

Sawan Masik Shivratri 2022: इस दिन भगवान शिक के साथ-साथ माता पार्वती की पूजा की जाती है। भोले शंकर अपने भक्तों से बेहद प्रेम करते हैं। विधि पूर्वक उनकी पूजा करने से आपको अपने सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है।

Sweety Gaur Written By: Sweety Gaur @sweety_gaur
Published on: July 12, 2022 13:26 IST
Sawan Masik Shivratri 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sawan Masik Shivratri 2022

Sawan Masik Shivratri 2022: हिंदू धर्म में सावन की मासिक शिवरात्रि को काफी माना जाता है। ये दिन भगवान शिव को अर्पण किया जाता है। पंचांग के अनुसार आषाढ़ महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। यानी इस बार मासिक शिवरात्रि का व्रत 26 जुलाई 2022 को रखा जाएगा। भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए इस दिन हर उम्र के व्यक्ति पूजा-पाठ करते हैं। 

इस दिन भगवान शिक के साथ-साथ माता पार्वती की पूजा की जाती है। भोले शंकर अपने भक्तों से बेहद प्रेम करते हैं। विधि पूर्वक उनकी पूजा करने से आपको अपने सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है। इस दिन व्रत रखने वाले भक्तों को भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है। माना जाता है यदि आप शिव शंकर को प्रसन्न कर पाते हैं तो आपको मनचाहा फल प्राप्त होता है। इतना ही नहीं इस दिन शिव मंत्र 'ॐ नमः शिवाय' का पूरे दिन जाप करने से व्यक्ति की सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं।  

सावन मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त

  • कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि आरंभ: 26 जुलाई मंगलवार को शाम 6: 46 PM से
  • कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का समापन: 27 जुलाई बुधवार  को रात 9:11 तक

मासिक शिवरात्रि के उपाय

  • संतान प्राप्ति के लिए - हिंदू ग्रंथ के अनुसार मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर घी चढ़ाने से संतान का सुख प्राप्त होता है। 
  • अच्छे वर की प्राप्ति के लिए - सावन में अक्सर कुवांरी लड़कियां शिव की अराधना करती हैं। मासिक शिवरात्रि के दिन शिवशंकर का जलाभिषेक करने से अच्छे वर की प्रापति होती है।
  • आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए - जो लोग आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं उन्हें सावन की शिवरात्रि में व्रत रखने से काफी लाभ होगा। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिवस्तोत्र का पाठ करें और उनका अभिषेक करें। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़िए -

Vastu Shastra : डाइनिंग एरिया में आइना लगाने से बदलेगी घर की किस्मत, जानिए इसका प्रभाव

Chanakya Niti: ये काम नहीं करने वाले व्यक्ति हो जाते है बर्बाद, वक्त रहते हो जाएं सतर्क

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement