Saturday, May 11, 2024
Advertisement

शनिश्चरी अमावस्या के दिन करें ये उपाय, शनि की साढ़े साती के बुरे प्रभावों से मिलेगी मुक्ति

आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं शनिश्चरी अमावस्या के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में जिसे अपनाकर आप शनि दोष से बच सकते हैं।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: April 24, 2022 22:03 IST
Shanichari Amavasya 2022- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ VEDIC_VOX Shanichari Amavasya 2022

Highlights

  • इस बार शनिश्चरी अमावस्या 30 अप्रैल को पड़ रही है।
  • इस दिन पितरों की पूजा के साथ शनिदेव की पूजा का विशेष महत्व है।

वैशाख कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि और शनिवार का दिन है। अमावस्या तिथि 30 अप्रैल देर रात 1 बजकर 57 मिनट तक रहेगी। उसके बाद वैशाख शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि लग जाएगी। इस दिन स्नानदान श्राद्ध आदि की अमावस्या है। शास्त्रों में शनिश्चरी अमावस्या का बड़ा ही महत्व है। इस दिन पितरों की पूजा के साथ ही शनिदेव की पूजा का विशेष महत्व है। इस बार शनिश्चरी अमावस्या 30 अप्रैल को पड़ रही है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन शनिदेव की पूजा करने से शनिदेव बहुत जल्दी खुश होते हैं, साथ ही अशुभ शनि के प्रभाव से होने वाली परेशानियों, जैसे शनि की साढे-साती और कालसर्प योग से भी छुटकारा मिलता है।

आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं शनिश्चरी अमावस्या के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में जिसे अपनाकर आप शनि दोष से बच सकते हैं। 

Shanichari Amavasya 2022 : 30 अप्रैल को है शनिश्चरी अमावस्या, जानिए शुभ मुहूर्त-स्नान-दान और महत्व

  1. धन की प्राप्ति के लिए शनिश्चरी अमावस्या को रात के समय एक पानी वाला नारियल लें और शिव प्रतिमा के सामने उस नारियल को धन प्राप्ति की कामना करते हुए जमीन पर तोड़ दें। अब नारियल के इन टूटे हुए टुकड़ों को भगवान शिव की प्रतिमा के पास ही रख दें और रात भर वहीं रखा रहने दें। सुबह उठकर उन नारियल के टुकड़ों को वहां से उठा लें और घर के सब सदस्यों में बांट दें। अमावस्या को ये उपाय करने से आपको धन की प्राप्ति होगी। 
  2. अगर जीवन में आपको किसी भी तरह की परेशानी है, तो उससे निजात पाने के लिये अमावस्या को एक लाल रंग का मोटा धागा लेकर गले में पहनें और उसे अगले महीने की अमावस्या तक पहने रखें। अगले महीने अमावस्या तिथि 30 मई को है। 30 मई को वह धागा अपने गले से निकालकर रात के समय घर से बाहर कहीं विराने में गड्ढा खोदकर दबा दें। ऐसा करने से आपके जीवन से सारी परेशानियों का अंत होगा। 
  3. हमेशा खींचतान बनी रहती है, तो शनिश्चरी अमावस्या को थोड़ा-सा दूध लेकर, उसमें एक चुटकी शक्कर मिलाकर किसी कुएं में डाल दें। अगर आपको घर के आस-पास कहीं कुआं न मिले तो घर के बाहर कच्ची मिट्टी में दूध डाल दें और उसके ऊपर थोड़ी-सी मिट्टी डाल दें। ऐसा करने से आपके और आपके जीवनसाथी के बीच का रिश्ता पहले से बेहतर होगा।
  4. अगर दूसरे लोग आपकी दिन-ब-दिन बढ़ती तरक्की को देखकर आपसे जलते हैं, आपकी पीठ पीछे दूसरे लोगों से बुराई करते हैं, लेकिन सामने से आपकी तारीफ करते हैं, तो ऐसे लोगों से पीछा छुड़ाने के लिये शनिश्चरी अमावस्या को शाम के समय एक रोटी लेकर, उस पर सरसों का तेल डालकर दूसरी रोटी की सहायता से चुपड़ दें और तेल चुपड़ी दोनों रोटियों को काले कुत्ते को डाल दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही आपकी बुराई करने वाले लोगों से छुटकारा मिलेगा। 
  5. अगर आप कर्ज से परेशान हैं, तो शनिश्चरी अमावस्या के दिन थोड़े-से राई के दाने हाथ में लेकर आधी रात को अपने घर के चौक में या घर की छत पर जाकर घड़ी की विपरित दिशा में तीन चक्कर काटें। इसके बाद थोड़-थोड़े राई के दाने दसों दिशाओं में फेंक दें। अमावस्या को ये टोटका करने से आपको जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी। 
  6. अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य कुछ दिनों से अस्वस्थ है तो शनिश्चरी अमावस्या के दिन स्नान आदि के बाद जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य ख़राब है उनके पहने हुए कपड़े से एक धागा निकाल लें और उस धागे को रूई के साथ मिलाकर उसकी बत्ती बना लें। अब एक मिट्टी के दिये में सरसों का तेल डालकर, वह बाती लगा दें और घर के बाहर वह दीपक जला दें। ऐसा करने से अस्वस्थ व्यक्ति की सेहत में जल्दी ही सुधार होगा। 
  7. अगर आप बेरोजगारी की समस्या से परेशान हैं या आपको लगता है कि आपका कोई सीनियर आपके प्रमोशन में बाधा बन रहा है, तो शनिश्चरी अमावस्या के दिन शाम के समय एक नींबू लेकर, उसके चार अलग-अलग टुकड़े कर दें और किसी चौराहे पर जाकर चुपचाप चारों दिशाओं में एक-एक नींबू का टुकड़ा फेंक दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही एक अच्छी नौकरी लगेगी साथ ही अगर आप पहले से कोई नौकरी कर रहे हैं तो आपको नौकरी में प्रमोशन मिलेगा। 
  8. अगर आपकी कोई खास इच्छा है, जो बहुत समय से पूरी नहीं हो पा रही है तो शनिश्चरी अमावस्या के दिन एक नारियल लेकर उसे देवी मां का नाम लेकर तोड़ दें। अन्दर से प्राप्त गिरी के 42 टुकड़े करें। 3 टुकड़े भगवान शंकर को चढ़ायें, नौ टुकड़ें छोटी कन्याओं को बांट दें। दो टुकड़े दर्जी को, दो टुकड़े माली को, दो टुकड़े कुम्हार को प्रसाद के रूप में बांट दें और चार टुकड़े अपने लिये रख कर शेष बीस टुकड़े मन्दिर में चढ़ा दें या प्रसाद के रूप में बांट दें। ऐसा करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी। 
  9. अपने करियर को एक नई दिशा देने के लिये शनिश्चरी अमावस्या के दिन एक पानी वाला नारियल लें और उस पर लाल रंग का धागा सात बार लपेटकर अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए बहते पानी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके करियर को एक नई दिशा मिलेगी। 
  10. अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने के लिये शनिश्चरी अमावस्या के दिन अमावस्या की रात के समय मन्दिर के दरवाजे बंद होने से पहले एक घी का दीपक जलाएं। अगर घर के बाहर मन्दिर में नहीं जा सकते हैं, तो रात को सोने से पहले घर के मन्दिर में ही घी का दीपक जलाएं। देखिये जो आप रोज़ शाम की पूजा के लिये दीपक जलाते हैं, वो दीपक अलग है, वो तो आपको जलाना ही है, लेकिन साथ ही रात को सोने से पहले एक और घी का दीपक आपको जलाना है। अमावस्या की रात को ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। 
  11. अपने परिवार से सारी परेशानियों को मिटाने के लिये और खुशियों को बरकरार रखने के लिये शनिश्चरी अमावस्या के दिन 5 लाल फूल और 5 तेल के दीपक जलाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें। अगर ये उपाय आप शाम को दिन छिपने के बाद करें, तो और भी अच्छा है। बाकी आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके परिवार की खुशियां बरकरार रहेंगी। 

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण और शनिश्चरी अमावस्या एक ही दिन, इन 3 राशियों को रहना होगा सावधान 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement