Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Shanivar Ke Upay: शनिवार के दिन करें ये अचूक उपाय, दुर्भाग्य होगा दूर और चमक जाएगी किस्मत

Shanivar Ke Upay: जानिए मनोवांछित फल पाने के लिए शनिवार के दिन आपको कौन से विशेष उपाय करने चाहिए?

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: July 22, 2022 13:07 IST
Shanivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shanivar Ke Upay

Shanivar Ke Upay: 23 जुलाई को श्रवण कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। नवमी तिथि 23 जुलाई सुबह 9 बजकर 33 मिनट तक रहेगी, उसके बाद दशमी तिथि लग जायेगी। 23 जुलाई दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक शूल योग रहेगा। शूल योग में किए गए कार्य से हर जगह दुख ही दुख मिलते हैं। वैसे तो इस योग में कोई काम कभी पूरा होता ही नहीं परंतु यदि अनेक कष्ट सहने पर पूरा हो भी जाए तो शूल की तरह हृदय में एक चुभन सी पैदा करता रहता है। इस योग में कोई भी कार्य न करें अन्यथा आप जिंदगी भर पछताते रहेंगे। 

ऐसे में शनिवार के दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए, अपने हर काम में लाभ पाने के लिए और कामयाबी हासिल करने के लिए, स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए और लंबी आयु का वरदान पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए इंदु प्रकाश से। 

 इन उपायों को करने से मिल सकता है मनोवांछित फल

  1. अगर आपका करियर संबंधी कोई जरूरी काम रुका हुआ है ,तो इस दिन आपको आंवले के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। उसके बाद अपने काम के लिए दुबारा प्रयास करना चाहिए। अगर आपको कहीं आस-पास आंवले का पेड़ ना मिले, तो आंवले के पेड़ की फोटो देखकर या मन में आंवले के पेड़ का ध्यान करके प्रणाम करें। ऐसा करने से आपका प्रयास सफल होगा और आपका करियर संबंधी काम भी जरूर बनेगा 
  2. अगर आप सांसारिक सुख पाना चाहते हैं,तो इस दिन भरणी नक्षत्र के दौरान स्नान आदि के बाद आपको माता-पिता का आशीर्वाद लेना चाहिए। साथ ही मन्दिर में रूई से बनी 51 बाती का दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपको सांसारिक सुख की प्राप्ति होगी। साथ ही आपके कार्यों में माता-पिता का सहयोग भी मिलता रहेगा। 
  3. अगर आप अपने व्यवहार से किसी को प्रभावित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको पानी में थोड़ा-सा दही डालकर स्नान करना चाहिए। साथ ही मन्दिर में कपूर का दान करना चाहिए। ये उपाय करने से आप अपने व्यवहार से किसी को भी प्रभावित करने में सफल रहेंगे। 
  4. अगर आप अपने बिखरे रिश्तों को समेटना चाहते हैं, तो इस दिन भरणी नक्षत्र के दौरान आपको अपने घर के आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा में एक घी का दीपक जलाना चाहिए और साथ ही शुक्र के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। शुक्र का मंत्र इस प्रकार है - 'ॐ वस्त्रं मे देहि स्वाहा' ऐसा करने से आप अपने बिखरे रिश्तों को समेटने में कामयाब रहेंगे।
  5. अगर आपकी जन्म पत्रिका में शुक्र अशुभ स्थिति में है और आप उसके प्रभावों से परेशान हैं, तो इस दिन आपको किसी जरूरतमंद को आदरपूर्वक भोजन दान करना चाहिए। साथ ही उसका आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको अशुभ शुक्र के प्रभावों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 
  6. अगर आपके बच्चों की शादी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए भरणी नक्षत्र के दौरान आपको कुम्हार के घर से थोड़ी-सी मिट्टी लानी चाहिए। घर लाने के बाद उस मिट्टी को एक सफेद रंग के कपड़े में बांधकर मन्दिर में रख दीजिये। इसके बाद शुक्र के मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है- 'ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:'  जाप करने के बाद उस मिट्टी से बंधी पोटली को बच्चे को अपने पास रखने के लिए दे दें। ऐसा करने से आपके बच्चों की शादी में आ रही परेशानी जल्द ही दूर होगी। 
  7. अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने संबंधों को और भी मजबूत करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने घर के बींचों-बीच आंगन में एक त्रिकोण आकृति बनानी चाहिए। उस आकृति को आप सफेद चॉक या आटे की मदद से बना सकते हैं। अब उस त्रिकोण आकृति में एक आंवले का फल रखें और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें। अगर आपको आंवले न मिल पाए तो आप एक आलू भी रख सकते हैं। पूजा आदि के बाद सारी चीज़ों को आज ऐसे ही रखा रहने दें। अगले दिन उन सबको किसी एकांत जगह पर रख आएं। ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके संबंधों में मजबूती आयेगी। 
  8. अगर आपके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की कड़वाहट बनी हुई है, तो इस दिन आपको मन्दिर में आंवले का फल या आंवले का मुरब्बा दान करना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर अपने वैवाहिक जीवन में मिठास बढ़ाने के लिए भगवान से प्रार्थना करना चाहिए। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन से कड़वाहट दूर होगी।
  9. अगर आप किसी काम के लिए घर से बाहर जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपको बाहर किसी भी मुसीबत का सामना ना करना पड़े, तो इस दिन आपको घर से बाहर जाते समय अपने ईष्ट देव के आगे सिर झुकाकर बाहर जाना चाहिए। ऐसा करने से आपको बाहर किसी भी तरह की मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपका काम भी अच्छे से पूरा हो जायेगा। 
  10. अगर कुछ दिनों से आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है, तो इस दिन भरणी नक्षत्र के दौरान उनके भार के बराबर या भार के दसवें हिस्से के बराबर ज्वार का दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य बहुत जल्द ही ठीक हो जायेगा। 
  11. अगर आप अपनी तरक्की को चार चांद लगाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको किसी मन्दिर के प्रांगण में या किसी बाग-बगीचे में आंवले का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए। लेकिन अगर आप किसी कारणवश इस दिन पेड़ ना लगा पाएं तो शनिवार के दिन पेड़ लगाने का संकल्प जरूर लें और जब भी आपको समय मिले, तब पेड़ लगाएं। ऐसा करने से आपकी तरक्की को चार चांद लगेंगे।
  12. अगर आपके बच्चों को पढ़ाई के प्रति नेगेटिविटी फील होती है, यानि उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता है, तो इस दिन एक गोबर के उपले पर दो कपूर जलाकर, उसकी धूप अपने बच्चे के पढ़ाई वाले कमरे में दिखाएं। फिर उसे घर के मुख्य द्वार के बाहर रख आएं। ऐसा करने से पढ़ाई के प्रति आपके बच्चों की नेगेटिविटी दूर होगी और उनका पढ़ाई में मन लगेगा। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

ये भी पढ़ें - 

Shani-Shukra Gochar 2022: शनि और शुक्र मिलकर बना रहे हैं खतरनाक षडाष्टक योग, ये 4 राशि वाले जातक रहें सतर्क!

Vastu Shastra: घर में एक तोते की तस्वीर लगाने से संवर जाएगा बच्चे का भविष्य, जानिए वास्तु

Taurus Weekly Horoscope वृष  राशि का साप्ताहिक राशिफल 25 से 31 जुलाई 2022 : इस सप्ताह रहें सावधान

Hariyali Teej 2022: इस साल हरियाली तीज पर बन रहे हैं शुभ योग, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

Vastu Shastra: घर में एक तोते की तस्वीर लगाने से संवर जाएगा बच्चे का भविष्य, जानिए वास्तु के नियम

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement