Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Shanivar Upay: शनि के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए शनिवार के दिन करें ये विशेष उपाय, शनिदेव हो जाएंगे प्रसन्न

Shanivar Upay: शनिवार के दिन शनि संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए, शनि के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आपको कौन से विशेष उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: May 20, 2022 19:09 IST
Shanivar Upay- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Shanivar Upay

Shanivar Upay: आज ( 7 मई) वैशाख शुक्ल पक्ष की उदया तिथि षष्ठी और शनिवार का दिन है। षष्ठी तिथि आज दोपहर 2 बजकर 56 मिनट तक रहेगी।  उसके बाद सप्तमी तिथि लग जाएगी। आज दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक समस्त कार्यों में सफलता दिलाने वाला रवि योग रहेगा।  रवि योग शुभ योगों में से एक माना जाता है। रवि योग के दौरान शुरू किये गए कार्य बिना किसी रुकावट के पूर्ण होते हैं तथा लम्बे समय तक उसके शुभ फल प्राप्त होते रहते हैं।  

ऐसे में शनिवार के दिन शनि संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए, शनि के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आपको कौन से विशेष उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर मकान या किसी अन्य जमीन को लेकर आपका किसी से वाद-विवाद चल रहा है, वह आपकी कोई बात नहीं सुन रहा है तो इस सिलसिले में आगे की बात करने के लिये और अपना पक्ष मजबूत करने के लिये  शनिवार के दिन आपको नीले या काले रंग के आसन पर बैठकर या फिर नीले या काले रंग के कपड़े पहनकर इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मन्त्र है-‘ऊँ शं यो देवि रमिष्ट्य आपो भवन्तु पीतये, शं योरभि स्तवन्तु नः'  इस विशेष मंत्र का जाप करने से आपको मकान या किसी जमीन से संबंधित वाद-विवाद में जीत हासिल होगी। 
  2. अगर आप कोई मुकदमा दायर करना चाहते हैं या अपनी कोई बात किसी के सामने रखना चाहते हैं तो अपने काम में पक्की सफलता सुनिश्चित करने के लिये आपको शनि के मंत्र का जाप करना चाहिए। मन्त्र है-‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः।'  इस मंत्र का जाप करने से आपको अपने काम में सफलता जरूर मिलेगी। 
  3. अगर आप अपने बिजनेस पार्टनर के व्यवहार को लेकर कुछ परेशान हैं या वह आपके बिजनेस में कुछ गड़बड़ कर रहा है तो उसके खिलाफ लीगल एक्शन के लिये इस दिन आपको सूखी लाल मिर्च के बीज लेकर अपने ऊपर से सात बार वारने चाहिए। 6 बार क्लॉक वाइज़ और एक बार एंटी क्लॉक वाइज।  इस प्रकार अपने ऊपर से वारने के बाद उन सूखी मिर्च के दानों को आग में जला दें।  ऐसा करने से आप अपने काम में सफल जरूर होंगे।। 
  4. अगर कोई व्यक्ति आपके परिवार पर बुरी नजर रखता है और वह आपकी पीठ पीछे आपके खिलाफ षड्यंत्र रचता है तो उसे मुंह तोड़ जबाव देने के लिये इस दिन आपको थोड़े-से राई के दाने लेने चाहिए और उन्हें अपने घर के प्रत्येक कमरे के एक कोने में थोड़ा-थोड़ा रख दें। आज पूरा दिन उन दानों को वहीं पर रखा रहने दें और कल सुबह उठकर उन दानों को उठाकर पीपल के पेड़ के नीचे रख आयें।  ऐसा करने से आप अपने परिवार के खिलाफ बुरी नजर रखने वाले को मुंह तोड़ जवाब देने में कामयाब होंगे। 
  5. अगर आपकी जिंदगी में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है, आपके चारों ओर निगेटिविटी बहुत अधिक हो गई है तो उस निगेटिविटी को अपनी जिंदगी से दूर करने के लिये इस दिन आपको स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर शनि देव के तंत्रोक्त मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है-‘ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:।' ऐसा करने से आपकी जिंदगी से निगेटिविटी दूर होगी और और जल्द ही सब कुछ ठीक हो जायेगा।
  6. अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों की ऊष्मा को बरकरार रखना चाहते हैं, तो शनिवार का दिन बड़ा ही अच्छा है। इस दिन आपको स्नान आदि के बाद शनि देव की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। साथ ही उनके इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मन्त्र है- ‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः।'  इस मंत्र का जप करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की ऊष्मा बरकरार रहेगी। 
  7. अगर आप पुलिस में हैं, सेना में हैं या किसी ऐसे ही अन्य डिपार्टमेंट से जुड़े हैं और कुछ दिनों से आप किसी शत्रु पर सर्जिकल स्ट्राइक करने की सोच रहे हैं तो सर्जिकल स्ट्राइक में सफलता पाने के लिये आज आपको सरसों के तेल के पांच दीपक तैयार करने चाहिए और उनमें साबुत उड़द के दो-दो दाने डालकर एक तरफ रख देने चाहिए। फिर कल उन दीपक को पीपल के नीचे जला दें। इस प्रकार ये उपाय करने से आप शत्रु के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करने में कामयाब होंगे। 
  8. अगर आप समाज के रक्षक हैं, आप समाज की भलाई के लिये कार्य करते हैं, आप इस समाज को गलत लोगों से और गलत कार्यों से बचाते हैं और आप कुछ दिनों से प्रशासन की मदद से किसी अवैध कार्य के खिलाफ कदम उठाना चाह रहे हैं, उस पर छापा मारना चाहते हैं तो अपने कार्य में सफलता पाने के लिये इस दिन आपको सवा किलो सफेद साबुत खड़ा नमक लेकर साफ बहते पानी में प्रवाहित करना चाहिए और शनि के मंत्र का जप करना चाहिए। मन्त्र है- ‘शं शनैश्चराय नमः।' ये उपाय करने से आपको अवैध कार्यों के खिलाफ कदम उठाने में सफलता जरूर मिलेगी। 
  9. अगर आपको पशु संबंधी कोई कार्य करना है या आपको अपने खेत-खलिहान के लिये पशुओं की खरीददारी करनी है तो आज कर सकते हैं। साथ ही अपने पशुओं की मजबूती बनाये रखने के लिये इस दिन आपको शनिदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है-‘शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः।'  शनिदेव के इस मंत्र का जप करने से आपके पशुओं की मजबूती बनी रहेगी। 
  10. अगर आप अपने किसी राजनीतिक कार्य में सफलता पाना चाहते हैं या राजनीति में अपने विरोधी से आगे निकलना चाहते हैं तो आज आपको शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए, लेकिन अगर आप पाठ न कर पाये तो इंटरनेट से इसका ऑडियो भी सुन सकते हैं। ऐसा करने से आपको राजनीतिक कार्यों में सफलता मिलेगी। 
  11. अगर आप किसी से बेपनाह प्यार करते हैं, लेकिन आपको इस बात का शक है कि कोई और भी व्यक्ति है, जो आपके प्यार पर डाका डालना चाहता है, तो इससे अपने प्यार को बचाने के लिये आज आपको एक नीला फूल लेकर गंदे नाले में प्रवाहित करना चाहिए।  ऐसा करने से आपके प्यार पर कोई भी डाका नहीं डाल पायेगा। 
  12. अगर आप नौकरी में अपना मनचाहा प्रमोशन कराना चाहते हैं या किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी करना चाहते हैं तो इस दिन बाजार से सिंघाड़े का आटा लेकर आएं और घर लाकर उसकी रोटियां बनाएं। जब रोटियां बन जाये तो उन पर दो मूली रखकर मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। अगर आप स्वयं रोटियां न बना सके, तो घर में किसी और से बनवा लें, लेकिन मन्दिर या धर्मस्थल पर देने के लिये आपको स्वयं जाना चाहिए। ऐसा करने से नौकरी में आपको मनचाहा प्रमोशन मिलेगा, साथ ही अगर आप किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी की तलाश में हैं तो आपकी वो तलाश भी जल्द ही पूरी होगी। 

Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं मनी प्लांट के पौधे,परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

Lunar Eclipse 2022: मई में लग रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए समय, सूतक काल और प्रभाव

Chanakya Niti : छात्र-छात्राओं के लिए काम की हैं चाणक्य जी द्वारा बताई गई ये बातें, करियर में दिलाती हैं सफलता

चाणक्य नीति: ये 3 काम करने के तुरंत बाद करना चाहिए स्नान, वरना होंगे कई नुकसान

Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं पौधे, होगा शुभ

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement