Saturday, April 20, 2024
Advertisement

शनिवार के ये 5 उपाय बदल देंगे किस्मत, शनिदेव की होगी कृपा, बनेंगे बिगड़े काम

शनिवार को किए गए खास उपाय न्याय के देव कहे जाने वाले शनिदेव को प्रसन्न करते हैं और जीवन में आ रही रुकावटें दूर होती हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 14, 2022 13:43 IST
shani dev ke upaay- India TV Hindi
Image Source : INSTA GRAB shani dev ke upaay

शनिदेव को न्याय का देवता और दंडाधिकारी कहा गया है। शनिदेव जीवन में किए गए हर कर्म का हिसाब किताब देते हैं। ऐसे में शनिदेव के प्रसन्न होने और क्रोधित होने का फल भी इंसान की कुंडली के अनुसार उसे भोगना पड़ता है। शनिवार का दिन शनिदेव को प्रसन्न करने का सबसे उत्तम दिन कहा जाता है। इस दिन भक्त शनि देवता की  पूजा-अर्चना पूरी श्रद्धा भक्ति से करते हैं।

लोक मान्यताओं के अनुसार शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करके शनिदेव को प्रसन्न किया जा सकता है। ऐसे उपाय करने वालों के लिए शनि देवता प्रसन्न होकर जीवन में आ रही रुकावटों को हटा देते हैं।

Vastu Tips: घर में लगाइए पारिजात का पेड़, सदा रहेगा मां लक्ष्मी का निवास, मिलेगी लंबी आयु और चिरयौवन

काली चीटिंयों को आटा खिलाना 

शनिवार के दिन काली चीटिंयों को आटा खिलाइए। इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं औऱ जीवन में आ रही दिक्कतों को खत्म करके शुभ फल देते हैं। 

पीपड़ के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं
शनिवार की रात को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाकर उस दीपक में कुछ काले तिल और लोहे की कील डाल दें। इसके बाद घर लौट आएं। 

शनि मंदिर में पूजा
शनिवार के दिन शनिदेव को सरसों के तेल का अभिषेक करने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं। अगर आप पर शनि की महादशा चल रही है तो ज्योतिषनुसार 5 या 7 शनिवार के दिन शनिदेव को तेल अर्पित करें। 

शनिदेव को बेहद प्रिय है इस रंग के फूल, इस तरह अर्पित करने से होगा हर कष्ट दूर

कंबल दान कीजिए
शनिवार के दिन किसी गरीब को काला कंबल दान कीजिए। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और आपके बड़े कामकाज में आ रही रुकावट दूर होती है। 

काली गाय की सेवा
शनिवार के दिन काली गाय की सेवा करनी चाहिए। घर में बनी पहली रोटी शनिवार के दिन काली गाय को खिलाएं। इससे शनिदेव महादशा के दौरान भी आपके ऊपर नरमी बरतेंगे। 

डिस्क्लेमर- ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement