Sunday, May 19, 2024
Advertisement

31 जनवरी को सोमवती अमावस्या, पितृदोष से छुटकरा पाने के लिए ऐसे करें पितरों का तर्पण

अमावस्या दो दिनों की होती है तो पहले दिन श्राद्ध आदि की अमावस्या मनायी जाती है और अगले दिन स्नान-दान की अमावस्या मनायी जाती है।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 29, 2022 17:30 IST
Somvati amavasya 2022 - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM@AMEYAASTRO Somvati amavasya 2022 

Highlights

  • 31 जनवरी को सोमवती अमावस्या
  • सोमवती अमावस्या के दिन पितृदोष से निजात पाने के लिए ऐसे करें तर्पण

माघ कृष्ण पक्ष की उदया तिथि चतुर्दशी 31 जनवरी दोपहर 2 बजकर 19 मिनट तक रहेगी | उसके बाद अमावस्या तिथि लग जाएगी। अमावस्या तिथि 31 जनवरी दोपहर 2 बजकर 20 मिनट से  शुरू होकर 1 फरवरी सुबह  11 बजकर 16 मिनट तक रहेगी। 

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार, जब अमावस्या दो दिनों की होती है, तो पहले दिन श्राद्ध आदि की अमावस्या मनायी जाती है और अगले दिन स्नान-दान की अमावस्या मनायी जाती है। इसलिए 31 जनवरी को माघ महीने की श्राद्ध, तर्पण की अमावस्या है। इस मौके पर पितरों का श्राद्ध और तर्पण करना चाहिए। 

.मां के गर्भ में ही भाग्य में लिख दी जाती हैं ये 5 चीजें, चाहकर भी नहीं पा सकते छुटकारा

पितृ दोष से मुक्ति के लिये और अपने पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए सोनवार के दिन दूध, चावल की खीर बनाकर, गोबर के उपले या कंडे की कोर जलाकर, उस पर पितरों के निमित्त खीर का भोग लगाना चाहिए । भोग लगाने के बाद थोड़ा-सा पानी लेकर अपने दाएं हाथ की तरफ, यानि भोग की बाईं ओर में छोड़ दें । 

अगर आप दूध-चावल की खीर नहीं बना सकते, तो आज घर में जो भी शुद्ध ताजा खाना बना है, उसका ही पितरों को भोग लगा दें, साथ ही एक लोटे में जल भरकर उसमें गंगाजल, थोड़ा-सा दूध, चावल के दाने और तिल डालकर दक्षिण दिशा की तरफ मुख करके पितरों का तर्पण करना चाहिए। इससे भी आपको लाभ मिलेगा। 

घर के अंदर इस दिशा में रखें बांस का पौधा, चमकेगी किस्मत, आएगी पॉजिटिविटी

डिस्क्लेमर- ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। इसलिए पहले ज्योतिष एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement