1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें गणपति जी की मूर्ति, जाग उठेगी सोई किस्मत, होगी धन की बारिश

Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें गणपति जी की मूर्ति, जाग उठेगी सोई किस्मत, होगी धन की बारिश

Vastu Tips: घर में भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना के लिए उत्तर पूर्व कोना सबसे उत्तम माना गया है।

Himanshu Tiwari Written by: Himanshu Tiwari
Updated on: May 14, 2022 12:14 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा का हमेशा सर्वप्रथम की जाती है। भगवान गणपति की कृपा सदैव हमारे ऊपर बनी रहे इसके लिए हमें खास तौर पर उन्हें उचित स्थान देकर विराजमान करना होगा। जिससे सुख और समृद्धि हमेशा कायम रहती है। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार किस दिशा में भगवान गणेश को विराजमान किया जाए।

वास्तु शास्त्र में भगवान की मूर्ति की स्थापना का खास महत्व दिया गया है। वास्तु के मुताबिक मूर्ति को स्थापित करने से घर में खुशियां और सुख समृद्धि बनी रहती है। यदि गणेश भगवान की मूर्ति की स्थापना करनी हो तो घर के उत्तर पूर्व कोने में स्थापना करना सबसे उत्तम माना जाता है। 

किस दिशा में नहीं रखें गणेश भगवान की मूर्ति 

घर के दक्षिण दिशा में कभी भगवान गणेश की मूर्ति को स्थापित नहीं करना चाहिए। खास तौर जिन जगहों पर भगवान गणेश का विराजमान करना है वहां कूड़ा-कचरा या टॉयलेट नहीं होना चाहिए। 

इस तरह की मूर्ति की करें स्थापना
भगवान गणेश की मूर्ति  की स्थापना के लिए पेरिस या प्लास्टर की मूर्ति के बजाए, धातु, गोबर या मिट्टी के गणेश की मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए। खड़े गणेश जी की जगह बैठे हुए गणेश की मूर्ति की स्थापना घर में करनी चाहिए। ऐसा करने से सुख और समृद्धि बनी रहती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

यहां पढ़ें

Vastu Tips: घर में लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips: इस दिशा में रखें फ्रिज, हो जाएंगे मालामाल, जाग जाएगी सोई हुई किस्मत

erussia-ukraine-news