Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Vidur Niti: ऐसा व्यक्ति कहलाता है सबसे बड़ा महामूर्ख, कभी नहीं कर पाता उन्नति

अगर कोई व्यक्ति विदुर जी की नीतियों का अनुसरण करें तो जीवन में आने वाली हर समस्या को आसानी से पार कर सकता है।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: February 03, 2022 15:05 IST
Vidur Niti in hindi - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vidur Niti in hindi 

Highlights

  • महाभारत के समय विदुर ने की थी विदुर नीति की रचना
  • विदुर नीति में जीवन को सही तरीके से जीने का तरीका बताया है

महात्मा विदुर महाभारत काल के सबसे बड़े बुद्धिजीवियों में से एक माने जाते थे। वह अपनी कुशाग्र बुद्धि के होने के साथ ही दूरदर्शी भी थे। विदुर जी के बारे में कहा जाता है कि वह समय से पहले ही आने वाली परिस्थितियों को भांपने में सक्षम थे। इसलिए महाभारत के युद्ध से पहले ही विदुर जी ने महाराज धृतराष्ट्र को युद्ध परिणामों के बारे मे अवगत करवा दिया था। विदुर जी और महाराज धृतराष्ट्र के बीच का संवाद विदुर नीति के रूप में जाना जाता है। 

विदुर जी की नीतियां इतनी बेहतर है कि आज के समय में भी ये उतनी ही प्रासंगिक हैं जितनी उस समय हुआ करती थी। अगर कोई व्यक्ति विदुर जी की नीतियों का अनुसरण करें तो जीवन में आने वाली हर समस्या को बहुत ही आसानी से पार कर सकता है। इसी तरह विदुर ने ऐसे व्यक्ति के बारे में बताया है जो सबसे बड़ा मुर्ख कहलाता है। 

बृहस्पति को मजबूत कर राजयोग दिलाता है सोना, लेकिन ये लोग न पहनें स्वर्ण

श्लोक

परं क्षिपति दोषेण वर्त्तमानः स्वयं तथा । 

यश्च क्रुध्यत्यनीशानः स च मूढतमो नरः ॥

बुद्धि को तेज कर धनवान बनाता है सफेद पुखराज, लेकिन इन तीन राशियों के लिए हो सकता है नुकसानदेय

भावार्थ 

जो अपनी गलती को दूसरे की गलती बताकर स्वयं को बुद्धिमान दर्शाता है तथा अक्षम होते हुए भी क्रुद्ध होता है वह महामूर्ख कहलाता है।

विदुर जी ने अपनी इस नीति में कहा कि अगर कोई व्यक्ति गलती करता है तो उसे इस बात को स्वीकार लेना चाहिए। क्योंकि जब आप गलती को मान लेते हैं तो उसे ठीक करने की कोशिश करते हैं। लेकिन जो खुद की गलती को दूसरों के सिर मड़ देता है वह गलत हैं। ऐसा करने से व्यक्ति अपने काम में सुधार नहीं कर पाता है और न ही सफलता की सीढ़ियां चढ़ पाता है। इसके साथ ही वह सामने वाले की नजरों में गिर जाता है। इसलिए हर व्यक्ति को अपनी गलती मानकर उसमें सुधार कर आगे बढ़ना चाहिए। इससे आज नहीं तो कल अवश्य सफलता प्राप्त होगी। 

Chanakya Niti: जीवन में इन 4 चीजों को में से एक का मिलना जरूरी, वरना आपका जन्म लेना बेकार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement