Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बुद्धि को तेज कर धनवान बनाता है सफेद पुखराज, लेकिन इन तीन राशियों के लिए हो सकता है नुकसानदेय

सफेद पुखराज शुक्र ग्रह का रत्न माना जाता है। इस रत्न को पहनने से सुख-संपत्ति, ज्ञान में वृद्धि के साथ-साथ संतान प्राप्ति होती है।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: February 03, 2022 15:13 IST
White sapphire is auspicious or inauspicious- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GEMMASSTONES White sapphire is auspicious or inauspicious

Highlights

  • सफेद पुखराज शुक्र ग्रह का रत्न माना जाता है
  • इस रत्न को पहनने से आपको सुख-समृद्धि मिलने के अलावा दिमाग तेज होता है

कुंडली में ग्रहों- नक्षत्रों की दशा खराब होने से जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ज्योतिषी की मदद से आप ग्रहों से संबंधित रत्न पहनकर उसके दुष्प्रभाव को कम करने की कोशिश करते हैं। इसी तरह पुखराज भी शारीरिक, आर्थिक रूप से काफी शुभ माना जाता है। पुखराज कई रंगों के हो सकते हैं। इन्हीं में से एक है सफेद रंग का पुखराज। 

सफेद पुखराज शुक्र ग्रह का रत्न माना जाता है। इस रत्न को पहनने से सुख-संपत्ति, ज्ञान में वृद्धि के साथ-साथ संतान प्राप्ति होती है। जानिए किन लोगों के लिए सफेद पुखराज पहनना है फायदेमंद और किन्हें इस रत्न से रहना चाहिए दूर। 

पुखराज पहनने से धन-संपत्ति के साथ करियर में मिलता है मुकाम, लेकिन ये 3 राशियों वाले बिल्कुल दूर रहें

किन लोगों को पहनना चाहिए सफेद पुखराज

मेष राशि 

ज्योतिषों के अनुसार, मेष राशि का स्वामी मंगल होता है। इस राशि के जातकों को सफेद पुखराज पहनना फायदेमंद होगा। 

वृष राशि 
वृष राशि का स्वामी शुक्र ग्रह होता है। शुक्र ग्रह धन, ऐश्वर्य, कला, काम आदि का कारक होता है। ऐसे में इस राशि के जातकों को सफेद पुखराज पहनना फायदेमंद साबित होगा।  

दिमाग को तेज और वाणी को प्रखर बनाता है पन्ना, जानिए कौन पहनें और कौन नहीं

White sapphire is auspicious or inauspicious

Image Source : INSTAGRAM/JTCGEMS
White sapphire is auspicious or inauspicious

मिथुन राशि 
इस राशि का स्वामी बुध होता है। शुक्र का बुध ग्रह के साथ मित्रता का भाव है। इसलिए इस राशि के जातकों के लिए सफेद पुखराज पहनना फायदेमंद होगा। 

कर्क राशि
कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है। इसलिए शुक्र के साथ चंद्रमा के संबंध अच्छे होते हैं। दोनों ग्रहों की युति से व्यक्ति रचनात्मक कार्यों की ओर रुख करता है। इसलिए इस राशि के जातक सफेद पुखराज पहन सकते हैं। 

कन्या राशि
कन्या राशि का स्वामी बुध है। इसका शुक्र के साथ मित्रता का भाव है। इसलिए इस राशि के जातक सफेद पुखराज पहनना फायदेमंद होगा। 

तुला राशि
इस राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है। वहीं रत्न का स्वामी भी शुक्र है। इसलिए इस राशि के जातकों को पुखराज पहनना फायदेमंद होगा। इससे उन्हें हर काम में सफलता प्राप्त होगी। 

वृश्चिक राशि
इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह है। शुक्र और मंगल के बीच मैत्री भाव का संबंध है। इसलिए इस राशि के लिए सफेद पुखराज पहनना अच्छा होगा।

धनु राशि
इस राशि का स्वामी गुरु होता है। इसलिए धनु राशि वालों को सफेद पुखराज अवश्य पहनना चाहिए। इससे आपको शारीरिक और मानसिक लाभ मिलेगा।

मीन राशि
मीन राशि का स्वामी भी गुरु है। इस राशि के जातकों को भी शुक्र का रत्न सफेद पुखराज पहनना चाहिए। इससे आपको करियर में लाभ मिलेगा।

इस राशियों को धारण नहीं करना चाहिए सफेद पुखराज

सिंह राशि 
इस राशि के स्वामी सिंह है। इस राशि के जातकों को सफेद पुखराज सोच-समझकर पहनना चाहिए। क्योंकि शुक्र के सूर्य के साथ संबंध शत्रुता वाले है। ज्योतिषी से पूछकर आप चाहे तो इस रत्न को धारण कर सकते हैं।

मकर राशि
मकर राशि का स्वामी शनि है। शनि कुंडली में आपकी भाव मे बैठा है। उसके आधार में ही आप सफेद पुखराज का धारण कर सकते हैं। 

कुंभ राशि
कुंभ राशि का स्वामी शनि ग्रह होता है। इस राशि को जातकों को पुखराज रत्न धारण करने से पहले ज्योतिषी से सलाह जरूर लेना चाहिए। अन्यथा कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।  

डिस्क्लेमर- ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता, किसी रत्न को धारण करने से पहले संबंधित क्षेत्र से विशेषज्ञ से सलाह लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement