Friday, April 19, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: सुनसान पड़ी कुतुब मीनार, लोटस टेम्पल में कम हुई चहल-पहल

भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक 150 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं।

IANS Written by: IANS
Published on: March 19, 2020 7:04 IST
corona virus tourism- India TV Hindi
कोरोन वायरस का टूरिज्म पर पड़ रहा है असर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से सरकार ने दिल्ली समेत देश के सभी राष्ट्रीय संग्रहालयों और स्मारक स्थलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया है। इसके बाद दिल्ली की ऐतिहासिक कुतुब मीनार और लोटस टेम्पल के आसपास रौनक ही खत्म हो गई है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) संरक्षित कुतुब मीनार का रिसेप्शन पंद पड़ा हुआ है। यहां का नजारा काफी उदासीन दिख रहा है और आसपास कुछ निजी सुरक्षा गार्ड और एक छोटी अस्थायी दुकान के अलावा और कुछ नजर नहीं आ रहा।

कोरोना वायरस: इम्यूनिटी सिस्टम को करना है मजबूत तो अपनी डाइट में शामिल करें स्पेशल 'रसम', जानें बनाने की विधि

कुतुब मीनार के बाहर खाने-पीने की चीज बेचने वाले राम लाल ने कहा, "मैंने इसे अभी खोला है। साल का यह समय, जब न तो बहुत गर्मी है और न ही ज्यादा ठंड है, यह व्यापार के हिलाज से पीक सीजन है। मगर कोरोना की वजह से इस बार धंधा ही चौपट हो गया है।"

बंद कुतुब मीनार के रिसेप्शन पर मौजूद एक सरकारी कर्मचारी ने आईएएनएस से कहा, "अभी भी हम देख रहे हैं कि पाबंदियों से अनभिज्ञ 10 से 15 लोग इधर आते हैं। पिछले साल मध्य मार्च में हमें बड़ी मुश्किल से भीड़ को नियंत्रित करना पड़ा था। यह भी एक विडंबना ही है।"

संस्कृति मंत्रालय द्वारा संसद में साझा आंकड़ों के अनुसार, 2018-19 में कुतुब मीनार में 29 लाख पर्यटकों ने दौरा किया था। मगर विडंबना यह है कि कोरोना के प्रकोप के चलते अब यहां खामोशी छाई हुई है।

कोरोना वायरस: हल्दी का करें इस तरह सेवन, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

दक्षिणी दिल्ली स्थित लोटस टेम्पल में कुतुब मीनार जैसी खामोशी तो नहीं मिली, मगर यहां पर भी लोगों की चहमकदमी 90 फीसदी तक कम हो गई है। जब आईएएनएस ने मंदिर का दौरा किया, तो मंदिर के आसपास मुश्किल से 100 लोग दिख रहे थे, जबकि मुख्य मंदिर क्षेत्र बंद था।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 150 के पार हो गई है, जबकि तीन लोगों की मौत हो चुकी है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement