Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: इम्यूनिटी सिस्टम को करना है मजबूत तो अपनी डाइट में शामिल करें स्पेशल 'रसम', जानें बनाने की विधि

रसम को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी तेजी से मजबूत होगी। जिससे आप कोरोना वायरस बीमारी से काफी हद तक बच सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 29, 2020 23:35 IST
Rasam tea- India TV Hindi
Rasam tea

भारतीय मसाले और डिश सिर्फ पेट भरने के लिए ही नहीं बल्कि आपको स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे होते है। हमारी किचन में कई ऐसे मसाले है जिन्हें औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। बदलते मौसम से खुद को बचाने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है, लेकिन इस समय कोरोना वायरस बीमारी तेजी से फैल रही हैं। जिसके कारण हमें अपनी बॉडी की एक्ट्रा देखभाल करने की जरूरत है। कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी घोषित कर दी है। ऐसे में अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग रखने की काफी जरुरत है। ऐसे में हम आपको ऐसे ही सिंपल रेसिपी 'रसम' बताने जा रहे है। जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते है। इसे आप किसी दूसरी डिश के साथ भी मिला सकते है। 

रसम को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी तेजी से मजबूत होगी।

रसम के फायदे

इसे बनाने में जीरा, लहसुन, करी पत्ता आदि का इस्तेमाल किया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत रखने के साथ-साथ बैक्टीरिया से लड़ता है। 

घर पर ऐसे बनाएं बेसन भिंडी फ्राई, जाने बनाने की सिंपल विधि 

जीरा
जीरा में एंटीमाइक्रोबायल गुण के लिए जाना जाता है। यह खाने से होने वाले इंफेक्शन को कम करता है। जब आप इसे खा लेते हैं तो यह 'मेगालोमिकिन ' नाम का घटक छोड़ता है। जिसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं।

कोरोना वायरस 18 मार्च लेटेस्ट अपडेट्स: कोविड-19 से लड़ने के लिए पूरी दुनिया में की जा रही हैं कोशिशें

करी पत्ता
करी पत्ता में विटामिन ए, बी, सी और बी2 पाया जाता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। यह घटकों के साथ-साथ इसमें एंटी-कैंसर, एंटी-इफ्लामेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते है। 

लहसुन
लहसुन में औषधि गुण पाए जाते हैं। बदलते मौसम में लहसुन का उपयोग आपको बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से निपटने में मदद करेगा। हेल्थ एक्सपर्ट लहसुन के बारे में कहते हैं कि अगर आप इसका अधिक फायदा चाहते है तो लहसुन को कच्चा ही खाएं। 

रसम बनाने के लिए सामग्री

  • 1 टमाटर
  • 2 लहसुन की कली
  • कुछ करी पत्ता
  • 2 चम्मच जीरा
  • 2 चम्मच काली मिर्च
  • थोड़ी सी इमली
  • स्वादानुसार नमक

तड़के के लिए 

  • 2 चम्मच घी
  • 1 चम्मच सरसों के दाने
  • 1 चम्मच हल्दी पाउडर
  • हींग एक चुटकी
  • 2 सूखी लाल मिर्च 
  • थोड़ी हरी धनिया 

ऐसे बनाएं रसम
सबसे पहले एक ग्राइंडर में जीरा, लहसुन, काली मिर्च, करी पत्ता डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। अब इसमें टमाटर, इमली डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब एक पैन लें और उसमें 2 कप पानी गर्म करें और इसमें जीरा वाला पेस्ट मिला दें। इसे 3-5 मिनट उबलने दें। 

अब दूसरा पैन लें तड़का तैयार करें। इसके लिए पहले घी को गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद इसमें सरसों के दाने डाले और हल्के से फ्राई करें। फिर इसमें हल्दी, हींग, लाल मिर्च डाल कर फ्राई करें। इसके बाद इसमें रसम वाला मिश्रण डाल दें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं। धनिया पत्ती से गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें। 

 

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement