Sunday, June 23, 2024
Advertisement

चिलचिलाती गर्मी में बेल का शरबत है अमृत समान, पीते ही पेट को मिलती है ठंडक, जानें घर पर कैसे बनाएं?

​गर्मी में लोग डिहाइड्रेशन का बहुत ज़्यादा शिकार होते हैं। ऐसे में अपने आप को हाइडट्रेटेड रखने के लिए आप बेल का शरबत पियें। चालिए हम आपको बताते हैं इसका शरबत कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 23, 2024 17:17 IST
बेल का शरबत घर पर बनाएं- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बेल का शरबत घर पर बनाएं

गर्मी के मौसम में लोगों के सामने सबसे बड़ा चैलेंज अपने आप को हाइड्रटेटेड रखना होता है। दरअसल, उमस भरी गर्मी की वजह से इस मौसम में बॉडी बहुत जल्दी डिहाइड्रेटेड होती है जिस वजह से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। गर्मी और लू के थपेड़ों का सबसे ज़्यादा असर लोगों के पाचन शक्ति पर भी पड़ती है। बॉडी में पानी कम होने से खाना नहीं पचता है और पेट की कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे में इस तपती गर्मी में अपनी बॉडी और पेट को ठंडा रखने के लिए आप बेल का शरबत पियें। बेल का शरबत इस मौसम में संजीवनी बूटी समान माना जाता है। हरा, नारंगी और पीले रंग के इस फल का शरबत पीते ही शरीर को ठंडक मिलती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। हालांकि, इस शरबत को घर पर बनाना लोगों को मुश्किल टास्क लगता है। लेकिन अगर आप हमारी रेसिपी फॉलो करेंगे तो इसे फटाफट बना लेंगे। चलिए जानते हैं बेल का शरबत घर पर कैसे बनाएं?

बेल का शरबत बनाने के लिए सामग्री (Ingredients For Making Bael Sharbat)

एक बेल का फल,  शक्कर स्वाद के हिसाब से,  ठंडा पानी, एक से दो कप बर्फ के टुकड़े

बेल का शरबत बनाने का तरीका (How To Make Bael sharbat Recipe)

बेल का शरबत बनाने से सबसे पहले बेल का फल लें और उसे कम से कम दो घंटे तक सादे पानी में डालकर छोड़ दें। तय समय के बाद बेल के फल को पानी से बाहर निकालें और पोछकर उसका 2 टुकड़ा कर दें। आपको बेल के अंदर पीला कलर का गुदा दिखाई देगा। बेल के अंदर मौजूद इस गुदा से शरबत बनाया जाता है। अब आप इन गुदा को चम्मच या चाकू की मदद से बाहर निकालकर एक बड़े बर्तन में रख दें। अब उसके बाद आप गूदे के बीज को बाहर निकाल कर फेंक दें। उसके बाद अब इन गूदों में एक या दो गिलास ठंडा पानी डालें। 

अब उसके बाद गुदा को पानी में अच्छी तरह से मिक्स कर लें (आप चाहें तो ग्राइंडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं) जब गुदा पाने में अच्छी तरह मिक्स हो जाए तब अब दूसरे बर्तन में छननी रखकर उसे छान लें। अगर ग्राइंडर का इतेमाल नहीं किया है तो आपको छानने में वक्त लग सकता है। मैश करने के बाद छन्‍नी से छानने से गूदे का रेशा अलग हो जाता है। अब आप इस शरबत में अपने स्‍वाद के अनुसार शक्कर मिलाएं आपका शरबत तैयार है। इस शरबत को एक गिलास में बर्फ के साथ डालें और इसका लुत्फ़ उठाएं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement