Friday, July 19, 2024
Advertisement

Pune Tourist Place: पेशवा बाजीराव के शनिवार वाड़ा से आगा पैलेस तक, पुणे में घूमने लायक हैं ये शानदार जगह

Tourist Places In Pune: महाराष्ट्र का पुणे शहर बेहद खूबसूरत है। यहां के पैलेस और किले लोगों के बीच अट्रैक्शन का केन्द्र बनते हैं। अगर आप पुणे जा रहे हैं तो इन फेमस जगहों पर घूमना बिल्कुल भी न भूलें।

Written By: Bharti Singh
Updated on: October 19, 2023 12:47 IST
Pune Tourist Place- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL पुणे टूरिस्ट प्लेस

Place To Visit In Pune: महाराष्ट्र का पुणे बेहद खूबसूरत शहर है। पुणे का अपना इतिहास और सांस्कृतिक विरासत है। यहां का खुशनुमा मौसम शहर की खूबसूरत को और बढ़ा देता है। एक समय पर ये शहर पेशवाओं की राजधानी हुआ करता था। पुणे में कई महल, किले और पेशवा बाजीवार का शनिवार वाड़ा स्थित है। इसके अलावा गणेश जी फेमस मंदिर श्रीमठ दगदूशेठ हलवाई भी पुणे में है। बारिश में चारों तरफ फैली हरियाली और पहाड़ों से बहते झरने आपको इस शहर का दीवाना बना देंगे। अगर आप पुणे जा रहे हैं तो इन जगहों पर घूमने जरूर जाएं।

शनिवार वाड़ा- पुणे के फेमस पर्यटक स्थलों में से एक है पेशवा बाजीराव का शनिवारवाड़ा। यहां पेशवा साशन की पुरानी हवेली है। हवेली में आपको वास्तुकला के शानदार नमूने देखने को मिलेंगे। इस विशाल हवेली को पेशवा बाजीराव प्रथम पेशवाओं के रहने के लिए बनवाया था। जो एक वक्त पर पूरे शहर को कवर करती थी, लेकिन 1828 में जब किले को नष्ट कर दिया गया तो इसे एक टूरिस्ट प्लेस में तब्दील कर दिया गया। 

आगा खान पैलेस- पुणे के एतिहासिक किले के रूप में आगा खान पैलेस को जाना जाता है। इस पैलेस को सुल्तान मोहम्मद शाह आगा खान III ने बनवाया था। इस महल को महात्मा गांधी और उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी के लिए जेल के रूप में तैयार किया गया था। महल में सरोजिनी नायडू को भी बंद किया गया था। इसी महल में कस्तूरबा गांधी और सचिव महादेव देसाई की मौत हो गई थी। महल में एक म्यूजियम है जहां उनकी फोटो लगी हैं।

कम पैसों में घूम सकते हैं विदेश, आज ही प्लान कर लें वियतनाम की शानदार ट्रिप

दगदूशेठ हलवाई मंदिर- ये पुणे का प्राचीन और फेमस गणेश मंदिर है। इस मंदिर में भक्तों की भीड़ पूरे साल लगी रहती है। गणेश उत्सव के वक्त यहां कई बड़ी हस्तियां दर्शन के लिए पहुंचती हैं। भगवान गणपति की मूर्ति पर करीब 40 किलो सोना लगा है। ये मंदिर सुबह 6 बजे खुलता है और रात में 11 बजे बंद होता है। आप यहां दर्शन करने जरूर जाएं।

सिंहगढ़ किला- पुणे की सह्याद्री पर्वत पर बना सिंहगढ़ किला यहां का फेमस टूरिस्ट प्लेस है। ये काफी पुराना किला है जिसका ऐतिहासिक और वास्तुकला के लिहाज से काफी महत्व है। ये किला अपनी ताकत के लिए जाना जाता है और अपने नाम के जैसा साहत भी दिखाता है। अगर आप पुणे गए हैं तो यहां घूमने जरूर जाएं।

अन्य टूरिस्ट प्लेस- पुणे में इसके अलावा कई दूसरे टूरिस्ट पॉइंट भी हैं जिसमें पार्वती हिल्स शामिल है। 2,000 फीट से ज्यादा ऊंचाई पर स्थित वाला पार्वती हिल्स से पुणे का दीदार करना वाकई खूबसूरत है। यहां कई मंदिर हैं। इसके अलावा शनिवार वाडा के पास लाल महल है, जहां छत्रपति शिवाजी ने अपना बचपन बिताया था। राजीव गांधी जूलॉजिकल पार्क, राजगढ़ टैक, राजमाची किला और वेतान हिल्स फेमस पर्यटक स्थल हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement