Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली से बस 300km के अंदर ही हैं ये 5 हिल स्टेशन, वीकेंड पर एक चक्कर लगा सकते हैं आप

दिल्ली से 250 किलोमीटर दूर कौन सा हिल स्टेशन है? ऐसे सवाल अक्सर लोग पूछते रहते हैं। ऐसे में जानते हैं दिल्ली के पास कौन सा हिल स्टेशन है और इनमें से कहां हम सबसे जल्दी जाकर लौट सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 19, 2023 16:00 IST
hill station- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL hill station

वीकेंड पर अक्सर हम लोगों का सवाल होता है कि क्या करें और कहां जाएं। प्लान क्या है? तो ऐसे में अगर आपका भी कहीं घूमने का प्लान बन रहा है तो आप दिल्ली के पास ही कहीं जाकर आ सकते हैं। इससे होगा ये कि आप जल्दी पहुंच जाएंगे, थोड़ा घूमकर रिफ्रेश फील करेंगे और आप जल्दी भी लौट आएंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि दिल्ली के आस-पास ऐसी कौन सी जगह है जहां आप इतनी जल्दी जाकर लौटकर भी आ सकते हैं। तो, बता दें कि दिल्ली के आस-पास (Hill stations near delhi 300 km range) 300 किलोमीटर के अंदर ही कुछ ऐसे हिल स्टेशन हैं जहां जाना आपको बेहतर महसूस करवा सकता है। इसके अलावा यहां जाने-आने में आपको खर्चा भी ज्यादा नहीं आएगा।

दिल्ली वालों के लिए पास के हिल स्टेशन-Hill stations near delhi 300 km range

1. लैंसडाउन

उत्तराखंड के पौरी गढ़वाल में एक छावनी शहर, लैंसडाउन उत्तर भारत के सबसे शांत हिल स्टेशनों में से एक है, जो ब्रिटिश काल से लोकप्रिय है। ये दिल्ली से 248 किमी दूर है और यहां का  मौसम बेहद सुखद रहता है। घने ओक और देवदार के जंगलों से घिरा, यह हिल स्टेशन पक्षियों को देखने, प्रकृति की गोद में आराम करने और अपनी माइंड फ्रेश करने की खास जगह है।

2. कसौली

दिल्ली से लगभग 290 किमी दूर, मनमोहक कसौली हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित है। कैंपिंग और शांत जंगलों के लिए प्रसिद्ध है। यहां पूरे साल मौसम बहुत सुखद रहता है, जिससे यह धूप से झुलसे दिल्लीवासियों के लिए एक पसंदीदा टर्मिनस बन जाता है।

घूमना चाहते हैं रविन्द्रनाथ टैगोर का आशियाना? UNESCO World Heritage List में शामिल हुआ शांति निकेतन

3. भीमताल 

भीमताल  दिल्ली से बस 296 किमी की दूरी पर है। ये सुंदर-सुंदर झीलों का शहर है और यहां आप बोटिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप आस-पास के मंदिरों और फिर शॉपिंग प्लेस पर भी जा सकते हैं।

 Which hill station is most nearest to Delhi

Image Source : SOCIAL
Which hill station is most nearest to Delhi

4. मसूरी

मसूरी दिल्ली से बस 279 कीमी की दूर पर ही है। आप यहां घूमने जा सकते हैं और खिलखिलाती धूप के साथ खूबसूरत वादियों का मजा ले सकते हैं। यहां आपको अंग्रेजों के जमाने की कई चीजें भी घूमने और देखने को मिल जाएंदगे। 

चांदनी चौक जाएं तो जरूर खाएं ये 5 चीजें, इन्हीं में छिपा है दिल्ली का स्वाद

5. नैनीताल

दिल्ली से 287 की दूरी पर है नैनीताल जहां आप वीकेंड पर घूमने जा सकते हैं। यहां कई सारे ताल हैं और कई बाजार भी हैं जहां आप शॉपिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप नैना देवी, पशन देवी और फिर हनुमान गढ़ी भी दर्शन करने जा सकते हैं। तो, वीकेंड की छुट्टियों पर घर में न बैठें बल्कि, इन जगहों पर घूमकर आएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement