Thursday, May 02, 2024
Advertisement

छुट्टी मनाना है तो जरूर जाएं 'लक्षद्वीप', जान लें एंट्री परमिट और ट्रेवल प्लान के बारे में

लक्षद्वीप की खूबसूरती और वहां का प्राकृतिक सौंदर्य हर किसी को आश्चर्यचकित करती है। अगर आप भी छुट्टियों में कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार जरूर घूम आएं। वहां जाने से पहले जरूर जान लें एंट्री परमिट और ट्रेवल प्लान के बारे में-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: January 09, 2024 21:13 IST
beauty of lakshadweep- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO लक्षद्वीप कैसे जाएं, जानें ट्रेवल प्लान

लक्षद्वीप पिछले कुछ दिनों से मालदीव और लक्षद्वीप को लेकर विवाद चल रहा है। मालदीव के तीन मंत्रियों द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के बाद से ही लक्षद्वीप खबरों में छाया हुआ है। कई मशहूर हस्तियां इसके लिए आगे आई हैं और भारत में पर्यटकों से मालदीव की जगह लक्षद्वीप को चुनने का आग्रह किया है। सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने द्वीप की सुंदरता को प्रदर्शित करते हुए हैशटैग #BoycottMaldives के साथ एक अभियान शुरू किया है, जो अरब सागर में मालदीव से लगभग 750 किलोमीटर दूर स्थित है।

इन्हीं लोगों में से एक ने लक्षद्वीप जाने के लिए दस्तावेजों और अन्य औपचारिकताओं के बारे में विवरण देने के लिए एक लंबा थ्रेड साझा किया है।

लक्षद्वीप जाने के लिए हैं खास नियम

केंद्र शासित प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, लक्षद्वीप में प्रवेश लक्षद्वीप, मिनिकॉय और अमिनदीवी द्वीप समूह (प्रवेश और निवास पर प्रतिबंध) नियम, 1967 द्वारा शासित होता है। इसमें कहा गया है कि प्रत्येक व्यक्ति, जो इन द्वीपों का मूल निवासी नहीं है। इन द्वीपों में प्रवेश करने और रहने के लिए सक्षम प्राधिकारी से निर्धारित प्रपत्र में परमिट प्राप्त करना होगा। वेबसाइट का कहना है कि केवल इन द्वीपों पर काम करने वाले या आने वाले सरकारी अधिकारियों और सशस्त्र बल के सदस्यों और उनके परिवार के सदस्यों को इससे छूट दी गई है।

ट्वीट हो रहा है वायरल

वायरल ट्वीट में बताया गया है कि द्वीप पर जाने के लिए परमिट कैसे प्राप्त करें। लक्षद्वीप जाने के इच्छुक लोगों को लक्षद्वीप प्रशासन के ई-परमिट पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उपयोगकर्ता ने बताया कि आवेदन सात दिनों में संसाधित हो जाता है और परमिट 30 दिनों के लिए वैध होता है। आगंतुकों को उन द्वीपों का उल्लेख करना होगा जहां वे जाना चाहते हैं। 

लक्षद्वीप 36 एटोल और प्रवाल भित्तियों का एक उष्णकटिबंधीय द्वीपसमूह है, लेकिन केवल कुछ द्वीप ही पर्यटकों के लिए खुले हैं। यहां के लोकप्रिय द्वीप हैं: कावारत्ती, अगत्ती, बंगाराम, कदमत और मिनिकॉय।

कब जाएं लक्षद्वीप

इसके बाद उपयोगकर्ता ने अगत्ती द्वीप, कावारत्ती और बंगाराम में उड़ान लागत और गेस्ट हाउस की कीमतों का अनुमान दिया है। ये कीमतें यात्रा के महीने और टिकट बुक होने की समय अवधि के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। लक्षद्वीप की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी है क्योंकि यहां आर्द्रता बहुत अधिक नहीं होती है और मौसम काफी सुहावना होता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement