Friday, April 19, 2024
Advertisement

गर्मियों में बना रहे हैं लद्दाख घूमने का प्लान? यहां जानें पूरी ट्रैवल गाइड

यदि आप लद्दाख में गर्मियों की छुट्टियां बिताने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जानिए इस ट्रिप को कैसे पूरा किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 03, 2022 19:52 IST
Ladakh- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ladakh

Highlights

  • लद्दाख गर्मियों के लिए एक बेहतर डेस्टिनेशन हो सकता है
  • हिमालय और काराकोरम की पहाड़ियों के बीच बसा लद्दाख काफी खूबसूरत है

अपने लुभावने सुंदर गोम्पा और शानदार परिदृश्य के साथ लद्दाख एक ऐसी जगह है जहां आने के बाद हर कोई आश्चर्यचकित रह जाएगा। दक्षिण में हिमालय और उत्तर में काराकोरम पहाड़ियों से घिरा लद्दाख निश्चित रूप से आपको अपनी सुंदरता से प्रकृति के करीब ले जाएगा।

यदि आप लद्दाख में गर्मियों की छुट्टियां बिताने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जानिए इस ट्रिप को कैसे पूरा किया जा सकता है।

आप गर्मियों और सर्दियों दोनों वक्त के दौरान लद्दाख जाने का प्लान कर सकते हैं क्योंकि यहां पर दोनों मौसमों का अपना आकर्षक महत्व है। हालांकि, गर्मियों के महीनों को इस स्थान के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, यही कारण है कि आपको घूमने के लिए लोकप्रिय जगहों पर भीड़ मिल सकती है। इस समय के दौरान जमी हुई झील पिघलना शुरू हो जाती है, और तापमान इतना सुखद होता है कि ड्राइव करने और आस-पास के जगहों को घूमने का आनंद आता है। अप्रैल से अक्टूबर तक, लद्दाख दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी तरफ लुभाता है।

कैसा रहता है तापमान और मौसम

इस दौरान यानी मार्च से जून तक तापमान 20 से 30 डिग्री के आसपास रहता है। मौसम सुहावना और आरामदायक लगता है, जिसमें आप आराम से अपने वेकेशन को एंजॉय कर सकते हैं।

गर्मियों में होते हैं कई रंग-बिरंगे फेस्टिवल
गर्मियों में आपको हेमिस फेस्टिवल, युरुकबग्यात और सकादावा जैसे रंग-बिरंगे त्यौहार देखने को मिलेंगे, जो दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यदि आप इन त्योहारों को भी देखने की इच्छा रखते हैं तो इनके मुताबिक अपने वेकेशन का प्लान बनाएं।

लद्दाख वेकेशन के लिए टिप्स
इस वेकेशन के दौरान सनस्क्रीन लगाकर खुद को सीधी धूप से बचाना न भूलें, क्योंकि इस दौरान का वातावरण सूरज की किरणों के जरिए आपकी स्किन को टैन कर सकता है। यदि आप मौसम की शुरुआत के दौरान इस जगह का दौरा कर रहे हैं, तो आपको अभी भी कुछ गर्म कपड़े पैक करने होंगे क्योंकि रातें थोड़ी ठंडी हो सकती हैं।

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें
लद्दाख आपको रमणीय स्थलों की पूरी सीरीज को अपने में समेटा हुआ है। आप कई मठों का दौरा करने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध अल्ची, हेमिस और स्पितुक मठ हैं। बाकी जरूरी देखने योग्य जगहों में मैग्नेटिक हिल, शांति स्तूप, गुरुद्वारा पट्टा साहिब, लेह मार्केट और युद्ध संग्रहालय भी है। कारगिल, जिसे लद्दाख का एंट्री गेट के रूप में भी जाना जाता है, यह प्राचीन मठों और घूमने के लिए खूबसूरत जगहों से भरा है। इन जगहों पर आप कारगिल के रास्ते से कश्मीर जाने के दौरान सकते हैं।

कौन सा रूट होगा सबसे फिट
यदि आप इस दौरान बाई-रोड लद्दाख जा रहे हैं, तो आप कश्मीर से कारगिल होते हुए जाने पर विचार कर सकते हैं। ये रास्ता जून के शुरुआती महीने से नवंबर के महीने तक खुला रहता है। साथ ही, मनाली-लेह रूट भी एक लंबा रास्ता है जो जून में खुलता है और अक्टूबर की शुरुआत तक खुला रहता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement