Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Pet Lovers: क्या आप जानते हैं ? ट्रेन के सफर में आपके साथ जा सकता है आपका कुत्ता, जानें क्या है नियम

Pet Lovers: अगर हम आपसे कहे कि आप अपने पालतू जानवार को ट्रेन में ले जा सकते हैं तो क्या आप विश्वास करेंगे। अगर नहीं कर करेंगे तो कर लीजिए आप अपने पालतू जानवार को ट्रेन में ले जा सकते हैं।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: October 16, 2022 23:28 IST
Pet Lovers- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV/TWITTER Pet Lovers

Highlights

  • किफायती होने के साथ-साथ यह काफी आरामदायक भी है
  • पालन सभी पालतू पशु प्रेमियों को करना चाहिए
  • पालतू जानवर के साथ यात्रा करने की अनुमति नहीं है

Pet Lovers: क्या आप भी डॉग लवर हैं? अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर है, तो कुछ दिन के यात्रा पर जाना एक मुश्किल काम होता है। जहां कुछ लोग अपने पालतू जानवर को घर पर अकेला छोड़ देते हैं, वहीं कुछ लोग अपने पालतू जानवर को अपने साथ ले जाने के लिए रोड ट्रिप का विकल्प चुनते हैं। लेकिन अगर आपको कहीं दूर जाना है तो आप ट्रेन का सहारा लेते हैं।  

हां ले जा सकते हैं पालतू जानवर को 

ऐसे में कई लोग उन्हें अकेला छोड़ने को मजबूर हो जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने पालतू जानवर को अकेले छोड़ने से आपका जो पालतू जानवर है वो तनाव की स्थिति में जा सकता है। इसके आलावा आप भी परेशान होते हैं कि कैसा होगा आपका जानवार। अगर हम आपसे कहे कि आप अपने पालतू जानवार को ट्रेन में ले जा सकते हैं तो क्या आप विश्वास करेंगे। अगर नहीं कर करेंगे तो कर लीजिए आप अपने पालतू जानवार को ट्रेन में ले जा सकते हैं। आपको बता दें कि अपने पालतू जानवरों को साथ ले जाने के लिए ट्रेन यात्रा सबसे सुरक्षित तरीका है। किफायती होने के साथ-साथ यह काफी आरामदायक भी है। इसके लिए रेलवे की ओर से कुछ नियम हैं, जिनका पालन सभी पालतू पशु प्रेमियों को करना चाहिए।

करना होगा एसी फर्स्ट क्लास का टिकट 
ट्रेन के एसी स्लीपर कोच, सेकेंड क्लास और एसी चेयर कार में आपको अपने पालतू जानवर के साथ यात्रा करने की अनुमति नहीं है। ऐसे में आपको फर्स्ट एसी क्लास या फोर सीटर केबिन या दो सीटों वाला कूप बुक करना होगा। ट्रेन में अपने साथ ले जाने से पहले अपने पालतू जानवरों का टीकाकरण करवाएं। टीकाकरण कार्ड भी साथ रखें। यदि संभव हो तो पशु चिकित्सक से चिकित्सा प्रमाण पत्र प्राप्त करें।

लिखना होगा एक आवेदन 
एक बार आपका टिकट कन्फर्म हो जाने के बाद, अपने टिकट की एक प्रति लें और मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी को एक आवेदन लिखकर सूचित करें कि आप पालतू जानवर के साथ यात्रा कर रहे हैं। यह पुष्टि करेगा कि आपको एक यादृच्छिक बर्थ प्रदान नहीं किया गया है बल्कि एक कूप या एक केबिन प्रदान किया गया है।

करना होगा पूरा कंपार्टमेंट 
अपने सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी, अपना टिकट और एक फोटो आईडी प्रूफ ले जाना न भूलें। अपने पालतू जानवर को बुक करने के लिए संबंधित अधिकारी से पूछें। इसके बाद, वे आपके पालतू जानवरों का वजन करेंगे। पार्सल चार्ज वजन के हिसाब से लिया जाएगा। खासकर एसी फर्स्ट क्लास या फर्स्ट क्लास में यात्री छोटे या बड़े कुत्तों जैसे लैब्राडोर, बॉक्सर और जर्मन शेफर्ड के साथ यात्रा कर सकते हैं। लेकिन नियम के मुताबिक यात्री को ट्रेन का पूरा कंपार्टमेंट रिजर्व करना होता है.

पालतू जानवरों के लिए खाना मालिक को रखना होगा 
आप रेल यात्रा के दौरान अपने पालतू जानवरों के लिए कुछ सूखा भोजन और पानी और कुछ हड्डियाँ ले सकते हैं। अपने पालतू जानवरों के लिए कॉलर या चेन ले जाना मालिक की जिम्मेदारी है। साथ ही मालिक को उनके खाने-पीने की व्यवस्था भी करनी होगी। बता दें कि यात्रा के दौरान पालतू जानवर तनाव में आ जाता है। इसलिए वे ज्यादा खाते-पीते नहीं हैं। 

इसलिए उनकी स्थिति पर नजर रखें। हालांकि, वे केबिन को गंदा कर सकते हैं। इससे बचने के लिए, आप उन्हें लंबे हॉल्ट वाले स्टेशनों पर छोड़ सकते हैं और घूम सकते हैं। 12 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ प्रथम श्रेणी के डिब्बे में अकेली यात्रा करने वाली महिला अपने साथ एक कुत्ता ला सकती है। एक बार आपके केबिन या कूप की पुष्टि हो जाने के बाद, प्रस्थान से दो घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचें। पार्सल ऑफिस जाओ। यहां आपको टिकट, पीएटी का फिटनेस सर्टिफिकेट और टीकाकरण कार्ड दिखाना होगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement