Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गणतंत्र दिवस पर खाना खाते ही 58 छात्र हुए बीमार, मिष्ठान भंडार से आए थे पूड़ी-सब्जी और लड्डू

रीवा जिले की सिरमौर तहसील में गणतंत्र दिवस समारोह के बाद स्कूल के बच्चो को खाने में पूड़ी, सब्जी और लड्डू परोसे गए थे। इसे खाने के बाद अचानक से 58 छात्र बीमार पड़ गए। इसके बाद सभी छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: January 26, 2024 18:23 IST
rewa students food poisoning- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB बीमार हुए स्कूली बच्चों को तुरंत कराया गया अस्पताल में भर्ती

मध्य प्रदेश के रीवा जिले के सिरमौर तहसील क्षेत्र अंर्तगत पडरी गांव में आज उस वक्त हड़कंप मच गया जब एक ही स्कूल के 58 छात्र-छात्राएं अचानक बीमार हो गए। बच्चों के अचानक बीमार होने की खबर लगते ही सबके हाथ-पैर फूल गए। बताया गया है कि गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम समाप्त होने के बाद स्कूली छात्र-छात्राओं को भोजन परोसा गया था। इसके बाद बच्चों नें जैसे ही खाना खाया, वह फूड प्वाइजिंग का शिकार हो गए। स्कूल प्रबंधन और आसपास मौजूद लोगों के द्वारा बीमार हुए स्कूली बच्चों को तत्काल इलाज के लिये अस्पताल ले जाया गया। 

58 बच्चों की बिगड़ी तबियत

घटना सिरमौर तहसील क्षेत्र अंतर्गत शासकीय प्राथमिक पाठशाला पडरी की है। आज शासकीय प्रथमिक पाठशाला पडरी में गणतंत्र दिवस समारोह का अयोजन किया गया था। समारोह के बाद बच्चों ने जैसी खाना खाया, अचानक उनकी तबियत बिगड़ने लगी। बता दें कि बच्चों को खाने के लिऐ आलू गोभी की सब्जी, पूड़ी और लड्डू परोसा गया था। इस खाने से तकरीबन 58 बच्चे बीमार  हो गए। स्कूल प्रबंधन और स्थानीय लोगों की मदद से तत्काल सभी बच्चों को अस्पताल ले जाया गया जहां पर उनका इलाज चल रहा है।

एक्सपायरी डेट वाला था पूड़ियों का तेल

वहीं इस घटना की खबर लगते ही प्रशानिक अमला भी मौके पर पहुंच गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ आधिकारी के.एल. नामदेव समेत स्वास्थ अमले की टीम सिविल अस्पताल सिरमौर पहुंच गई। बताया जा रहा है कि मौके पर पहुंच कर स्वास्थ अमले ने जांच पड़ताल की तो पता चला कि पूड़ी बनाने के लिए जिस तेल का इस्तेमाल किया गया था वह एक्सपायरी डेट का था। हलांकि बच्चे किस कारण से फूड पॉइजनिंग का शिकार हुए इसका पता लगाया जा रहा है। अब सभी बच्चों के स्वास्थ में सुधार की स्थिती बताई जा रही है। 

कहां से आई थी पूड़ी सब्जी और लड्डू?

CMHO रीवा के.एल. नामदेव ने बताया कि आलू गोभी की सब्जी पूड़ी और लड्डू उदय मिष्ठान भंडार बैकुंठपुर से लाया गया था। जांच टीम ने मिष्ठान भंडार से सभी खाने के चीजों को जप्त किया है। घटना को लेकर मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी के एल नामदेव ने बताया कि समारोह के अयोजन के बाद बच्चों को खाना दिया गया था जिसे खाने के बाद उनके पेट में दर्द हुआ और वह अचानक से बीमार हो गए। सभी 58 बीमार बच्चे खतरे से बाहर हैं और उनका इलाज किया जा रहा है। खाने की सामग्री का सेंपल लेकर उसकी जांच करवाई जाएगी और जो भी तथ्य समाने आयेंगे उसके अधार पर कार्रवाई की जाएगी। 

(रिपोर्ट- अशोक मिश्रा)

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement