Friday, April 26, 2024
Advertisement

नरेंद्र सिंह तोमर को भी भाजपा ने नहीं किया निराश, स्पीकर बनाकर किया सम्मान

नरेंद्र सिंह तोमर को एक वक्त मध्य प्रदेश के नए सीएम की रेस में माना जा रहा था। अब पार्टी ने उन्हें विधानसभा का स्पीकर बनाकर उचित सम्मान से नवाजा है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 11, 2023 18:29 IST
नरेंद्र सिंह तोमर। - India TV Hindi
Image Source : PTI नरेंद्र सिंह तोमर।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद से जारी सभी कयासों पर आज रोक लग गई है। भारतीय जनता पार्टी ने मोहन यादव के रूप में मध्य प्रदेश को नया मुख्यमंत्री दे दिया है। पार्टी ने इसके साथ ही राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा के रूप में मध्य प्रदेश को दो डिप्टी सीएम भी दिए हैं। इसके अलावा एक और चर्चा नरेंद्र सिंह तोमर की भी हो रही है जिन्हें मध्य प्रदेश विधानसभा का नया स्पीकर बनाया गया है। 

सीएम पद की रेस में थे तोमर

नरेंद्र सिंह तोमर को एक वक्त मध्य प्रदेश के नए सीएम की रेस में माना जा रहा था। तोमर राज्य की मुरैना लोकसभा सीट से सांसद थे और केंद्र सरकार में कृषि मंत्री का पद संभाल रहे थे। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में उन्हें दिमनी सीट से मैदान में उतारा गया था। उन्होंने इस सीट से जीत दर्ज की। अब पार्टी ने उन्हें विधानसभा का स्पीकर बनाकर उचित सम्मान से नवाजा है। 

नरेंद्र सिंह तोमर का राजनीतिक सफर

नरेंद्र सिंह तोमर साल 1998 से लेकर 2008 तक मध्य प्रदेश विधानसभा की ग्वालियर सीट से विधायक रहे थे। 2009 में भाजपा ने उन्हें मध्य प्रदेश से राज्यसभा भेजा था। फिर उन्होंने इसी साल मुरैना से लोकसभा चुनाव भी जीता। इसके बाद 2014 लोकसभा चुनाव में उन्हें ग्वालियर सीट से टिकट मिला। उन्होंने 2014 से 2019 के बीच केंद्र सरकार में पंचायती राज और ग्रामीण विकास, पेय जल एवं स्वच्छता मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली। इसके बाद 2019 में वह फिर से लोकसभा पहुंचे। इस बार उन्हें केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement