Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी का भड़काऊ बयान, बोले- 'मुसलमानों ने चूड़ियां नहीं पहनीं, 1-2 करोड़ मर भी जाएं तो...'

केंद्र सरकार में मंत्री रहे अजीज कुरैशी ने एक कार्यक्रम में मुसलमानों को भड़काया। उन्होंने कहा, 700 साल यहां मुसलमानों का शासन रहा है। जब जुल्म हद से ज्यादा हो जाए, पानी सिर से ऊपर चला जाए तो ईंट का जवाब पत्थर से देना ही चाहिए।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 22, 2023 14:41 IST
Aziz Qureshi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अजीज कुरैशी

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस सॉफ्ट हिन्दुत्व की ओर बढ़ रही है। कमलनाथ प्रदेश में कथा का आयोजन करवा रहे हैं तो कांग्रेस के इस हिन्दुत्व की ओर बढ़ते कदमों से कांग्रेस के नेता अपनी ही पार्टी पर सवाल उठा रहे हैं। यूपी और उत्तराखंड के पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी ने कांग्रेस के हिन्दुत्व की तरफ बढ़ते कदमों पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग आज हिंदुत्व की बात करते हैं। जय गंगा मैया, जय नर्मदा मैया कहते हैं...ये डूब मरने वाली बात है। कुरैशी ने कहा कि ये एक हद तक बर्दाश्त करेंगे, लेकिन जब पानी हद से गुजर जाएगा तो मुसलमानों ने हाथों में चूड़ियां नहीं पहन रखीं। 22 करोड़ में से 1-2 करोड़ मर भी जाएं तो कोई हर्ज नहीं।

'पानी सिर से ऊपर चला जाए तो ईंट का जवाब पत्थर से देना ही चाहिए'

केंद्र सरकार में मंत्री रहे अजीज कुरैशी ने एक कार्यक्रम में मुसलमानों को भड़काया। वह अभी भी अपने बयान पर कायम हैं। अजीज कुरैशी ने जो कहा उस पर इंडिया टीवी ने उनसे सवाल पूछे तो जवाब में कुरैशी ने कहा, ''700 साल यहां मुसलमानों का शासन रहा है। जब जुल्म हद से ज्यादा हो जाए, पानी सिर से ऊपर चला जाए तो ईंट का जवाब पत्थर से देना ही चाहिए। उन्होंने कहा, मुसलमान का फर्ज़ है कि वो अपने मुल्क के लिए जान दे दे। अमन कायम रखने के लिए अगर ज्यादती भी उससे हो, उसके घर जला दिए जाएं, जो जलते हैं। उसका कारोबार बर्बाद कर दिया जाएं, जो होता है। उसके बच्चे यतीम कर दिए जाएं, औरतें विधवा कर दी जाएं, बर्बाद कर दिए जाएं वो तो एक हद तक मुसलमान को सब्र करना चाहिए।''

मुसलमानों को तलवार निकालकर लड़ने के लिए भड़काया
कुरैशी ने आगे कहा, ''700 तक यहां हुकूमत थी मुसलमानों की। आज खाली करा देंगे आप उससे। मैंने कहा कि एक हद तक उसको बर्दाश्त करना चाहिए। नजरअंदाज करना चाहिए। शांति कायम करना चाहिए। लेकिन अगर कोई तुम्हारा वजूद मिटाने आ जाए। सब कुछ खत्म कर दे तो फिर कुत्ते की मौत नहीं मरना चाहिए। बात हद से ज्यादा जब गुजर जाये। पानी सिर से ऊंचा हो जाये तो ईंट का जवाब पत्थर से देना चाहिए। चाहे उसके लिए तुम्हें तलवार उठाना पड़े। 22 करोड़ में कुछ करोड़ मर भी जाएं तो कोई परवाह नहीं करनी चाहिए।''

अजीज कुरैशी इतने पर ही नहीं रुके। वो मुसलमानों को ये कह कर भड़काने की कोशिश करने लगे कि उनके साथ देश में जुल्म हो रहा है। कुरैशी ने मुसलमानों को तलवार निकाल कर लड़ने के लिए भी भड़काया।

'मुसलमान किसी की गुलाम नहीं, क्यों वोट दे आपको'
पूर्व राज्यपाल ने सख्त लहजे में कहा कि देश की सारी पार्टियां जिसमें कांग्रेस को भी मैं शामिल करता हूं, उनसे मैं कहना चाहता हूं वह अच्छी तरह समझ ले मुसलमान आपका गुलाम नहीं है जो आप हुक़्म दें और आपके हुक़्म की तामील कर दी जाए। मुसलमान क्यों वोट दे आपको, नौकरी आप देते नहीं, पुलिस, सेना, नेवी में आप लेते नहीं फिर क्यों वोट तो दे मुसलमान आपको।

गौरतलब है कि सीनियर कांग्रेस नेता अजीज कुरैशी यूपी, उत्तराखण्ड, समेत मिजोरम के राज्यपाल रहे हैं। उन्हें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 24 जनवरी 2020 को मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी के अध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त किया गया था। अजीज कुरैशी ने जनवरी से मार्च 2015 तक मिजोरम के 15वें राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। इसके अलावा उन्होंने पहले उत्तराखंड के राज्यपाल के रूप में भी कार्य किया था और उन्हें एक महीने के लिए उत्तरप्रदेश का राज्यपाल (अतिरिक्त प्रभार) भी नियुक्त किया गया था। 1973 में उन्होंने मध्य प्रदेश में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया था।

(रिपोर्ट- अभिनव चतुर्वेदी)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement