1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. भोपाल
  5. सड़कों पर मशाल लेकर उतरे भोपाल गैस पीड़ित, बिछड़े प्रियजनों को दी श्रद्धांजलि

सड़कों पर मशाल लेकर उतरे भोपाल गैस पीड़ित, बिछड़े प्रियजनों को दी श्रद्धांजलि

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सड़कों पर रविवार को यूनियन कार्बाइड गैस पीड़ितों ने एक बार फिर सरकारों के खिलाफ गुस्सा दिखाते हुए मशाल जुलूस निकाला।

IANS IANS
Published on: December 02, 2018 21:32 IST
सड़कों पर मशाल लेकर उतरे भोपाल गैस पीड़ित | PTI- India TV Hindi
सड़कों पर मशाल लेकर उतरे भोपाल गैस पीड़ित | PTI

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सड़कों पर रविवार को यूनियन कार्बाइड गैस पीड़ितों ने एक बार फिर सरकारों के खिलाफ गुस्सा दिखाते हुए मशाल जुलूस निकाला। हाथ में मशाल थामे लोग 34 साल पहले हुए गैस हादसे को याद कर सरकारों पर बरस रहे थे और नारे लगा रहे थे कि 'अब और भोपाल नहीं बनने देंगे।' राजधानी में रविवार की शाम विभिन्न स्थानों पर मशालें जलाकर लोगों ने अपना संघर्ष जारी रखने का ऐलान किया। साथ ही अपने बिछुड़े प्रियजनों को श्रद्धांजलि दी। 

भोपाल में 2-3 दिसंबर, 1984 की दरम्यानी रात को यूनियन कार्बाइड प्लांट से रिसी जहरीली गैस ने हजारों लोगों को मौत की नींद सुला दिया था, तभी से विभिन्न संगठन पीड़ितों के हक व न्याय के लिए संघर्ष करते आ रहे हैं। गैस त्रासदी की 34वीं बरसी की पूर्व संध्या पर गैस पीड़ितों के लिए काम कर रहे संगठनों ने श्रद्धांजलि सभाओं का आयोजन किया। इस मौके पर भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन ने शाहजहांनी पार्क में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया। 

भोपाल गैस पीड़तों ने बिछड़े प्रियजनों को दी श्रद्धांजलि | PTI

भोपाल गैस पीड़तों ने बिछड़े प्रियजनों को दी श्रद्धांजलि | PTI

यहां मौजूद अब्दुल जब्बार ने केंद्र और राज्य सरकारों के रवैए पर नाराजगी जाहिर की, साथ ही कहा कि ये सरकारें लगातार पीड़ितों से छलावा करती आ रही है। वहीं संभावना ट्रस्ट ने कमला पार्क से इकबाल मैदान तक कैंडल मार्च निकाला। इस मौके पर बड़ी संख्या में हर उम्र व वर्ग के लोग शामिल हुए। सभी ने अपने हक की लड़ाई जारी रखने का संकल्प लिया। मशाल जुलूस में शामिल लोगों में सरकारों के रवैए के खिलाफ नाराजगी साफ नजर आई।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। bhopal News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X