1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. Bird Flu: मध्य प्रदेश ने मुर्गों के व्यापार पर लगाई रोक, सावधानी के तौर पर राज्य सरकार का कदम

Bird Flu: मध्य प्रदेश ने मुर्गों के व्यापार पर लगाई रोक, सावधानी के तौर पर राज्य सरकार का कदम

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने इंदौर रवाना होने के पूर्व निवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर राज्य में बर्ड फ्लू से बचाव, रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों की समीक्षा की। श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में ऐसी समस्या नहीं है। एहतियातन आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

Anurag Amitabh Anurag Amitabh @anuragamitabh
Published on: January 06, 2021 12:37 IST
बर्ड फ्लू को देखते...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER @CMMADHYAPRADESH बर्ड फ्लू को देखते हुए बुधवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की

भोपाल। बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोकने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। राज्य सरकार ने सामित अवधि के लिए दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से मुर्गों के व्यापार पर रोक लगा दी है। इसके अलावा मंदसौर में 15 दिनों के लिए मीट की दुकानों को बंद कर दिया गया है। मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री विश्वास सारंग ने इंडिया टीवी को बताया कि मंदसौर के आसपास कुछ जगहों पर मरे हुए पक्षी मिले थे ऐसे में सावधानी के तौर पर 15 दिनों के लिए मंदसौर में मुर्गों के व्यापार पर रोक लगाई गई है। 

बुधवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबंधित मंत्रालयों और विभागों के साथ बैठक के बाद यह फैसला लिया है। बैठक में राज्य सरकार के मंत्री विश्वास सारंग समेत कई वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। राज्यों में कुछ जगहों पर पक्षियों के मारे जाने की खबर आई है जिसके बाद सावधानी के तौर पर मुर्गों के व्यापार पर रोक लगाई गई है। बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से सीमित अवधि के लिए मुर्गे आदि का व्यापार प्रतिबंधित रहेगा। यह अस्थाई रोक एहतियातन लगाई गई है।

राज्य सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक प्रदेश के तीन स्थान इंदौर, आगर मालवा और मंदसौर में कुछ कौवों की मृत्यु पश्चात सावधानी के तौर पर ये कदम उठाए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जहां से पक्षियों की मृत्यु की जानकारी मिली है, सावधानी के तौर पर पोल्ट्री फार्म पर भी नजर रखी जाए।

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने इंदौर रवाना होने के पूर्व निवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर राज्य में बर्ड फ्लू से बचाव, रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों की समीक्षा की। श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में ऐसी समस्या नहीं है। एहतियातन आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

मध्य प्रदेश के अलावा कर्नाटक में भी केरल से सटे बॉर्डर पर मुर्गों सहित अन्य सभी पक्षियों के ट्रांस्पोर्ट पर रोक लगाने का फैसला किया गया है। केरल में बर्ड फ्लू के मामलों में बढ़ोतरी हुई है उसकी वजह से कर्नाटक में यह निर्णय लिया गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bird Flu: मध्य प्रदेश ने मुर्गों के व्यापार पर लगाई रोक, सावधानी के तौर पर राज्य सरकार का कदम News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन
Write a comment