Saturday, April 27, 2024
Advertisement

VIDEO: MP में फिर शर्मसार करने वाली घटना, दलित शख्स पर लगाया मैला, मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट कर गिनाए अपराध

मध्य प्रदेश में एक बार फिर दलित शख्स के साथ अमानवीय व्यवहार की घटना सामने आई है। यहां दो ग्रामीणों में विवाद इस कदर बढ़ा कि दूसरे शख्स ने दलित के शरीर पर मैला लगा दिया।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Malaika Imam Updated on: July 24, 2023 12:56 IST
दलित शख्स के साथ अमानवीय व्यवहार- India TV Hindi
दलित शख्स के साथ अमानवीय व्यवहार

मध्य प्रदेश में दलितों और आदिवासियों पर अत्याचार रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला छतरपुर के महाराजपुर थाना के विकोरा गांव का है, जहां दो ग्रामीणों में वाद-विवाद इतना बढ़ा कि दलित दशरथ अहिरवार ने गांव के अन्य व्यक्ति देशराज पटेल को ग्रीस लगा दी। ग्रीस लगने के बाद मामला इतना बिगड़ा कि दूसरा व्यक्ति मैला लेकर आया और दलित के शरीर पर लगा दिया। इतना ही नहीं, इस जुर्म के शिकार बने दलित जब अपने साथ हुई घटना की शिकायत पंचायत से की, तो पंचायत ने उसी दलित पर 600 रुपये का जुर्माना लगा दिया। दलित को यह अपमान जब सहन नहीं हुआ, तो उसने आज महाराजपुर थाने में शिकायत की। इसके बाद महाराजपुर थाना पुलिस ने आरोपी देशराज पटेल के खिलाफ एसटी-एससी के तहत मामला दर्ज किया है।

मल्लिकार्जुन खरगे का ट्वीट

इस घटना पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट कर शिवराज सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, "मध्य प्रदेश में एक महीनें में ही दलित-आदिवासी अत्याचार की दूसरी बेहद निंदनीय व पीड़ादायक वारदात हुई है, जो मानवता को शर्मसार कर देने वाली है। उन्होंने आगे लिखा- 

NCRB Report (2021) के मुताबिक, बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में- 

  • दलितों के खिलाफ अपराधों का रेट सबसे ज्यादा है।  
  • आदिवासियों के खिलाफ सबसे अधिक अपराध हुए हैं, हर दिन 7 से ज्यादा अपराध हुए।
  • मध्य प्रदेश के हमारे दलित, आदिवासी और पिछड़े वर्ग के नागरिक दशकों से भाजपाई कुशासन में अपमान का घूंट पी रहे हैं। 
  • भाजपा का "सबका साथ", केवल विज्ञापनों में सिमटकर, एक दिखावटी नारा और PR Stunt बनकर रह गया है! भाजपा, हर दिन बाबासाहेब अंबेडकर जी के सामाजिक न्याय के सपने को चूर-चूर कर रही है। हम मांग करते हैं कि छतरपुर जिले की इस घटना पर कठोर से कठोर कार्रवाई हो!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement