Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अब मध्य प्रदेश सरकार ने दिया चीन को झटका

चौहान ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत लोकल को वोकल बनाने के लिए स्थानीय उत्पादों को खरीदा जाए। दीपावली के दौरान मिट्टी के दीए खरीदें, जिससे स्थानीय कुम्हारों को रोजगार मिले। 

IANS Written by: IANS
Published on: November 04, 2020 21:35 IST
chinese crackers banned in madhya pradesh । अब मध्य प्रदेश सरकार ने दिया चीन को झटका- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Chinese crackers banned in madhya pradesh । अब मध्य प्रदेश सरकार ने दिया चीन को झटका

भोपाल. मध्य प्रदेश में चीनी पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। जो भी इन पटाखों की बिक्री करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह निर्णय बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में चीनी पटाखे बेचना एवं उनका उपयोग प्रतिबंधित रहेगा।

चौहान ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत लोकल को वोकल बनाने के लिए स्थानीय उत्पादों को खरीदा जाए। दीपावली के दौरान मिट्टी के दीए खरीदें, जिससे स्थानीय कुम्हारों को रोजगार मिले। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने बताया कि विस्फोटक अधिनियम की धारा नौ -बी (एक) (बी) के अंतर्गत अवैध पटाखों के भंडारण, वितरण तथा विक्रय एवं उपयोग पर दो साल की सजा का प्रावधान है।

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि प्रदेश में रेत आदि खनिजों का अवैध रूप से खनन एवं परिवहन सख्ती से रोका जाए। इसी के साथ जो लाइसेंसधारी ठेकेदार हैं, उन्हें पूरा संरक्षण प्रदान किया जाए। इसी तरह फर्जी चिटफंड कंपनियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement