Thursday, May 16, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश पर भी पड़ेगा चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ का असर, पश्चिमी हिस्से में भारी बरसात की संभावना

भारतीय मौसम विभाग की तरफ से निसर्ग को लेकर जारी किए गए अनुमान के मुताबिक तूफान की वजह से मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में 3 जून को भारी बरसात हो सकती है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 02, 2020 14:05 IST
Cyclone Nisarga likely to impact Madhya Pradesh Also- India TV Hindi
Image Source : IMD Cyclone Nisarga likely to impact Madhya Pradesh Also

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान की वजह से महाराष्ट्र और गुजरात में तो अलर्ट है ही साथ में इसका असर मध्य प्रदेश पर भी पड़ने की आशंका जताई जा रही है। भारतीय मौसम विभाग की तरफ से निसर्ग को लेकर जारी किए गए अनुमान के मुताबिक तूफान की वजह से मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में 3 जून को भारी बरसात हो सकती है। हालांकि मध्य प्रदेश में बरसात के अलावा तूफान का ज्यादा असर होने की आशंका नहीं है। बुधवार 3 जून को ही चक्रवाती तूफान निसर्ग के महाराष्ट्र के तट से टकराने का अनुमान है।

तूफान की ज्यादा मार महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय क्षेत्रों में पड़ने की आशंका है, मौसम विभाग के मुताबिक तूफान की वजह से गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में कच्चे मकानों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचने की आशंका है और टिन शेड को भी नुकसान पहुंच सकता है। पेड़ उखड़ सकते है और केले तथा पपीते की फसल को नुकसान पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक चक्रवाती तूफान निसर्ग की वजह से गुजरात और महाराष्ट्र में कई क्षेत्रों में आंधी चल सकती है। विभाग ने कई क्षेत्रों के लिए आंधी की चेतावनी जारी की हुई है। गुजरात के भावनगर में 75 किलोमीटर प्रतिघंटा, सूरत और भरुच में 90 किलोमीटर प्रति घंटा, वलसाड और नवसारी में 110 किलोमीटर प्रतिघंटा, मुंबई, रायगढ़, ठाणे, पालघर में 115 किलोमीटर प्रतिघंटा और रत्नागिरी तथा सिंधुदुर्ग में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज आंधी चल सकती हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement