Monday, April 29, 2024
Advertisement

रेल पटरी के बीचों-बीच गाड़ दिया बिजली का खंभा, अधिकारियों का बयान सुन आप भी पकड़ लेंगे सिर

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि रेल पटरी के बीच में बिजली का खंभा गड़ा है। रेलवे इसके लिए अपनी गलती मानने को तैयार नहीं है। सोशल मीडिया पर फजीहत के बाद रेलवे ने वायरल वीडियो पर सफाई दी है।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 25, 2022 6:14 IST
Electric Pole - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Electric Pole

Indian Railway: भारत की रेलवे लाइन दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे लाइन है लेकिन इस बीच एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो रेलवे की कार्यशैली पर सवाल खड़े करती है। मध्य प्रदेश के सागर जिले में रेलवे की थर्ड लाइन का काम एक खंभे की वजह से चर्चा में आ गया है। लोग इसे स्मार्ट इंजीनियरिंग की नमूना बता रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि रेल पटरी के बीच में बिजली का खंभा गड़ा है। इस वायरल वीडियो को लेकर रेलवे की खूब किरकिरी हो रही है।

जानें, क्या है पूरा मामला

बता दें कि यह वीडियो ईसरवारा स्टेशन का है, जहां तिहरीकरण का काम चल रहा है। रेलवे ने स्मार्ट इंजीनियरिंग का दावा करते हुए नरयावली और ईसरवारा के बीच 7.5 किलोमीटर लंबी रेल लाइन में ऐसी उपलब्धि हासिल की है कि उसकी क्षमता पर सवाल खड़े हो रहे हैं। निर्माण विभाग ने यहां रेल पटरी बिछा दी और बिजली विभाग ने बीच पटरी पर बिजली का खंभा लगा दिया। अब 1 किलो मीटर रेल ट्रैक को नए सिरे से शिफ्ट करना होगा, क्योंकि लाइन में खंभा ​​लग चुका है।

बताया जा रहा है कि यहां ठेकेदार ने सेंटर ट्रैक से एलाइनमेंट मिलाए बगैर पटरी दूर बिछा दी है। वहीं, विद्युतीकरण कर रहे ठेकेदार ने गलतियां दूर किए बिना ही ट्रैक पर खंभा गाड़ दिया। साथ ही बिजली की लाइन भी खींच दी है।

रेलवे का तर्क सुनकर आप दिमाग लगाना छोड़ देंगे
वहीं, रेलवे इसके लिए अपनी गलती मानने को तैयार नहीं है। सोशल मीडिया पर फजीहत के बाद रेलवे ने वायरल वीडियो पर सफाई दी है। रेलवे का तर्क सुनकर आप दिमाग लगाना छोड़ देंगे। रेलवे के CPRO ने तर्क दिया है कि नए शेड्यूल में बिल्डिंग और पटरी ऐसे ही हटाई जाएगी। CPRO ने कहा कि पोल एक अस्थानी लाइन पर होता है, जिसे आम तौर पर नई लाइन बनने से पहले स्थापित किया जाता है। इस अस्थाई लाइन को बाद में हटाकर नई लाइन बनाई जाएगी। बिजली के खंभे वहीं, जहां होने चाहिए। वायरल तस्वीरों को लेकर उनका तर्क है कि ये सही है। रेलवे के अनुसार नई रेल लाइन बिछाने की प्रक्रिया यही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement