Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कूनो नेशनल पार्क में आखिर ये क्या हो रहा है! 2 दिन बाद चीते के 2 और शावक ने तोड़ा दम

कूनो नेशनल पार्क में दो दिन बाद ही मादा चीता ज्वाला के दो और शावक की मृत्यु हो गई। ज्वाला के चार शावक थे। इनमें से अब तीन शावक की मौत हो चुकी है। कूनो पार्क में कुछ ही महीने में तीन बड़े चीते की भी मौत हो चुकी है।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Malaika Imam Updated on: May 25, 2023 17:07 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर को नामीबिया से लाए गए जिन चीतों का स्वागत देश भर के लोगों ने पलकें बिछाकर किया था। उनमें से एक-एक कर अब तक 3 चीतों और उनके तीन शावकों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को कूनो नेशनल पार्क में ज्वाला नाम की मादा चीते के दो और शावकों की मौत हो गई। इससे दो दिन पहले ही ज्वाला चीते के एक शावक की मौत हुई थी। बीते दो महीने के भीतर ही 3 शावकों समेत 6 चीतों की मौत हो चुकी है।

ज्वाला ने चार शावकों को जन्म दिया था

कूनो में मादा चीता ज्वाला ने 27 मार्च को चार शावकों को जन्म दिया था। इनमें से अब तक 3 की मौत हो चुकी है। अभी एक शावक ही हालत क्रिटिकल बनी है। कूनो प्रबंधन ने चीतों की मौत की वजह बीमार होना बताया है। चीता ज्वाला के शावकों के जन्म से दो दिन पहले ही मादा चीता साशा की मौत हुई थी। इसके बाद चीता उदय और दक्षा की मौत हो गई।

20 चीते साउथ अफ्रीका से लाए गए थे

17 सितंबर को नामीबिया से 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क लाया गया था। 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्हें बाड़े में रिलीज किया था। इसके बाद इसी साल 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते लाए गए थे। यानी 20 चीते साउथ अफ्रीका से लाए गए थे। 

अब तक 3 चीते और 3 शावक की मौत

मादा चीता सियाया (भारतीय नाम ज्वाला) नामीबिया से लाई गई है। कूनो पार्क में तीन चीतों की मौत हो चुकी है। तीन शावक की मौत से पहले नामीबिया से लाई गई साशा, दक्षिण अफ्रीका से लाए गए उदय व दक्षा की मौत हो चुकी है। अब कूनो पार्क में 17 चीते और 1 शावक बचे हैं। पिछले साल से अब तक 3 चीतों और 3 शावक की मौत हो चुकी है। मदर्स डे पर मादा चीता ज्वाला के चारों शावक अपनी मां संग अठखेलियां करते देखे गए थे। इन तस्वीरों ने कूनो प्रबंधन से लेकर केंद्र सरकार तक को राहत पहुंचाई थी, लेकिन अब दो शावक की मौत ने प्रबंधन की चिंता बढ़ा दी है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement