Monday, May 06, 2024
Advertisement

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव: BSP ने इन सीटों पर किए 9 उम्मीदवार घोषित, जानें किसे मिला टिकट

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने अपने 9 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। बीएसपी ने अपने उम्मीदवारों की ये दूसरी सूची जारी की है।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Swayam Prakash Updated on: September 28, 2023 21:35 IST
BSP- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बीएसपी ने जारी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने अपने 9 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। बीएसपी ने अपने उम्मीदवारों की ये दूसरी सूची जारी की है। बता दें कि इससे पहले बहुजन समाज पार्टी ने अपने सात प्रत्याशियों के नाम जारी किए थे। इनमें अधिकतर सीटें उत्तर प्रदेश की सीमा से सटी हुई थीं। खास बात ये है कि पहली लिस्ट की तरह ही दूसरी लिस्ट में भी बीएसपी ने जातिगत समीकरण पर फोकस रखा है।

इस लिस्ट के मुताबिक कैंडिडेट के नाम और सीट इस प्रकार हैं-

प्रत्याशी का नाम विधानसभा क्षेत्र
बालकिशन चौधरी जबलपुर पूर्व
छंगेलाल कोल अमरपाटन
रक्षपाल सिंह भिंड
विश्राम सिंह बौद्ध बैरसिया
कमलेश दोहरे सीहोर
एसएस मालवीय सोनकच्छ
जीवन सिंह देवड़ा घटिया
देवीदीन आशु गुन्नौर
डीडी अहिरवार चंदला

ध्यान देने वाली बात ये है कि बसपा ने दूसरी लिस्ट में जिन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है, उनमें बुंदेलखंड की दो सीटें, चंबल की एक सीट, मध्य भारत की दो सीटें, मालवा-निमाड़ की दो सीटें और विंध्य और महाकौशल की एक-एक सीट पर शामिल है।

अगस्त में जारी की थी पहली लिस्ट

बता दें कि पिछले महीने ही  बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने मध्यप्रदेश में साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। बीएसपी की पहली लिस्ट में अनुसूचित जाति समुदाय के लिये आरक्षित एक सीट समेत सात सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए गए। अगस्त में मायावती के नेतृत्व वाली बसपा 230 सदस्यीय विधानसभा वाले भाजपा शासित राज्य में चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने वाली पहली पार्टी बन गई थी। हालांकि, राज्य में चुनाव का कार्यक्रम अभी घोषित नहीं किया गया है।

बीएसपी की पहली लिस्ट के अनुसार, बसपा ने मुरैना जिले के दिमनी से बलवीर सिंह दंडोतिया, निवाड़ी से अवधेश प्रताप सिंह राठौड़, छतरपुर जिले के रामनगर से रामराजा पाठक, सतना जिले के रामपुर बाघेलान से मणिराज सिंह पटेल, रीवा जिले के सिरमौर से विशु देव पांडे और सेमारी से पंकज सिंह को मैदान में उतारा है। बसपा के सातवें उम्मीदवार देवराज अहिरवार हैं, जो सतना जिले की अनुसूचित जाति आरक्षित सीट रायगांव से चुनाव लड़ेंगे।

दोनों लिस्ट में रामबाई परिहार का नाम गायब
दिलचस्प बात यह है कि विधानसभा में दमोह जिले के पथरिया का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र मौजूदा बसपा विधायक रामबाई परिहार का नाम ना तो पहली लिस्ट में था और ना ही दूसरी सूची में है। पहली सूची में परिहार का नाम बाहर होने के बारे में पूछे जाने पर बसपा सूत्रों ने कहा कि उन्होंने अभी तक पार्टी प्रमुख मायावती से मुलाकात नहीं की है। 

ये भी पढ़ें-

"महिला आरक्षण बिल एक ‘पोस्ट डेटेड चेक’, हमने साइन कर दिए, लेकिन नहीं पता कब भुना सकते," KCR की बेटी का बयान

बंगाल के राज्यपाल के फोन हो रहे टैप? गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर राजभवन के लिए मांगे जैमर
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement