1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज ने वीकेंड लॉकडाउन लगाने का लिया फैसला, जानिए क्या-क्या रहेगी छूट

मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज ने वीकेंड लॉकडाउन लगाने का लिया फैसला, जानिए क्या-क्या रहेगी छूट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सख्त फैसले लिए हैं।

Anurag Amitabh Anurag Amitabh @anuragamitabh
Updated on: April 08, 2021 17:22 IST
मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज ने लॉकडाउन लगाने का लिया फैसला, जानिए क्या-क्या रहेगी छूट - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज ने लॉकडाउन लगाने का लिया फैसला, जानिए क्या-क्या रहेगी छूट 

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सख्त फैसले लिए हैं। मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर का असर साफ दिखाई देने लगा है जिसके चलते अब मध्य प्रदेश के सभी जिलों के पड़े शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार शाम 6:00 बजे से शनिवार रविवार और सोमवार की सुबह 6:00 बजे तक लॉकडाउन लगया गया है।

सीएम ने पूरे मध्य प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार को शाम 6 बजे से शनिवार, रविवार और सोमवार के सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया है। सीएम ने कहा कि हम बड़े शहरों में कंटेनमेंट क्षेत्र भी बना रहे हैं। उसे भी बंद किया जाएगा। मेरी मंशा कभी भी लॉकडाउन की नहीं रही है लेकिन ये अभूतपूर्व संकट है।

एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की हाई लेवल समीक्षा बैठक के बाद लॉकडाउन लगाने का निर्णय लेते हुए कहा कि बाकी जिन शहरों में संकट पीछे की संख्या का बड़ा है, वहां क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक के बाद जरूरी फैसला ले सकेंगे। बड़े शहरों में कंटेन्मेंट एरिया भी बनाया जाएगा, जहां बहुत ज्यादा संक्रमण है वहां कंटेन्मेंट एरिया को बंद किया जाएगा।

जानिए किस जिले में कब से रहेगा लॉकडाउन

  1. एमपी के सभी शहरों में 60 घंटे का शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कंप्लीट लॉकडाउन लागू  किया गया है। एमपी के सभी शहरों में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है। छिंदवाड़ा में 9 दिन का लॉकडाउन गया है।
  2. छिंदवाड़ा में आज रात 8 अप्रैल की रात 8 बजे से 16 अप्रैल की सुबह 8 बजे तक जिले के सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा।
  3. बैतूल, रतलाम, खरगौन और कटनी जिलों में 9 दिन का कंप्लीट लॉकडाउन लगाया गया है। शुक्रवार 9 अप्रैल की शाम 6 बजे से 17 अप्रैल सुबह 6 बजे तक जिले के सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कंप्लीट लॉकडाउन लगाया गया है।
  4. शाजापुर शहरी क्षेत्र में गुरुवार 7 अप्रैल की रात 8 बजे से 10 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लगाया गया है।
  5. दमोह जिले को छोड़कर एमपी के बाकी सभी शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा। दमोह में आगामी उपचुनाव के चलते जिला निर्वाचन आयोग गाइडलाइन तय करेगा।
  6. वहीं पूरे एमपी में अब सोमवार से शुक्रवार यानि शनिवार और रविवार छोड़कर बाकी 5 दिन सुबह 10 से शाम 6 बजे तक सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे। अगले 3 महीने के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

लॉकडाउन में क्या-क्या रहेगी छूट 

  1. अन्य राज्यों से माल, सेवाओं का आवागमन
  2. केमिस्ट, राशन दुकानें, अस्पताल, पेट्रोल पम्प, बैंक एवं ATM, दूध एवं सब्जी की दुकानें
  3. औद्योगिक मजदूरों, उद्योगों हेतु कच्चा / रोगार माल, उद्योगों के अधिकारियों /कर्मचारियों का आवागमन ।
  4. केन्द्र सरकार, राज्य सरकार एवं स्थानीय निकाय के अधिकारी/कर्मचारी का आवागमन ।
  5. परीक्षा केन्द्र आने एवं जाने वाले प्रशिक्षार्थी तथा परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा आयोजन से जुड़े कर्मी, अधिकारीगण । 
  6. एम्बुलैंस एवं फायर बिग्रेड सेवाये । 
  7. टीकाकरण हेतु आवागमन कर रहे नागरिक/कर्मी ।
  8. बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट से आने-जाने वाले नागरिक।
  9. अन्य गतिविधियों जिन्हें जिला कलेक्टर लॉकडाउन से मुक्त रखने हेतु उचित समझे।

जानिए एमपी में कोरोना का हाल

इससे पहले प्रदेश में 24 घंटे में रिकॉर्ड 4043 नए संक्रमित मरीज मिले जबकि 13 और लोगों की मौत हुई है। बीते एक महीने में 10 गुना रोजाना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ा है। अब रोजाना 1 फीसदी पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 12 फीसदी हो गया है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर के हालात आउट आफ कंट्रोल होते दिखाई दे रहे हैं। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर मिलाकर प्रदेश के 50 फ़ीसदी मामले सामने आ रहे हैं। यहां बीते 7 दिनों में बीस हजार से ज्यादा संक्रमित मरीज मिले हैं। इंदौर में 866, भोपाल में 618, जबलपुर में 269 और ग्वालियर में 181 नए कोरोना मरीज सामन आए हैं। बीते एक महीने में एक्टिव केसेस भी 7 गुना बढ़कर 26059 हो गए हैं। एमपी में कोरोना के अबतक कुल मामले 318014 और कुल मौतें 4086 दर्ज की गई हैं वहीं 287869 लोग स्वास्थ हुए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज ने वीकेंड लॉकडाउन लगाने का लिया फैसला, जानिए क्या-क्या रहेगी छूट News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन
Write a comment
X