Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री होंगे मोहन यादव, 2 डिप्टी CM और स्पीकर के नाम का भी किया गया ऐलान

मध्य प्रदेश में नए सीएम का ऐलान हो गया है। बीजेपी ने मोहन यादव को राज्य का नया सीएम बनाया है। मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं और शिवराज सिंह ने खुद उनके नाम का प्रस्ताव रखा था।

Reported By : Anurag Amitabh Written By : Rituraj Tripathi Updated on: December 11, 2023 17:58 IST
mohan yadav - India TV Hindi
Image Source : FILE मोहन यादव को एमपी का नया सीएम बनाया गया है

भोपाल: बीजेपी ने मध्य प्रदेश में अपने मुख्यमंत्री का ऐलान कर दिया है। मोहन यादव को राज्य का नया सीएम बनाया गया है। मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं। उनके नाम का प्रस्ताव खुद शिवराज सिंह चौहान ने रखा था। मोहन यादव का नाम सीएम के रूप में काफी चौंकाने वाला है।

दरअसल सीएम पद की रेस में शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, वीडी शर्मा और ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम सामने आया था लेकिन मोहन यादव को सीएम बनाए जाने से सियासी गलियारों में हड़कंप मच गया है। 

सीएम बनने के बाद मोहन यादव ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि सभी का सहयोग मुझे मिलेगा। उन्होंने कहा कि एक छोटे से कार्यकर्ता को बीजेपी ने सीएम बनाया।

डिप्टी सीएम और स्पीकर का भी ऐलान

जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को राज्य का डिप्टी सीएम बनाया गया है। इसके अलावा नरेंद्र सिंह तोमर स्पीकर होंगे।  

शिवराज ने दिया इस्तीफा, मोहन यादव ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

शिवराज सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और मोहन यादव ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। 

मोहन यादव कौन हैं?

मोहन यादव शिवराज सिंह चौहान की सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री का पद संभाल चुके हैं। वह साल 2013 में पहली बार विधायक बने थे। मोहन यादव एबीवीपी और संघ से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं। साल 2020 में वह उस समय विवादों में भी रहे, जब उपचुनाव में असंयमित भाषा के प्रयोग के कारण चुनाव आयोग ने उन पर एक दिन के प्रचार करने पर प्रतिबंध लगा दिया। 

मोहन यादव हिंदूवादी छवि के नेता है और छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय हैं। उन्हें उज्जैन संभाग में बीजेपी का बड़ा नेता माना जाता है। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के काफी करीबी माने जाते हैं। उनका जन्म 25 मार्च 1965 को उज्जैन में हुआ था और उन्होंने विक्रम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

मोहन यादव की छवि एक शिक्षित नेता के रूप में मानी जाती है। उन्होंने एमबीए और पीएचडी की पढ़ाई की है। 

ये भी पढ़ें: 

कौन हैं मोहन यादव? जिन्हें मध्य प्रदेश का सीएम बनाकर भाजपा ने सभी को चौंकाया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement