Monday, April 29, 2024
Advertisement

Mahakal Corridor Ujjain: 11 अक्टूबर को उज्जैन आ रहे हैं PM मोदी, महाकाल कॉरिडोर के पहले चरण का करेंगे लोकार्पण

Mahakal Corridor Ujjain: महाकाल कॉरिडोर का पहला चरण 350 करोड़ का है। इसका काम करीब करीब पूरा कर लिया गया है। इसमें महाकाल कॉरिडोर, फेसिलिटी सेंटर, सरफेस पार्किंग और महाकाल द्वार का निर्माण कराया जा रहा है‌। 

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Khushbu Rawal Published on: September 19, 2022 19:27 IST
PM Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Modi

Highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर तैयारियां तेज
  • 11 अक्टूबर को महाकाल कॉरिडोर के पहले चरण का होगा लोकार्पण
  • श्रद्धालुओं को भगवान महाकाल के आसानी से दर्शन हो सकेंगे

Mahakal Corridor Ujjain: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक महीने में मध्य प्रदेश की धरती पर दोबारा आने जा रहे हैं। पहले 17 सितंबर को मध्य प्रदेश को चीतों की सौगात देने के बाद अब 11 अक्टूबर को पीएम मोदी उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में बन रहे भव्य कॉरिडोर के पहले चरण का लोकार्पण करने आ रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस दौरान नवनिर्मित पहले चरण के कॉरिडोर का अवलोकन करने पहुंचे। इसके बाद प्रेस वार्ता में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री 11 अक्टूबर को कॉरिडोर के पहले चरण का लोकार्पण करने महाकाल की नगरी आ रहे हैं।

Mahakal Corridor Ujjain

Image Source : INDIA TV
Mahakal Corridor Ujjain

CM शिवराज ने किया ट्वीट

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा, ''आज हमने जो काम देखा है उस से मैं संतुष्ट हूं। 11 अक्टूबर को माननीय प्रधानमंत्री महाकाल महाराज की नगरी पधारेंगे और प्रथम चरण के कार्यों का लोकार्पण करेंगे। हम आज से ही तैयारियां प्रारंभ कर रहे हैं।'' सीएम ने बताया कि महाकाल महाराज की नगरी अवंतिका उज्जैनी तीन लोक से न्यारी है उर्जा स्थल है लेकिन महाकाल परिसर में शिव लीला को उकेर के भगवान की कृपा जो यहां बरसती थी उससे और यह परिसर अद्भुत बन गया है। भगवान की लीलाएं मां पार्वती गणेश जी कार्तिकेय जी ब्रह्मा विष्णु महेश सृष्टि का सार और शिवलीला का सार एक नजर में ही देश विदेश के लोग यहां देख पाएंगे। यह सच मुझ में अद्भुत स्थल है, सब कुछ जो हुआ है महाकाल महाराज की कृपा से ही हुआ है।

उन्होंने कहा, अभी पहले फेज का काम पूर्णता की ओर है। मैंने संपूर्ण काम को बहुत गहराई से देखा है और मैं इस बात से संतुष्ट हूं कि पहले चरण के काम का अब लोकार्पण किया जा सकता है। माननीय प्रधानमंत्री जो सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ध्वजा पताका लेकर भी चल रहे हैं भारत की संस्कृति जीवन मूल और परंपराएं उनका दुनिया भर में प्रचार-प्रसार हो रहा है। हमने उन्हीं से प्रार्थना की है महाकाल महाराज के परिसर के प्रथम चरण का लोकार्पण करें। उन्होंने बताया, 11 अक्टूबर को पीएम महाकाल महाराज की नगरी पधारेंगे। यह आयोजन उज्जैन में तो होगा ही लेकिन उज्जैन के अलावा मध्य प्रदेश का हर गांव इस आयोजन से जुड़े हर शहर इस आयोजन से जुड़े इसकी भी पूरी योजना हम लोग बना रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है महाकाल महाराज की कृपा से हम अपने उज्जैन नगर और प्रदेश को और आगे ले जा पाएंगे।

mahakal corridor ujjain

Image Source : INDIA TV
mahakal corridor ujjain

कैसा होगा महाकाल कॉरिडोर?

  • महाकाल कॉरिडोर का पहला चरण 350 करोड़ का है। इसका काम करीब करीब पूरा कर लिया गया है। इसमें महाकाल कॉरिडोर, फेसिलिटी सेंटर, सरफेस पार्किंग और महाकाल द्वार का निर्माण कराया जा रहा है‌।
  • विस्तारीकरण योजना के पहले चरण में महाकालेश्वर वाटिका, महाकालेश्वर पथ, शिव अवतार वाटिका, रूद्र सागर तट विकास, नूतन विद्यालय परिसर, गणेश विद्यालय परिसर,पार्किंग,धर्मशाला और प्रवचन हॉल होगा।
  • त्रिवेणी संग्रहालय के पीछे मंदिर में प्रवेश के लिए दो नए भव्य प्रवेश द्वार, 920 मीटर लंबे खूबसूरत कॉरिडोर से गुजरकर श्रद्धालु मंदिर आ पाएंगे।
  • कॉरिडोर के एक ओर 108 आकर्षक स्तंभ, दूसरी ओर इतनी ही लंबी लगभग 15 फीट ऊंची दीवार पर शिव महापुराण में उल्लेखित देवी-देवताओं के भित्तीचित्र देखने को मिलेंगे। सप्तत्रषियों और नवग्रहों की मूर्तियां देखने को मिलेंगी।
  • हार-फूल-प्रसाद, श्रृंगार की दुकानें, टिकट काउंटर और सोलर सिस्टम युक्त सरफेस पार्किंग जोन का निर्माण खत्म होने के कगार पर है।
  • श्रद्धालु पांच नए रास्तों से महाकाल मंदिर में प्रवेश कर पाएंगे।
  • परिसर में पुरातन स्वरूप में पत्थर और फाइबर रेनफोर्स प्लास्टिक की स्थापित भगवान शिव और अन्य देवी-देवताओं की 127 विशाल मूर्तियां देखने को मिलेंगी।
  • पूरे परिसर में आकर्षक लाइट, बैठने को हर 10 फीट की दूरी पर आरामदायक कुर्सियां, निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे, प्रदूषण डिटेक्टर और सूचना बोर्ड लगा होगा।
  • पुराण और महाकाल के महत्व को दर्शाता महाकाल थीम पार्क देखने को मिलेगा।
  • फेसिलिटी सेंटर होगा जिसमें जूता स्टैंड, क्लॉक रूम, वेटिंग रूम, रेस्टोरेंट, पेयजल और अन्य सुविधाएं होंगी। पब्लिक प्लाजा बन रहा है जिसमें यात्रियों के लिए कियोस्क, टिकट काउंटर, टॉयलेट्स ब्लॉक आदि होंगे
  • दूसरे चरण में महाराजवाड़ा परिसर विकास, रुद्रसागर जीर्णोद्धार ,छोटा रूद्र सागर तट, रामघाट का सौंदर्यकरण, पार्किंग एवं पर्यटन सूचना केंद्र, हरी फाटक पुल का चौड़ीकरण, रेलवे अंडरपास, रुद्रसागर पर पैदल पुल, महाकाल द्वार एवं प्राचीन मार्ग बेगम बाग मार्ग का विकास होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement