Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ग्वालियर के सिरोल एरिया में बनेगा वाजपेयी की याद में स्मारक, 4 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन आवंटित

मध्यप्रदेश में ग्वालियर के सिरोल इलाके में बनेगा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का स्मृति स्मारक। राज्य सरकार ने इसके लिए चार हेक्टेयर से ज्यादा जमीन आवंटित की है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: December 25, 2022 21:32 IST
पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की याद में बनने वाले स्मारक के लिए ग्वालियर में चार हेक्टेयर से ज्यादा- India TV Hindi
Image Source : FILE पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की याद में बनने वाले स्मारक के लिए ग्वालियर में चार हेक्टेयर से ज्यादा जमीन का आवंटन किया गया है। (फाइल फोटो)

मध्यप्रदेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में बनने वाले स्मारक के लिए ग्वालियर में चार हेक्टेयर से ज्यादा जमीन का आवंटन किया है। एक अधिकारी से मिली जनकारी के मुतबिक यह स्मारक नई कलेक्ट्रेट के पास बनाया जाएगा और इसमें अटलजी से जुड़ी सामग्री का प्रदर्शन होगा। 

'स्मारक करीब 4.050 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा'

ग्वालियर संभाग के कमिश्नर दीपक सिंह ने बताया कि ग्वालियर के जिलाधिकारी ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक की स्थापना के लिए प्रस्ताव दिया था। स्मारक के लिए सिरोल इलाके में जमीन दी गई है। यह स्मारक करीब 4.050 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा। 

अधिकारी दीपक सिंह ने कहा कि भूमि आवंटन का प्रस्ताव संभाग स्तरीय नजूल समिति में रखा गया था। इस प्रस्ताव पर नगर निगम व टाउन एवं कंट्री प्लानिंग विभाग ने भी अपनी सहमति दे दी और किसी ने समयावधि में आपत्ति भी नहीं दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि इस स्मारक के लिए ग्वालियर में करीब 4.050 हेक्टेयर जमीन का आवंटन शनिवार को कर दिया है। 

वाजपेयी ने तीन बार पीएम के रूप में की देश की सेवा

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसंबर 1924 को जंमे पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के रुप में तीन बार देश की सेवा की और 16 अगस्त 2018 को नई दिल्ली में उन्होंने अंतिम सांसें लीं। राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल 16 अगस्त को वाजपेयी की तीसरी पुण्यतिथि पर उनके जंम स्थान ग्वालियर में उनकी याद में एक भव्य स्मारक को बनाने की घोषणा की। इसी बीच, मुख्यमंत्री चौहान ने आज प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित शौर्य स्मारक चौराहे के पास वाजपेयी की जयंती पर उनकी मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित की और उनके योगदान का याद किया। 

'वाजपेयी के जंम-दिवस पर गौरव दिवस मनाया जा रहा है'

इस अवसर पर राज्य के सीएम ने कहा कि अटल जी राष्ट्रवादी चिंतक, सफल प्रशासक, लेखक, देशभक्त और संवेदनशील समाजसेवी भी थे। उन्होंने कहा कि राज्य में अटल जी की जयंती सुशासन दिवस के रूप में मनाई जा रही है। सीएम ने कहा कि ग्वालियर में उनके जंम-दिवस पर गौरव दिवस मनाया जा रहा है। 

'प्रेरणा देने का काम करेगा स्मारक'

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्वालियर में ऐसा स्मारक बनाया जाएगा जो प्रेरणा देने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि अटल जी के आदर्शों के अनुरूप और पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व में वैभवशाली भारत का निर्माण हो रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement