Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश उपचुनाव: दामोह सीट पर राहुल का मुकाबला अजय टंडन से

कुछ महीने पहले ही 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव देखने वाले मध्य प्रदेश में 17 अप्रैल को एक और उपचुनाव होने जा रहा है। चुनाव आयोग ने दमोह विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 26, 2021 17:47 IST
MP: BJP's Rahul, Cong's Tandon to face off in Damoh bypoll- India TV Hindi
Image Source : PTI कुछ महीने पहले ही 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव देखने वाले MP में 17 अप्रैल को एक और उपचुनाव होने जा रहा है। 

दमोह: कुछ महीने पहले ही 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव देखने वाले मध्य प्रदेश में 17 अप्रैल को एक और उपचुनाव होने जा रहा है। चुनाव आयोग ने दमोह विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। 17 अप्रैल को एक मात्र दामोह सीट पर उपचुनाव होगा। इसके लिये बीजेपी ने कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए राहुल लोधी को अपना उम्मीदवार बनाया है तो कांग्रेस ने अजय टंडन को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। बीजेपी ने बृहस्पतिवार को राहुल लोधी को दमोह विधानसभा उपचुनाव के लिये अपना अधिकृत उम्मीदवार घोषित किया। वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार अजय टंडन अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। बीजेपी के प्रत्याशी लोधी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में औपचारिक तौर पर 30 मार्च को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

हालांकि, बीजेपी सूत्रों ने बताया कि लोधी ने शुभ मुहूर्त के तहत बृहस्पतिवार को ही अपना नामांकन पत्र जमा करा दिया है। मालूम हो कि गत वर्ष अक्टूबर माह में राहुल लोधी के कांग्रेस पार्टी और विधानसभा की सदस्यता से त्यागपत्र देकर बीजेपी में शामिल होने से दमोह विधानसभा की सीट खाली हुई थी और इसलिए यहां उपचुनाव कराना पड़ रहा है। चुनाव आयोग ने गत 16 मार्च को दमोह विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा की। इसके तहत 17 अप्रैल को मतदान तथा दो मई को मतगणना होगी। 

दमोह विधानसभा का चुनाव दिलचस्प होगा क्योंकि कांग्रेस के टंडन इससे पहले दो बार बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया के खिलाफ यहां से विधानसभा चुनाव हार चुके हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि मलैया दमोह सीट से वर्ष 1990 से 2013 तक लगातार छह बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। हालांकि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में मलैया कांग्रेस के राहुल लोधी से मात्र 798 मतों के अंतर से चुनाव हार गये थे। अब उपचुनाव में लोधी, मलैया के स्थान पर बीजेपी के उम्मीदवार हैं। 

पिछले वर्ष मार्च में 25 विधायक कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे जबकि तीन विधायकों का निधन हो गया था। इसकी वजह से मध्य प्रदेश विधानसभा की कुल 28 रिक्त सीटों पर पिछले साल उपचुनाव कराए गए थे। कांग्रेस छोड़ने वाले अधिकांश विधायक ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक थे जो सिंधिया के साथ बीजेपी में शामिल हुए थे। 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में बीजेपी 19 सीटों पर विजयी रही थी जबकि कांग्रेस को नौ सीटों पर जीत मिली थी।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement