Thursday, May 02, 2024
Advertisement

MP Bus Accident: मध्यप्रदेश के धार जिले में बड़ा हादसा, रैलिंग तोड़कर नर्मदा में गिरी बस, 13 की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

MP Bus Accident: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के खलघाट (Khalghat) के पास इस हादसे में अब तक 13 शव मिल चुके हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार बस इंदौर से अमलनेर की ओर जा रही थी, जो खलघाट के पुल पर से गुजरते वक्त ओवरटेकिंग करते वक्त पुलिस की रेलिंग से टकरा गई और रेलिंग तोड़ते हुए नीचे नर्मदा नदी में गिर गई।

Anurag Amitabh Reported By: Anurag Amitabh @@anuragamitabh
Updated on: July 18, 2022 14:46 IST
Dhar Bus Accident- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dhar Bus Accident

Highlights

  • दुर्घटना के बाद अब तक 15 लोगों को बचा लिया गया
  • इंदौर से पुणे जा रही थी बस: गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र
  • बस का ब्रेक फेल हुआ था या स्टेयरिंग, जांच जारी

MP Bus Accident: धार जिले के खलघाट में नर्मदा नदी के पुल पर सुबह तड़के महाराष्ट्र राज्य परिवहन की एक बस अनियंत्रित होकर पुलिया तोड़ती हुई नर्मदा नदी में जा गिरी। इस हादसे में अब तक 13 शव मिल चुके हैं। इस बस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख जताया है।प्राप्त जानकारी के अनुसार बस इंदौर से अमलनेर की ओर जा रही थी, जो खलघाट के पुल पर से गुजरते वक्त ओवरटेकिंग करते वक्त पुलिस की रेलिंग से टकरा गई और रेलिंग तोड़ते हुए नीचे नर्मदा नदी में गिर गई। घटना की जानकारी मिलते ही धार एवं नजदीक जिले खरगोन की प्रशासन की टीम एवं आसपास के लोग मौके पर पहुंचे। स्थिति को संभालने की कोशिश जारी है। नदी में से शव निकालने के लिए स्थानीय नागरिक एवं गोताखोरों की मदद ली जा रही है। एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई है।

 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। इसी बीच कमिश्नर पवन शर्मा , कलेक्टर डाॅ. पंकज जैन , एसपी आदित्य प्रताप सिंह सहित जिला प्रशासन मौके पर मौजूद हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने एसडीआरएफ को भेजने के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त आवश्यक संसाधन घटना स्थल पर भेजने और घायलों के समुचित इलाज की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। खरगोन, इंदौर जिला प्रशासन के साथ मुख्यमंत्री निरंतर संपर्क बनाए हुए हैं।

पूर्व सीएम कमलनाथ ने हादसे पर जताया दुख

मध्यप्रदेश के  पूर्व सीएम कमलनाथ ने धार जिले के खलघाट में हुए हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने सरकार व प्रशासन से युद्ध स्तर पर बचाव कार्य करने की मांग की और लोगों को जल्द राहत पहुंचाने की बात कही है।

Dhar Bus Accident

Image Source : INDIA TV
Dhar Bus Accident

धार हादसे पर सीएम चौहान बोले- 'हम पीड़ित परिवार के साथ खड़े हैं'

धार बस हादसे पर शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से कहा कि हादसे के बाद 13 शव निकाले जा चुके हैं। संभावना है कि इतने ही लोग अभी और हों। मेरी महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस से भी चर्चा हुई है। जो शव मिल गए हैं उनमें से 5 की पहचान हो चुकी है। उन्हें ससम्मान गंतव्य तक पहुंचाएंगे। सीएम ने कहा कि  दुघर्टना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। प्रभारी मंत्री कमल पटेल को निर्देश दे दिया है, वे  स्थिति का जायजा ले रहे हैं। संकट के समय हम ​पीड़ित परिवार के साथ खड़े हैं और हरसंभव प्रयास करेंगे। 

नर्मदा की धार तेज, रेस्क्यू में मशक्कत, 15 लोगों को बचा लिया गया: नरोत्तम मिश्र

इससे पहले दुर्घटना पर मप्र के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने कहा कि मार्मिक प्रसंग है। ह्रदय विदारक घटना है। यह महाराष्ट्र रोडवेज की बस थी और बस इंदौर से पूना जा रही थी। इंदौर से 12 सवारियां बैठी थी। शुरुआती अनुमान है कि बस का स्ट स्टेरियरिंग फेल हुआ या कुछ और, इसकी जांच जारी है। 15 लोगों को बचा लिया गया है। बस में करीब 55 सवारियां होने का अनुमान लगाया जा है। मिश्र ने बताया कि नर्मदा नदी की धार बहुत तेज है। इस कारण राहत और बचाव कार्य में मशक्कत करना पड़ रही है, कुछ समय में स्थिति साफ होगी। 

अभी किसी भी यात्री के जिंदा बचने की खबर नहीं

मध्यप्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत ने इंडिया टीवी से कहा कि अभी तक किसी भी यात्री के जिंदा बचने की खबर नहीं है। लापता लोगों का गोताखोरों द्वारा ढूंढा जा रहा है। यह बस सुबह 7.30 बजे चली थी। ड्राइवर और कंडक्टर का भी सुराग नहीं मिला है। डिप्टी कलेक्टर पवन शर्मा ने कहा कि इंदौर से 12 लोगों को लेकर बस चली थी। रास्ते में यदि कोई उतार हो या कोई सवारी बैठी हो, इस बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। 

सीएम चौहान ने एकनाथ शिंदे से की चर्चा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से फोन पर चर्चा की है। मुख्यमंत्री ने नर्मदा नदी में हुई बस दुर्घटना की जानकारी से महाराष्ट्र सीएम को अवगत कराया। मुख्यमंत्री चौहान ने सीएम शिंदे से कहा कि मध्यप्रदेश से सभी शवों को सम्मान के साथ महाराष्ट्र भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री ने उन्हें प्रशासन द्वारा बचाव कार्यों के बारे में बताया। वहीं महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने भी घटना के संबंध में सीएम से बात की।

मृतक के परिजनों को 10-10 लाख की सहायता देंगे शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने MSRTC ने धार जिले में गिरी महाराष्ट्र की MSRTC बस के नर्मदा नदी में गिरने के हादसे में मृतक के परिजनों को 10-10 लाख की अनुग्रह राशि देने का निर्देश दिया है। यह जानकारी महाराष्ट्र मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने दी है। पीएम मोदी ने भी हादसे के बाद मृतक के परिजनों के लिए सहायता राशि का ऐलान किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement