Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज बैठे 24 घंटे के 'स्वास्थ्य आग्रह' पर, समझाया MASK का नया मतलब

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा कि कोरोना देश और प्रदेश में बढ़ रहा है। केवल सरकारी प्रयासों से इस पर नियंत्रण नहीं किया जा सकता। इसे रोकने के लिए समाज को जागरूक होना पड़ेगा।

Anurag Amitabh Reported by: Anurag Amitabh @anuragamitabh
Published on: April 06, 2021 18:00 IST
कोरोना: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज बैठे 24 घंटे के 'स्वास्थ्य आग्रह' पर, समझाया MASK का नया मतलब - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कोरोना: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज बैठे 24 घंटे के 'स्वास्थ्य आग्रह' पर, समझाया MASK का नया मतलब 

भोपाल। भोपाल के मिंटो हॉल में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास स्वास्थ्य आग्रह कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा कि कोरोना देश और प्रदेश में बढ़ रहा है। केवल सरकारी प्रयासों से इस पर नियंत्रण नहीं किया जा सकता। इसे रोकने के लिए समाज को जागरूक होना पड़ेगा। इसे रोकने का एक ही उपाय है लॉकडाउन लेकिन यह अर्थव्यवस्था को तबाह कर देगा। यह स्वास्थ्य आग्रह लोगों को मास्क लगाने, सामाजिक दूरी बनाकर रहने, स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने और कोरोना वैक्सीन लगवाने का आग्रह है। इसलिए मैं आज यहां 24 घंटे के लिए बैठा हूं। 

सीएम शिवराज ने मास्क का नया मतलब बताते हुए कहा कि M से मास्क A से आपका S से सुरक्षा K से कवच है। 24 घंटे के स्वास्थ्य आग्रह के दौरान सीएम प्रदेशवासियों को स्वयं के साथ दूसरों के स्वास्थ्य की चिंता कराने के लिए जागरूक करेंगे। साथ ही सभी को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने दो गज की दूरी का पालन करने का आग्रह भी करेंगे। इस दौरान धर्मगुरुओं सामाजिक संगठनों चिक्तिसा विशेषज्ञ  व्यापारी संगठन और जनप्रतिनिधियों लगातार बात करेंगे और उनके सुझाव भी लेंगे।

सीएम शिवराज ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है 6 अप्रैल 1930 को गांधी जी ने दांडी यात्रा कर नमक कानून को तोड़ा था। आज उस यात्रा का समापन हुआ था। गांधी जी ने सत्याग्रह किया और देश को स्वतंत्र कराया, प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छ आग्रह किया और देश का स्वच्छ बना दिया, मैं आज स्वास्थ्य आग्रह पर बैठ रहा हूं। 

इससे पहले मध्यप्रदेश में बढ़ते संक्रमण के चलते मुख्यमंत्री लगातार जनता को जागरूक करने का प्रयास करते रहे हैं। चाहे 1 सप्ताह तक सायरन बजाकर लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करना हो या फिर मेरी होली मेरा घर जैसे अभियान होली ईस्टर ओर मिळद उन नबी जैसे त्योहार के वक्त चलाकर मुख्यमंत्री सभी को यह बात समझा रहे हैं कि संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनना बेहद जरूरी है। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कल (सोमवार) राजधानी भोपाल में 3 घंटों तक सड़क पर उतरकर लोगों को मास्क पहनने की समझाइश देते भी नजर आ चुके हैं। इसी के मद्देनजर अब वह जन जागरूकता फैलाने के लिए 24 घंटे के स्वास्थ आग्रह पर बैठे है।

जानिए कब खत्म करेंगे स्वास्थ्य आग्रह

सीएम शिवराज 7 अप्रैल को धर्म गुरुओं से संवाद करने के बाद स्वास्थ्य आग्रह खत्म करेंगे। इस दौरान सीएम ने बताया कि मैं कोरोना स्वयं सेवक हूं। 'मैं कोरोना वॉलिंटियर' इस अभियान की शुरुआत भी की जा रही है, इसके लिए एक ऐप भी बनाया गया है। इस अभियान में 4 तरीके से लोग जुड़ेंगे।

  1. पहले वैक्सीनेशन वॉलिंटियर जो हर वैक्सीनेशन सेंटर पर यह वॉलिंटियर्स रहेंगे और लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करेंगे और हेल्प करेंगे।
  2. दूसरा चिकित्सा सुविधाओं के लिए वालंटियर होंगे जो मरीजो को जनता को चिकित्सा सेवाओं की जानकारी ददेँगे तीसरा मास्क जागरूकता स्वयंसेवक जो मास्क का वितरण करेंगे मास्क लगाने के लिए टोकेंगे प्रेरित करेंगे सीटी बजाएंगे रुकेंगे जिन्होंने मास्क नहीं लगाया ।
  3. चौथा मोहल्ला टोली सुरक्षा स्वयसेवक ये होम quaratine में मदद करेंगे लोगों को बताएंगे किस तरीके से मोहल्ले में संक्रमण रोकने की तैयारी की जा सकती है।
  4. सीएम शिवराज ने बताया कोई भी व्यक्ति 181 नंबर पर संपर्क कर कोरोनावायरस रूप में अपना पंजीयन करवा सकता है।

दरअसल मध्य प्रदेश में इस वक्त कोरोना बेकाबू दिखाई दे रहा है। चार बड़े शहरों भोपाल इंदौर जबलपुर ग्वालियर के हालात ज्यादा खराब है। हालांकि सरकार ने 14 शहरों में संडे लॉकडाउन लगा रखा है, बावजूद उसके संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। प्रदेश में 24 घंटे में आये रिकॉर्ड 3398 संक्रमित मरीज और 15  और मौतें हुई हैं। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, गवालियर में मिलाकर प्रदेश के 50 फ़ीसदी मामले सामने आ चुके हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement