Monday, May 13, 2024
Advertisement

CM शिवराज ने किया मैहर को जिला बनाने का ऐलान, BJP विधायक बोले- कमलनाथ पहले ही कर चुके थे घोषणा

लगातार मैहर को जिला बनाने की मांग चल रही थी जो कई सालों से टलती जा रही है। हाल ही में दो माह के अंदर तीन बार सीएम के आने और मैहर जिला बनाने की अटकलें रही पर सीएम का दौरा बनता बिगड़ता रहा।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: September 05, 2023 17:59 IST
shivraj singh chouhan- India TV Hindi
Image Source : PTI शिवराज सिंह चौहान

सतना (मध्य प्रदेश): मां शारदा की पवित्र नगरी मैहर को सतना से अलग कर उसे स्वतंत्र जिला बनाने की घोषणा आखिर कार मध्य प्रदेश के मुखिया सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कर दी और कहा कि ये घोषणा नहीं है इसके लिए हम आज से ही कार्रवाई शुरू कर रहे हैं। अब मैहर मध्य प्रदेश का 57वां जिला बनेगा। चुनाव से पहले सूबे में नए जिलों की लगातार आमद मुख्यमंत्री कर रहे हैं। जबकि मैहर को जाते जाते कमलनाथ सरकार ने भी जिला बनाने का ऐलान कर दिया था। मैहर को जिला बनाने की यह मांग लंबे समय से चली आ रही थी। कई बार तो सीएम का दौरा मैहर के लिए बना और स्थगित हो गया, लोग मायूस होते रहे पर मंगलवार को जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान सीएम ने वर्चुअली ऐलान किया। अब मैहर को जिला बना दिया गया भले ही औपचाकिताएं बांकी हो लेकिन जिला बनवाने को लेकर सियासतदारों में श्रेय लेने की होड़ मची हुई है। खासकर सांसद गणेश सिंह और मैहर विधायक आमने-सामने हैं।

...फिर नहीं आए सीएम पर सौगात दी

लगातार मैहर को जिला बनाने की मांग चल रही थी जो कई सालों से टलती जा रही है। हाल ही में दो माह के अंदर तीन बार सीएम के आने और मैहर जिला बनाने की अटकलें रही पर सीएम का दौरा बनता बिगड़ता रहा। एक बार फिर कयास लगाए जा रहे थे सीएम शिवराज मंगलवार को जन आशीर्वाद यात्रा में मैहर आएंगे और जिला बनाने का ऐलान करेंगे। अब सीएम तो नहीं आए लेकिन उन्होंने जन आशीर्वाद यात्रा के भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री बंधा बैरियर के पास हुई एक सभा से वर्चुअली कनेक्ट हुए और उन्होंने मैहर को न केवल जिला बनाने बल्कि आज से ही कार्रवाई शुरू करने की घोषणा कर दी। इस दौरान गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा व सतना सांसद गणेश सिंह, मंत्री रामखेलावन मौजूद रहे।

खुशी में लोगों ने बरसाए फूल
जिला बनाने का ऐलान सीएम ने कर दिया तो बीते तीन दिनों से सतना में मौजूद प्रदेश गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि 15 दिनों के अंदर मैहर को जिला बनाने की पूरी प्रक्रिया पूरी कर के इसी डेडलाइन में कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक की पोस्टिंग कर दी जाएगी। सीएम ने जैसे ही मैहर को जिला बनाने की घोषणा की वहां मौजूद लोगों ने खुशी में फूल बरसाने और नारे लगाने शुरू कर दिए।

मैहर के बंधा बैरियर में वर्चुअली सभा को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि माई शारदा के आशीर्वाद से मैं मैहर को जिला बनाने और इस संबंध में जरूरी कार्यवाहियां भी आज से ही शुरू करने की घोषणा हम कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि वे स्वयं आना चाहते थे लेकिन आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का मध्य प्रदेश दौरा होने के कारण वे नहीं पहुंच पाए। मुख्यमंत्री ने मैहर की जनता से प्रदेश में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनाने की अपील करते हुए कहा कि मैहर में विकास के जितने काम हुए हैं, वो भाजपा ने किए हैं।

नारायण ने वीडियो जारी कर कहा- अब बनेगा विंध्य प्रदेश
मैहर को जिला बनाने की घोषणा का मसला वर्षों पुराना है। वर्ष 2013 में कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गए नारायण त्रिपाठी ने जब 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा का समर्थन कर 2016 में भाजपा प्रत्याशी के तौर पर उपचुनाव लड़ा था, तब मैहर को जिला बनाए जाने की घोषणा की गई थी। बाद में जब 2018 में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार बनी तो सरकार गिरने से पहले मैहर को जिला बनाने का प्रस्ताव कैबिनेट में पास कर दिया गया था। बीजेपी विधायक होते हुए भी भाजपा पर मुखर रहने वाने नारायण त्रिपाठी ने कहा कि श्रेय लेने की होड़ मची है पर जिला मैहर कमलनाथ ने बना दिया था फिर भी शिवराज सिंह व नरोत्तम मिश्रा को धन्यवाद लेकिन अब जैसे मैहर जिला बना है वैसे ही मप्र से अलग होकर विंध्य प्रदेश बनेगा।

(रिपोर्ट- अमित त्रिपाठी)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement