1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. अजब प्रेम की गजब कहानी, पति ने पत्नी को तोहफे में दिया ताजमहल जैसा घर

अजब प्रेम की गजब कहानी, पति ने पत्नी को तोहफे में दिया ताजमहल जैसा घर

प्रवीण चौकसे का कहना है कि खुद आनंद चौकसे और उनकी पत्नी मंजूषा चौकसे आगरा के ताजमहल को देखने गए। उसका बारीकी से अध्ययन किया और इंजीनियरों को ताजमहल जैसा ही घर बनाने को कहा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 22, 2021 17:37 IST
MP man gifts Taj Mahal-like home to wife, replica took three years to build- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बुरहानपुर के आनंद प्रकाश चौकसे ने अपना घर हुबहु आगरा में बने दुनिया के अजूबों में शामिल ताज महल की तरह तामिर करवाया है।

Highlights

  • इंजीनियर प्रवीण चौकसे के मुताबिक, इस घर की ऊंचाई 29 फीट रखी गई है।
  • प्रवीण चौकसे के मुताबिक यह ताज महल जैसे घर का क्षेत्रफल मीनार सहित 90X90 का है।
  • ताज महल जैसे घर में एक बड़ा हॉल, 2 बेडरूम नीचे, 2 बेडरूम ऊपर है। एक किचन, एक लाइब्रेरी और एक मेडिटेशन रूम बनाया गया है।

भोपाल: मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक शहर बुरहानपुर के शिक्षाविद व मेक्रो विजन स्कूल के संचालक आनंद प्रकाश चौकसे ने अपना घर हुबहु आगरा में बने प्रेम की अदभूत निशानी दुनिया के अजूबों में शामिल ताज महल की तरह तामिर करवाया है और इस ताज महल जैसे 4 बैडरूम वाले घर को उन्होंने अपने धर्मपत्नी मंजूषा चौकसे को तोहफे में दिया है। इसे बनाने और सजाने में पूरे तीन साल का वक्त लग गया। जानकारी के मुताबिक, इस घर में चार बेडरूम, एक किचन, लाइब्रेरी, मेडिटेशन रूम तक है। इस आलीशान घर का क्षेत्रफल मीनार के साथ 90x90 बताया जा रहा है। 

इंजीनियर प्रवीण चौकसे के मुताबिक, इस घर की ऊंचाई 29 फीट रखी गई है। इसमें ताज महज जैसे मीनार की हूबहू नकल बनाई गई है। इसके अलावा घर का फर्श राजस्थान के मकराना से बनाया गया है। घर के अंदर की नक्काशी बंगाल और इंदौर के कारीगरों ने की है तो फर्नीचर सूरत और मुंबई के कलाकारों ने बनाया है।

प्रवीण चौकसे का कहना है कि खुद आनंद चौकसे और उनकी पत्नी मंजूषा चौकसे आगरा के ताजमहल को देखने गए। उसका बारीकी से अध्ययन किया और इंजीनियरों को ताजमहल जैसा ही घर बनाने को कहा। इंजीनियर प्रवीण चौकसे ने भी आगरा जाकर ताजमहल देखा उसकी तकनीक और क्षेत्रफल का बारीकी से अवलोकन किया।

प्रवीण चौकसे के मुताबिक यह ताज महल जैसे घर का क्षेत्रफल मीनार सहित 90X90 का है। बेसिक स्ट्रक्चर 60X60 का है। डोम 29 फीट ऊंचा रखा गया है। ताज महल जैसे घर में एक बड़ा हॉल, 2 बेडरूम नीचे, 2 बेडरूम ऊपर है। एक किचन, एक लाइब्रेरी और एक मेडिटेशन रूम बनाया गया है।

बता दें कि ऐतिहासिक शहर बुरहानपुर में मुगल शासक शाहजहां असल में अपनी प्रियतमा मुमताज महल की याद में एक यादगार महल बनवाना चाहते थे। यह ताज महल बुरहानपुर से गुजरने वाली ताप्ती नदी के किनारे निर्मित होना प्रस्तावित था लेकिन कई कारणों से यह ताज महल बाद में बुरहानपुर की जगह आगरा में निर्मित हुआ जिसे आज दुनिया आगरा के ताज महल के नाम से जानती है।

bigg boss 15