Monday, April 29, 2024
Advertisement

जलस्तर बढ़ने से नर्मदा नदी में फंसे 20 से अधिक श्रद्धालु, गोताखोरों ने बचाई सबकी जान

ये वे लोग थे जो अलग अलग स्थानों से ओंकारेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए आए हुए ते। लेकिन अचानक बांध से पानी छोड़े जाने के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया और ये लोग वहीं फंस गए।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai
Published on: April 09, 2023 20:24 IST
narmada river water level rise after ater release fromn dam devotees stranded in river- India TV Hindi
Image Source : PTI नर्मदा नदी की प्रतीकात्मक तस्वीर

ओमकारेश्वर बांध से पानी छोड़े जाने के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। ऐसे में आज नर्मदा नदी में नहा रहे 20 से ज्यादा लोग पानी से घिर गए हैं। जलस्तर बढ़ने के कारण नदी में फंसे इन लोगों ने जैसे तैसे चट्टान पर चढ़कर अपनी जान बचाई। हालांकि बाद में प्रशासन द्वारा सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। बताया गया है कि रविवार की सुबह बड़ी संख्या में श्रद्धालु नर्मदा नदी में स्नान करने पहुंचे थे। ये वे लोग थे जो अलग अलग स्थानों से ओंकारेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना करने के लिए आए हुए ते। लेकिन अचानक बांध से पानी छोड़े जाने के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया और ये लोग वहीं फंस गए। 

नर्मदा नदी में फंसे कई लोग

नदी में जलस्तर के बढ़ने के कारण उसने नहा रहे लोगों में अफरा-तफरी मच गई और घबराए और अवाक हुए लोगों ने मदद के लिए चीखना-चिल्लाना शुरू कर दिया। वहीं कुछ लोग अपनी जान बचाने के लिए पास के ही चट्टानों पर चढ़ गए। श्रद्धालुओं की चीख-पुकार सुनकर गोताखोरों और वहां मौजूद लोगों ने पानी में फंसे लोगों को बचाने के लिए अभियान चलाया और सभी ने मिलकर चट्टान के सहारे अपनी जान बचा रहे श्रद्धालुओं को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। 

चेतावनी मिली फिर भी किया नजरअंदाज

इस मामले पर अधिकारियों का कहना है कि एनएचडीसी द्वारा बिजली उत्पादन के लिए तीन से चार टरबाइन सुबह शुरू की गई थी। इससे पूर्व लोगों को अलर्ट रहने के लिए सायरन भी बजाया गया था। बांध से पानी छोड़े जाने से पूर्व लोगों को अलर्ट किया गया व लोगों को पानी में नहीं नहाने की भी सलाह दी गई थी। बावजूद इसके कुछ लोग नहीं माने और नर्मदा नदी में नहाते रहे। इसका नतीज यह हुआ कि नर्मदा नदी में जलस्तर बढ़ा और कई लोग पानी में फंस गए। 

(इनपुट-आईएएनएस)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement