Friday, May 03, 2024
Advertisement

Madhya Pradesh Assembly Election Results 2023: मध्य प्रदेश की पन्ना सीट पर पर बीजेपी का दबदबा बरकरार, फिर जीते बृजेंद्र प्रताप सिंह

Madhya Pradesh Assembly Election Results 2023: मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में तीन विधानसभा सीटें पवई, गन्नौर और पन्ना है। पन्ना हाई प्रोफाइल विधानसभा सीट है। पन्ना सीट पर अभी बीजेपी का कब्जा है।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 03, 2023 20:03 IST
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव नतीजे 2023- India TV Hindi
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव नतीजे 2023

Madhya Pradesh Assembly Election Results 2023: मध्य प्रदेश का पन्ना जिला अपने नायाब हीरों के लिए देशभर में मशहूर है। पन्ना जिले में तीन विधानसभा सीटें पड़ती हैं, जिसमें पन्ना विधानसभा सीट भी शामिल है। हाई प्रोफाइल पन्ना विधानसभा सीट पर इस बार भी बीजेपी ने अपना दबदबा बरकरार रखा है। बीजेपी ने पन्ना सीट से मौजूदा विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह को ही मैदान में उतारा था, जिन्हें 96668 वोट मिले।  बृजेंद्र प्रताप सिंह ने कांग्रेस के भरत मिलन पांडे को 17910 वोटों के अंतर से हराया है। पन्ना विधानसभा सीट से इस बार 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी। 

2018 चुनाव के आंकड़े

2018 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में पन्ना सीट पर 19 उम्मीदवारों ने चुनौती पेश की थी। चुनाव के लिए बीजेपी ने कुसुम मेहदेले की जगह बृजेंद्र प्रताप सिंह को प्रत्याशी बनाया था। बृजेंद्र प्रताप सिंह ने 68 हजार 359 मत हासिल किए थे, जबकि कांग्रेस के प्रत्याशी शिवजीत सिंह को 47 हजार 651 मत मिले। इसके साथ ही बीजेपी ने 20,708 मतों के अंतर से चुनाव जीत लिया था।

पन्ना विधानसभा चुनाव रिजल्ट्स लाइव यहां देखें- Click Here to Panna Election Results 2023 Live

राजनीतिक इतिहास

पन्ना विधानसभा सीट के चुनावी इतिहास की बात करें तो यहां पर ज्यादातर कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही कांटे का मुकाबला देखने को मिला है। यहां के मतदाताओं ने भी विधानसभा को किसी एक दल या नेता के पक्ष में जाने नहीं दिया। हालांकि, बीजेपी की कुसुम मेहदेले ने यहां से चार बार चुनाव जीता है, लेकिन उन्हें दो बार हार का सामना भी करना पड़ा है। मौजूदा स्थिति में यहां बीजेपी का ही कब्जा है और यहां के विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह शिवराज सरकार में कैबिनेट मंत्री भी हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement