Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में चल रही हाथियों की पिकनिक, खूब हो रही आवभगत; VIDEO

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हाथियों की पिकनिक हो रही है। इस पिकनिक में 80 साल के हाथी से लेकर 2 साल के हाथी शामिल हो रहे हैं। इस दौरान हाथियों की खूब आवभगत हो रही है और मेडिकल जांच भी की जा रही है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 23, 2023 16:36 IST
picnic of Elephants- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB हाथियों की हो रही खूब आवभगत

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में हाथियों ने आज पिकनिक की। बता दें कि यहां बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में आज से अगले सात दिनों तक विशेष भोजन के साथ-साथ फल और गन्ने सहित गुढ़ खिलाकर हाथियों की आवभगत होती है। इस दौरान हाथियों को पहले नहलाया जाता है, फिर उनकी तेल मालिश की जाती है और फिर साज सज्जा होती है। इसके अलावा इन हाथियों का डाक्टरी परीक्षण कर उनको आवश्यक दवाइयां भी दी जाती हैं। 

विशेष खान-पान के साथ ही होती है मालिश

इससे पहले आपने इंसानों को पिकनिक करते तो खूब देखा होगा, लेकिन हाथियों की पिकनिक देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा। खबर है कि एमपी के उमरिया जिले में स्थित बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हाथियों की पिकनिक चल रही है। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में सात दिन तक चलने वाले इस आयोजन में हाथियों को विशेष भोजन और आराम के साथ हाथियों की मालिश भी की जाती है। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के ताला गेट के पास रामा कैंप में सभी हाथियों को एक साथ लाकर सात दिनों तक हाथियों की आवभगत की जाती है‌।

80 साल के हाथी से लेकर 2 साल हथिनी तक शामिल
उमरिया के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में जारी पिकनिक में बारह हाथियों में सबसे बुजुर्ग लगभग 80 साल का नर हाथी गौतम भी शामिल हुआ। साथ ही सबसे छोटी 2 साल की हाथी गायत्री भी है। यहां हाथियों की सुबह से आवभगत शुरू हो जाती है। यहां अच्छे भोजन और मालिश के बाद हाथियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाता है और महावत का भी स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाता है। बता दें कि इस हाथी महोत्सव को देखने के लिए आसपास के क्षेत्र के ग्रामीण भी पहुंचते हैं और हाथियों से मेल-मिलाप करते हैं। हाथियों की इस पिकनिक के दौरान वहां मौजूद लोग हाथियों के साथ सेल्फी भी क्लिक करते हैं और उनके पसंदीदा फल खिलाते हैं।

(रिपोर्ट- बृजेश श्रीवास्तव)

ये भी पढ़ें-

बेगूसराय में तोड़ा मंदिर का शिवलिंग, लोगों ने किया जमकर बवाल, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मौके पर पहुंचे

वाराणसी: PM मोदी ने 'हर हर महादेव' के जयकारे से की भाषण की शुरुआत, जानें बड़ी बातें 
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement