Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

MP News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एमपी के कूनो नेशनल पार्क में अपना जन्मदिन मनाएंगे, सीएम शिवराज ने दी जानकारी

MP News : पीएम मोदी एमपी के कूनो पालपुर राष्ट्रीय उद्यान में अफ्रीका से आने वाले चीतों की शिफ्टिंग कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। इसी दिन दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से चीतों को कूनो राष्ट्रीय उद्यान में लाया जाएगा।

Anurag Amitabh Reported By: Anurag Amitabh @@anuragamitabh
Updated on: September 06, 2022 15:21 IST
Narendra Modi, PM, India- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Narendra Modi, PM, India

Highlights

  • एमपी के कूनो पालपुर राष्ट्रीय उद्यान में आयोजित कार्यक्रम में होंगे शामिल
  • नामीबिया से चीतों की शिफ्टिंग के कार्यक्रम में पीएम मोदी होंगे शामिल
  • 70 साल के बाद देश की सरजमीं पर दिखाई देगा चीता

MP News : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने जन्मदिन 17 सितंबर के दिन एमपी आ रहे है।इस दौरान एमपी के कूनो पालपुर राष्ट्रीय उद्यान में अफ्रीका से आने वाले चीतों की शिफ्टिंग कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। इसी दिन दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से चीतों को कूनो राष्ट्रीय उद्यान में लाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक 70 सालों बाद देश की सरजमीं पर चीता दिखाई देगा।ये चीते अफ्रीका के नामीबिया से चीता प्रोजेक्ट के तहत लाये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट को दी जानकारी

एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रिपरिषद की बैठक से पहले मंत्रियों को पीएम के दौरे के संबंध में जानकारी दी।प्रधानमंत्री मोदी, कराहल श्योपुर में महिला स्व सहायता समूह के सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे।चीतों की लिफ्टिंग और पीएम मोदी के कार्यक्रमों के लिए पार्क और उसके बाहर हेलीपेड बनाये जा रहे हैं।

Shivraj Singh Chouhan, CM, MP

Image Source : INDIA TV
Shivraj Singh Chouhan, CM, MP

पुनर्वास योजना के तहत नामीबिया से लाए जा रहे हैं चीते 

दरअसल, देश में एशियाटिक चीता तकरीबन 70 सालों से विलुप्त श्रेणी में माने जा रहे थे।इसी वजह से भारत सरकार 2009 में चीता पुनर्वास योजना लाई जिसे सुप्रीम कोर्ट ने 2020 में मंजूरी दी इसके बाद सरकार के प्रयासों से कूनो-पालपुर वन्यजीव अभयारण्य में अफ्रीका महाद्वीप के नामीबिया से लाए जा रहे है।देश में एमपी के कूनो-पालपुर वन्यजीव अभयारण्य को भारत का पहला चीता अभयारण्य नामित किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement