Monday, April 29, 2024
Advertisement

Madhya Pradesh Exit Poll Results Live: मध्य प्रदेश चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे कब, कहां और कैसे देखें?

Madhya Pradesh Exit Poll: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीते 17 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग हो चुकी है। अब जनता और सभी राजनीतिक दल बेसब्री से चुनाव परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। चुनाव परिणाम से पहले India Tv आपके लिए लेकर आया है मध्य प्रदेश चुनाव परिणाम का सटीक एग्जिट पोल।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: November 30, 2023 13:59 IST
exit poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मध्य प्रदेश एग्जिट पोल

Madhya Pradesh Exit Poll Result:मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी और अब सभी की निगाहें 3 दिसंबर को आने वाले नतीजों पर टिकी हैं। उससे पहले आज एग्जिट पोल आ जाएगा। एग्जिट पोल के माध्यम से यह अनुमान लगाया जाता है कि राज्य में किस पार्टी की सरकार बन सकती है। किस पार्टी को इस विधानसभा चुनाव में कितनी सीटें मिल सकती हैं। एग्जिट पोल्स को लेकर सारी तैयारियां कर ली गई हैं। इंडिया टीवी ने CNX के साथ मिलकर एक सर्वे किया है जो यह बताएगा कि मध्य प्रदेश में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं और कौन सी पार्टी सरकार बनाने जा रही है। आइए जानते हैं कि आप कब और कहां इस एग्जिट पोल को देख सकते हैं।

बहुमत के लिए कितनी सीटों की जरुरत?

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं। यहां किसी भी पार्टी को बहुमत के लिए 116 सीटों की जरुरत होती है। विधानसभा चुनाव में इस बार 77.15 फीसदी मतदान हुआ है, जबकि 2018 में प्रदेश में 75.05 प्रतिशत मतदान हुआ था। राज्य में सत्ताधारी और विपक्षी कांग्रेस में सीधी लड़ाई हैं। 

कब आएगा एग्जिट पोल?

बता दें कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है। इससे पहले चार अन्य राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतदान कराए जा चुके हैं। तेलंगाना में वोटिंग खत्म होते ही सबकी नजरें पांचों राज्यों के एक्जिट पोल पर रहेंगी। हालांकि, इसके लिए आपको थोड़ा सा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि चुनाव आयोग ने 30 नवंबर की शाम 6:30 बजे तक किसी भी तरह के एग्जिट पोल पर रोक लगा रखी है। चुनावी कानून के प्रावधानों का हवाला देते हुए निर्वाचन आयोग ने उल्लेख किया कि ‘‘कोई भी व्यक्ति, जो इस धारा के प्रावधानों का उल्लंघन करेगा, उसे दो साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों सजा दी जा सकती है।’’ ऐसे में अब रिजल्ट से पहले 30 नवंबर की शाम से एमपी चुनाव के एग्जिट पोल दिखने शुरू हो जाएंगे।

कहां देखें एग्जिट पोल?

India Tv की ओर से दर्शकों के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एग्जिट पोल देखने की सुविधा दी हैं। 

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement